डिस्काॅम के निदेशक तकनीकी ने सुनी आमजन की समस्याएं

IMG-20171218-WA0004अजमेर, 18 दिसम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के निदेशक तकनीकी श्री के. पी. वर्मा ने सोमवार 18 दिसम्बर को विद्युत उपभोक्ताओं/आम नागरिकों की विद्युत संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए हाथी भाटा पावर हाऊस जयपुर रोड अजमेर में जन सुनवाई की।

निदेशक (तकनीकी) ने बताया कि जनसुनवाई के दौरान डिस्काॅम क्षेत्रा की कुल 21 समस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें बिल संबंधी, विद्युत लाइन शिफ्ट करवाने संबंधी, पुनः कनेक्शन दिलवाने संबंधी, मीटर हटवाने संबंधी, सतर्कता जांच सहित अन्य समस्याएं थी।

निदेशक तकनीकी ने जनसुनवाई शिविर के दौरान आई समस्याओं में बिल संबंधी, लाइन शिफ्ट करवाने संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए टाटा पाॅवर लि. के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी श्री मनीष जैन को निर्देश दिए गए है। जनसुनवाई के दौरान टाटा पावर के अधीन परबतपुरा क्षेत्रा के उपभोक्ता की विवादित बकाया राशि का समझौता समिति के माध्यम से निस्तारण होने के बावजूद भी लगातार बिल में राशि जुड़कर आ रही है, इसके समाधान के लिए अधिशाषी अभियंता (डीएफ) श्री मुकेश ठाकुर को आवश्यक कार्यवाही कर समस्या का तुरन्त समाधान कर उपभोक्ता को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। साथ ही नसीराबाद के उपभोक्ता श्रीमती संगीता के नई काॅलोनी में कनेक्शन चाहने के लिए प्रस्तुत आवेदन पत्रा पर निगम के नियमानुसार मांग पत्रा जारी कर जमा करवाने के पश्चात् कनेक्शन जारी करने के निर्देश प्रदान किए।

जनसुनवाई के दौरान निगम के मध्ययम श्रेणी के उपभोक्ता मैसर्स बाहुबली इण्डस्ट्रीस गेगल के संस्थान में विद्युत आपूर्ति में आ रहे व्यवधान से निजात दिलाने के लिए संबंधित अधिशाषी अभियंता को आवश्यक कार्यवाही कर समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। सतर्कता जांच के निर्धारण/जुर्माना राशि के समाधान के लिए विवादित राशि का 50 प्रतिशत एवं समझौता शुल्क राशि जमा करवाकर समझौता समिति के माध्यम से लम्बित विवादित राशि का निस्तारण करने के निर्देश दिए। पूर्व में उपभोक्ता नईम्मुद्दीन पिता समशुद्दीन ग्राम कायड के सतर्कता जांच में विवादित राशि के लिए पुनः जांच करवाने पर संबंधित सतर्कता अधिकारी ने बताया कि पूर्व में की गई जांच व किया गया जुर्माना निर्धारण सही है, इसके लिए उपभोक्ता को सतर्कता जांच राशि जमा करवाने के निर्देश दिए। राशि जमा नहीं करवाने पर उपभोक्ता का विद्युत कनेक्शन विच्छेद कर दिया जाएगा।

जनसुनवाई के दौरान अधीक्षण अभियंता (शहर/जिला) श्री ए. के. गुप्ता, अति. पुलिस अधीक्षक श्री मुकेश सांखला, अधिशाषी अभियंता श्री मुकेश ठाकुर, श्री आशुदानी (योजना) उपस्थित थें। साथ ही टाटा पावर के प्रतिनिधि मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी श्री मनीष जैन, काॅरपोरेट एफीश्यिरर्स श्री राजेश गुप्ता, श्री एस. एस. शेखावत, श्री दिनेश शर्मा एवं लेखाकार श्री रवि शर्मा भी उपस्थित थे।

—-000—-

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना

21 शिविरों में 181 विद्युत कनेक्शन जारी

अजमेर, 18 दिसम्बर। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (12वीं योजना) के अन्तर्गत रविवार 17 दिसम्बर को अजमेर विद्युत वितरण निगम के क्षेत्रा के 11 सर्किल में कुल 21 शिविरों का आयोजन किया गया। जहां 437 लोगों ने विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन किया। जिसमें से 181 लोगों को मौके पर ही विद्युत कनेक्शन जारी कर लाभान्वित किया गया है।

निगम के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने बताया कि योजना के अन्तर्गत ऐसे घरेलू आवास जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण के बाद भी विद्युत कनेक्शन से वंचित हैं उन सभी को भी विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए ए.पी.एल. व बी.पी.एल. परिवारों को मौके पर ही कनेक्शन देने के लिए शिविर का आयोजन किया गया था। रविवार 17 दिसम्बर को बांसवाड़ा में 4, राजसमंद में 3, नागौर, चित्तौड़गढ, डूंगरपुर, झुंझुनूं एवं सीकर में 2-2, अजमेर, प्रतापगढ, उदयपुर एवं भीलवाड़ा में एक-एक स्थान पर शिविर का आयोजन किया गया।

उन्होंने बताया कि रविवार को आयोजित शिविरों में प्राप्त 437 आवेदन में से 181 को सर्विस लाईन कनेक्शन प्रदान किए गए हैं जिनमें 130 कनेक्शन बीपीएल परिवारों को तथा 51 कनेक्शन एपीएल परिवारों को जारी किए गए। उन्होंने बताया कि बांसवाड़ा में कुल 269 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें से 80 बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। नागौर में 23 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें से 5 बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। झुंझुनूं में कुल 32 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें सभी एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। चितौड़गढ़ में कुल 10 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें सभी बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। सीकर में कुल 5 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें से सभी बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। डूंगरपुर में कुल 19 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें सभी एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। भीलवाड़ा में कुल 26 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें सभी एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। प्रतापगढ़ में 4 परिवारों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किए जिससे 3 बीपीएल श्रेणी का विद्युत कनेक्शन जारी किए गए है। इसी प्रकार राजसमंद में 7 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया। अजमेर सर्किल में 7 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किए।

error: Content is protected !!