बहुचर्चित तोप चोरी का खुलासा-7 आरोपी गिरफ्तार

VID-20171124-WA018_1104सरवाड़-अजमेर
थाना क्षेत्र के ग्राम फतेहगढ़ के किले से कुछ अज्ञात बदमाश गिरोह द्वारा किले में रखी गई वर्षों पुरानी बेशकीमती तो को चुरा ले जाने की सनसनी खेज वारदात को अंजाम दिया था जिस पर पुलिस थाना सरवाड में मुकदमा नंबर 162 बटे 17 धारा 379 मैं प्रकरण दर्ज हुआ था जिस पर पुलिस अधीक्षक महोदय अजमेर द्वारा इस वारदात को अजमेर पुलिस के लिए एक चुनौती के रूप में लिया पुलिस अधीक्षक महोदय राजेंद्र सिंह के निर्देशन में एक विशेष टीम गठित की गई जिस टीम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रविंद्र सिंह के नेतृत्व में राकेश पाल सिंह वर्त अधिकारी केकड़ी थाना अधिकारी राजेंद्र सिंह साइबर सेल अजमेर के हेड कांस्टेबल जगमाल दाईमां,देवेंद्र सिंह, आशीष गहलोत,सुनील मील, हरिराम बाना चालक व रामेश्वरलाल एएसआई को शामिल किया गया। टीम के सदस्यों ने अनुमान लगाया है कि यह तोप पुरातत्व महत्व की है इसकी चोरी एवं बिक्री में एंटीक का काम करने वाले व्यक्ति ही हो सकते हैं। इसी को आधार बनाकर पुरानी वस्तुओं की खरीद फरोख्त करने वाले हैं वह कबाड़ी जो इस तरह की वारदातों में लिप्त रहे उन्हें खरीदार बनकर बार-बार संपर्क किया गया टीम द्वारा विभिन्न अपराधिक व अपराधी गिरोह पर निगरानी रखना शुरू किया इस टीम के सदस्यों टीम के सदस्य जगमाल व देवेंद्र सिंह को पुख्ता सूचना मिली जिस पर पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा तुरंत निर्देशित कर अपराधियों की धरपकड़ हेतु आदेश दिए। जिस पर टीम द्वारा अपराधियों की धरपकड़ कर मुलजिमान (1) रामस्वरूप जाट पुत्र रामचंद्र जाति जाट उम्र 50 साल निवासी सोयला थाना बोर्ड (2) कजोड़ खाती पुत्र सुदना खाती उम्र 50 साल निवासी सोयला (3) जगदीश पुत्र छितर जाति गुर्जर उम्र 45 साल निवासी फतेहगढ़ थाना सरवाड घीसा पुत्र सुखा रेगर उम्र 40 साल निवासी फतेहगढ़। श्योराज जाट पुत्र सूरज करण उम्र 55 साल निवासी केरिया थाना बोराडा क्षेत्र,भेरु सिंह पुत्र नारायण सिंह जाति राजपूत उम्र 42 वर्ष निवासी डबरा थाना बोराडा क्षेत्र, राम सिंह बारी पुत्र छोटू लाल जाति बारी उम्र 45 साल निवासी फतेहगढ़ को पकड़ा और थाने में कड़ी पूछताछ की गई फतेहगढ़ किले से तोप चुराने की वारदात करना स्वीकार किया इस गिरोह द्वारा तोप को एंटीक सामानों की बिक्री करने वालों से सौदे की बात चल रही थी। इस गिरोह ने इस तोप की कीमत 5 करोड रुपए लगाई और ऐन्टिक मार्केट में इसका सौदा 3 करोड रुपए मैं हो रहा था। इनको उम्मीद थी कि यह 3 से 4 करोड रुपए में बिक जाएगी जिस पर उपरोक्त सभी मुलजिमों को उक्त प्रकरण में गिरफ्तार किया और गहन पूछताछ की गई तो सामने आया कि जिलों के कई और लोग शामिल है। साथ ही तो तोप की जानकारी के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य सामने आए। और गिरोह में कई और लोग भी शामिल है जिसकी जल्द ही गिरफ्तारी की जा कर टोप को बरामद की जाएगी और पुलिस गिरोह को अन्य वारदातों में शामिल होने के बारे में भी गहनता से पूछताछ कर रही है।

> वर्जन-यह फतेहगढ़ किले से ऐतिहासिक तोप चोरी का मामला हमारे लिए चुनोती पूर्ण था। अभी एक तोप की वारदात का खुलासा हुआ है हमारी नजर सरवाड़ तहसील से हुयी तोप चोरी पर पूरी तरह नजर है। हमने उन चोरो को पकड़ने के लिए पूरी तरह जाल बिछा रखा है। कानून के हाथ लम्बे होते है और सरवाड़ तहसील से तोप चोरी करने वाले चोर ज्यादा लम्बे समय तक नही बच पाएंगे।
>
> वर्जन-थाना अधिकारी सरवाड़-राजेन्द्र सिंह
> सरवाड़ क्षेत्र के आस पास हो रहे अपराध,नशा खोरी,जुआ,बन्धुआ श्रमिक,बाल मजदूरी ,सम्बन्धी हमे सुचना देने में हमारी मदद करते रहे तो इस थाना में कोई कोई अपराध् पनपने नही देंगे।अपराध् को जड़ से उखाड़ फेक फेकने में पुलिस पीछे नही रहेगी।

इक़बाल खान सरवाड़-अजमेर

error: Content is protected !!