जलदाय मंत्री श्री गोयल ने की जनसुनवाई

Ajmer North jansunvaiअजमेर, 7 दिसम्बर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भू-जल विभाग मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल ने अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र की जन समस्याओं के निस्तारण के लिए गुरूवार को जिला परिषद स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय सभागार में जनसुनवाई की। जनसुनवाई में शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी, जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत भी उपस्थित थे।
जनसुनवाई में विभिन्न क्षेत्रों में जल वितरण के दौरान पर्याप्त दबाव तथा समुचित मात्रा की सप्लाई तथा अजयसर, खरखेड़ी एवं हाथीखेड़ा ग्रामों में जल वितरण अन्तराल असामान्य की शिकायत पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश जलदाय मंत्री द्वारा दिए गए। ग्राम लोहागल में पानी की भण्डारण क्षमता पर्याप्त नहीं होने के कारण नई उच्च जलाशय निर्माण करने की मांग की गई। इस पर जलदाय मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल ने विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जन सुनवाई के दौरान प्राप्त शिकायतों के लिए अधीक्षण अभियंता एवं अधिशाषी अभियन्ता मौकेे पर समस्या की जांच कर निस्तारण करेंगे। जनसुनवाई के दौरान प्राप्त शिकायतों का 10 दिन में निस्तारण किया जाए। अधिकारी संबंधित प्रार्थी से व्यक्तिगत सम्पर्क करके समस्या का निस्तारण करेंगे।
उन्होंने निर्देशित किया कि पेयजल सप्लाई के समय क्षेत्र की जांच करके बुस्टरों को जप्त किया जाए एवं संबंधित के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही अमल में लायी जाए। जिले में अवैध कनेक्शनों पर नियमित कार्यवाही कर उन्हें हटाया जाए। मुख्य लाइन में लिकेज होने पर उसकी तुरन्त मरम्मत की जानी आवश्यक है। साथ ही हैण्डपम्प मरम्मत के लिए उपयोगी सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। नवीन स्वीकृत परियोजनाओं को शीघ्र पूर्ण करने की कार्यवाही करें।

उन्होंने कहा कि आमजन को विभागीय कार्यों में सहयोग देना चाहिए। इस संबंध में सीएम हैल्प लाइन 181 पर शिकायत की जा सकती है। इसके माध्यम से प्रकरण की विभिन्न स्तरों पर आसानी से मॉनिटरिंग की जा सकती है। इसके साथ-साथ कंट्रोल रूम नम्बर 0145-2628489 पर भी 24 घण्टे सम्पर्क किया जा सकता है।

शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि नई स्वीकृत जल योजनाआें को शीघ्र पूर्ण कर नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराए। अधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ कार्य करना चाहिए। साथ ही उच्च अधिकारियों को जल वितरण कर्मचारियों को निर्देशित करना चाहिए कि जल सप्लाई के समय वॉल्व पूरा खोले तथा जल वितरण के समय क्षेत्र में घूमकर जल की मात्रा व उसके दबाव की जांच करें।

इस अवसर पर चंद्रेश सांखला सहित नगर निगम के पार्षद, जनप्रतिनिधि, अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता श्री नेमाराम परिहार, अधीक्षण अभियन्ता श्री अरूण श्रीवास्तव तथा अधिशाषी अभियन्ता श्री सम्पत्तलाल जीनगर एवं सम्बन्धित सहायक तथा कनिष्ठ अभियन्ता उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!