थाना अधिकारी सिंघम के भय- से अपराध जगत में आई कमी

pसरवाड़-अजमेर[इक़बाल खान]
> थाने अधिकारी “सिंघम”राजेन्द्र सिंह के डर से अपराध जगत में आई कमी। थाना अधिकारी भूपेश शर्मा को पुलिस लाईन हाजिर करने के दो माह तक थाना अधिकारी का पद रिक्त पड़ा रहा था। थाना अधिकारी सिंघम की कमी शहर वासियो को सताने लगी” यह खबर होसलो की उड़ान समाचार पत्र ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी और खबर के माध्यम से पुलिस कप्तान साहब से सरवाड़ थाने के लिए योग्य थाना अधिकारी भेजने का सन्देश पहुचाया था। और कप्तान साहब ने सरवाड़ थाने के लिए एक योग्य थाना अधिकारी के भेजा जो किसी हीरे से कम। जो बहुत कम समय में बहुत ज़्यादा चमक गए। और अपनी चमक की रोशनी से आमजन को चमका दिया।
>
> पहले सरवाड़ क्षेत्र में पहले मोटर साईकिल चोर पूरी तरह सक्रिय थे आये दिन मोटर साईकिल चोरी की वारदात में इजाफा हो रहा था आमजन में मोटरसाइकिल चोरी का भय हमेशा सताने लगा। यहां तक की मोटरसाइकिल सवार मोटरसाइकिल को कहीं भी खड़ी करने से कतराने लग गए थे।
>
> जैसे ही पुलिस कप्तान ने हौसलों की उड़ान समाचार पत्र में प्रकाशित खबर पर पूर्ण ध्यान देते हुए सरवाड़ थाने के लिए एक सिंघम थानाधिकारी भेजा। अब तक सरवाड़ में सिंघम के नाम से जाने जाने वाले थानाधिकारी राजेंद्र सिंह को भेज कर अपराध जगत पर लगाम कस दी है। जहां पहले अवैध खनन गारनेट, क्वार्ट्ज,फेल्सपार खनन, अवेध बजरी खनन,जुआ,सट्टा वेश्यावर्ति, खुलेआम चला करता था। जिसको पुलिस प्रशासन नजरअंदाज कर दिया करता था उसी को थाना अधिकारी राजेंद्र सिंह ने मुद्दा बनाते हुए बजरी तस्कर,जुआ,सट्टा, खनन माफिया पर लगाम कस दी। जहां पहले सरवाड कस्बे में प्रति महीना दर्जनों मोटरसाइकिल चोरी की वारदात ते होती थी वही चोर अब सिंघम का नाम सुनकर क्षेत्र छोड़ कर दूसरी और दुबक गए।चार पहिया वाहन अपनी पार्किंग में खड़े नजर आने लगे। अगर थाना अधिकारी राजेंद्र सिंह 1 वर्ष तक सरवाड़ थाने में तैनात रहते हैं तो यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि अपराध जगत को जड़ से उखाड़ फेंक देंगे।क्यों की सत्य पर चलने वाले और सत्य का साथ देने पहले थाना अधिकारी इस कस्बे-वासियो को नशीब हुए।
> थानाधिकारी राजेंद्र सिंह एवं उपखंड अधिकारी सूरज सिंह नेगी ड्यूटी जॉइन करने के चंद दिनों बाद लोगों के नजरों में फेमस हो गए। लोगो के दिलो में घर बना लिया। आए दिन बाजारों होटल पर लोग थाना अधिकारी एवं उपखंड अधिकारी की तारीफ करते नहीं थकते।
> अपराध जगत में सिंघम का नाम सुनते ही लोगों में दहशत का माहौल बन गया।
> पुलिस थाने में एक बोर्ड़ चस्पा होता है जिस पर लिखा होता है “आमजन में विश्वास और चोरो में भय कायम”जिसका सही मतलब थाना अधिकारी राजेन्द्र सिंह ने लोगो बताया।और आज आमजन में शान्ति और सकून की जिंदगी यापन कर रहे है आमजन में पूरी तरह विश्वास कायम हो गया है और चोरो में पूरी तरह भय कायम है।
> अवैध खनन माफिया बजरी खनन माफिया को पहले यही रहता था की सब काम सेटिंग से चल जाएगा लेकिन थाना अधिकारी राजेंद्र सिंह ने यह सिद्ध कर दिया की पुलिस अपना कर्तव्य सही ढंग से निभाएं तो पुलिस प्रशासन को कोई खरीद नहीं सकता। पुलिस एक अनमोल रत्न है। पुलिस का कर्तव्य और ईमानदारी करे तो ईमानदारी किसी कोहिनूर हीरे की कीमत से कम नहीं आंकी जाती अगर पुलिस प्रशासन का एक सच्चा सिपाही पूरी तरह ईमानदारी से ड्यूटी करे। और थाना अधिकारी राजेंद्र सिंह ने यह सिद्ध कर दिया की पांचों उंगलियां बराबर नहीं होती। अपराध जगत में पूरी तरह भय बना हुआ है।
>

error: Content is protected !!