राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर अजमेर बनाएगा रिकॉर्ड

मतदाता जागरूकता के लिए आनासागर झील के चारों तरफ बनेगी मानव श्रृंखला
कई संस्थाएं करेगी भागीदारी

ajmer parliyament byelectionअजमेर, 22 जनवरी। अजमेर लोकसभा उपचुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चलायी जा रही गतिविधियों के तहत आगामी 25 जनवरी को अजमेर शहर एक नया इतिहास रचेगा। लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए झील के चारों और हजारों हाथ एक साथ जुड़कर मानव श्रृंखला बनाएंगे। इस दौरान 24 स्थानों पर वीवीपेट और ई.वी.एम. का प्रदर्शन भी रखा गया है। इस पूरे कार्यक्रम का विभिन्न संचार माध्यमों से सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आज कलेक्ट्रेट में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर होने वाले इस ऎतिहासिक कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर चुनाव के प्रति जागरूक करने के लिए झील के चारों ओर मानव श्रृखंला बनाने का अनूठा आयोजन होगा। यह आयोजन अपने आप में रिकॉर्ड होगा। इस जन कार्यक्रम में आमजन के द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका अदा की जाएगी।

उन्होेने बताया कि आनासागर झील के लगभग साढ़े 8 किलोमीटर लम्बे किनारे पर मानव श्रृखंला बनायी जाएगी इसमें निर्धारित 24 स्थानों पर ईवीएम एवं वीवीपेट का प्रदर्शन भी किया जाएगा। इस मानव श्रृंखला की सम्पूर्ण वीडियोग्राफी करवायी जाएगी। इसके साथ ही ड्रोन कैमरे से फोटोग्राफी भी होगी। सम्पूर्ण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण विभिन्न संचार माध्यमों से किया जाएगा। स्थानीय टी.वी. चैनलों के माध्यम से इसका लगातार प्रसारण होगा।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को प्रातः सवा 9 बजे आनासागर झील को साक्षी मानकर मताधिकार का प्रयोग करने तथा करवाने की शपथ ली जाएगी। शपथ के पश्चात मानव श्रृंखला बनाकर मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा। मानव श्रृंखला में भाग लेने वाले व्यक्ति अपने मतदाता परिचय पत्र के साथ सैल्फी ले सकेंगे। विभिन्न प्रसिद्ध कार्टूनों के साथ सैल्फी लेने का अवसर भी मिलेगा।

समीक्षा बैठक में स्वीप के प्रभारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री भोलाराम, सहायक प्रभारी अधिकारी सुश्री ज्योति ककवानी, एडीए की श्रीमती रश्मि बिस्सा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती दर्शना शर्मा उपस्थित थे।

error: Content is protected !!