ऐतिहासिक तोप चोरी के चार आरोपीयो की गिरफ्तारी

VID_20171125_16331_3996सरवाड़-अजमेर
के निकट ग्राम फतेहगढ़ में चार माह पूर्व हुयी ऐतिहासिक टोप हई चोरी का खुलासा।ग्यारह मुख्य आरोपी गिरफ्तार कल तक 07 आरोपियों की हुई थी गिरफ्तारी जिनका तिन दिन का रिमांड पर चल रहा हैं अन्यथा आज सुबह ऐतिहासिक तोप के खरीदार लुकमान पुत्र बशीर उम्र 40 साल जाति रंगरेज लीलसर निवासी माली मोहल्ला रामसर पुलिस थाना नसीराबाद सहित तिन अन्य चोरी में लिप्त इकबाल अली पुत्र जमालुद्दीन जाति फकीर मुसलमान उम्र 21 वर्ष निवासी व्यापारियों का मोहल्ला मस्जिद के पास रामसर पुलिस थाना नसीराबाद अशफाक अली उत्तर जमालुद्दीन जाती शकील मुसलमान उम्र 26 वर्ष निवासी व्यापारियों का मोहल्ला मस्जिद के पास रामसर क्षेत्र पुलिस थाना नसीराबाद मंजिलों की निशानदेही पर बरामदगी गई एवं आरोपियों से कड़ी पूछताछ।

यह था मामला
आज के 4 माह पूर्व थाना क्षेत्र के गांव फतेहगढ़ से 10 या 11 जुलाई की मध्यरात्रि अज्ञात चोरों द्वारा ऐतिहासिक चोरी हुई थी। यह है मामला कई धुन दिन दिन अखबारों की सुर्खियों में छाया रहा मामला पुरातात्विक एंटीक विभाग का था करोड़ों रुपए की बेशकीमती टॉप होने की वजह से यह मामला गांव फतेहगढ़ वासियों के मुंह पर बैठा हुआ था बार-बार स्टॉप चोरी को लेकर कई बातें घर कर गई थी लोगों के दिलो दिमाग में चोरों की करतूत थी जिसका खुलासा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रविंद्र सिंह वह वर्त अधिकारी राकेश पाल सिंह थानाधिकारी राजेंद्र सिंह के नेतृत्व एक स्पेशल टीम का गठन किया गया और बेशकीमती टॉप का खुलासा चोरों का सुराग लगाने के लिए चारों तरफ जाल बिछा दिया और आखिरकार फतेहगढ़ किले से हुई ऐतिहासिक चोरी का खुलासा हो गया और चोरों को धर दबोचा और आज लुकमान के घर से चोरी हुई तो को बरामद किया। जाकी जाकी ऐतिहासिक तोप को भूमिगत कर रखी थी।
>
> *अन्य मामले में लिप्त होना बताया*
> लुकमान पुत्र बशीर अंग्रेज माली मोहल्ला निवासी रामसर पहले भी चोरी प्रकरण में लिप्त होना बताया इससे पूर्व बीसलपुर अजमेर सिंचाई पुरानी जमीन में दबी पूरा पुरापाइपलाइन के भीड़ के पाइपों की चोरी हुए पाइप की खरीदारी में भी लिप्त पाया गया इसीलिए लुकमान रगरेंज को धारा 413 के तहत मुकदमा दर्ज कर पहुंचता है जारी। अन्य चोरी के तीन आरोपी इकबाल पुत्र जमालुद्दीन असलम अली पुत्र जमालुद्दीन अशफाक अली पुत्र जमालुद्दीन को तो की बिक्री पर पांच पञ्च लाख रुपए देने की बात कबूली।
>
> -दिल्ली के दलालो से हुआ था सौदा-
> फतेहगढ़ किले से चोरी हुई ऐतिहासिक तोप का सौदा दिल्ली के बड़े दलालों के साथ होना तय था। चोरों की मांग 5 करोड रुपए की थी अन्यथा सोदा 3 करोड रुपए मैं होना करार हुआ और इसके लिए इन चोरों ने तो की फोटो खींचकर फीते से इसकी लम्बाई चौड़ाई दलालों को भेजी गई और उस फोटो के आधार पर ही सौदा तय हुआ। लेकिन चोर पुलिस के गिरफ्त में आने पर चोरों के सारे मंसूबे पर पानी फिर गया।

-पुलिस ने चोरो माँगा रिमांड-
लुकमान,इकबाल, असलम,अशफाक, इन आरोपियों को पुलिस ने न्यायालय में पेश कर 3 दिन का पीसी रिमांड मांगा। पुलिस का मानना है कि चोरी की सैकड़ों वारदातें खुलने का अंदेशा है।

“मैजिक टम्पू में लाद कर ले गए चोर
ऐतिहासिक किले से बेशकीमती तोप को मैजिक टेंपो में लादकर हुए चैन से घसीट कर चुरा ले गए थे चोर। पुलिस ने दोनों मैजिक टैंपो सहित ऐतिहासिक तोफ को किया बरामद।

पत्रकार इक़बाल खान

error: Content is protected !!