प्रबंध निदेशक ने सुनी आमजन की समस्याएं

अजमेर, 19 फरवरी। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने सोमवार 19 फरवरी कोविद्युत उपभोक्ताओं/आम नागरिकों की विद्युत संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए हाथी भाटा पावर हाऊस जयपुर रोड अजमेर में जन सुनवाई की।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि जनसुनवाई के दौरान डिस्कॉम क्षेत्रा की कुल 27 समस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें बिल संबंधी, नए कनेक्शन संबंधी, मीटर संबंधी, कृषि कनेक्शन संबंधी, लाईन शिफ्ट करवाने संबंधी, सतर्कता जांच संबंधी, मेडिकल बिल भुगतान, ऑडिट चार्ज संबंधी समस्या सहित अन्य समस्याएं थी।
प्रबंध निदेशक ने जनसुनवाई शिविर के दौरान आई समस्याओं में बिल संबंधी, नए कनेक्शन दिलवाने, मीटर संबंधी समस्याओं के तुरन्त समाधान के लिए टाटा पॉवर लि. एवं संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए है। जनसुनवाई के दौरान बिल संबंधी समस्या के परिवादी श्री रामकिशोर व श्रीमती लाड देवी की समस्या के लिए टाटा पावर को व श्री इसाक मोहम्मद की समस्या के लिए संबंधित अधीक्षण अभियंता को निस्तारण के लिए निर्देश जारी किए गए। श्रीमती मंजू के पुनः कनेक्शन संबंधी प्रकरण में प्रार्थी लम्बे समय से अपनी समस्या से ग्रसित है जिसकी सुनवाई कर संबंधित सहायक अभियंता को प्रकरण का निस्तारण कर पुनः कनेक्शन करने के लिए दूरभाष पर निर्देश दिए गए। फार्म हाऊस श्रेणी में परिवादी श्री लक्ष्मण सिंह रावत ग्राम कल्याणीपुरा कार्यालय मदार सब डीविजन के अन्तर्गत आता है इसे फार्म हाऊस श्रेणी में कनेक्शन देने के लिए जारी मांग पत्रा की राशि कम करने के लिए उच्च अधिकारियों को प्रस्तुत आवेदन की जांच कर उचित कार्यवाही करने के निर्देश प्रदान किए गए।
प्रबंध निदेशक ने जनसुनवाई के दौरान मैसर्स राजस्थान पैट्रोल पंप किशनगढ़ के परिवादी ने विद्युत आपूर्ति में व्यवधान आने के कारण अपने कनेक्शन को सिंगल फेज से थ्री फेज में परिवर्तित करवाने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया व परिवादी श्री विमल गर्ग खाटूश्याम जी के घरेलू व अघरेलू कनेक्शन के संबंध में, पूर्व में लिए गए कनेक्शन की अमानत राशि रू. 35000/- का भुगतान लेने के प्रस्तुत आवेदन पर संबंधित सहायक अभियंता किशनगढ़ को उचित कार्यवाही कर बिल संबंधी व अमानत राशि भुगतान का चेक तुरन्त दिलावाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार सतर्कता जांच संबंधी प्रकरणों की विवादित राशि की 50 प्रतिशत मय समझोता शुल्क राशि जमा करवाकर अपना वाद समझोता समिति के माध्यम से निस्तारण करने के आदेश प्रदान किए। परिवादी श्रीमती सुशीला देवी निवासी सरगांव ब्यावर की सतर्कता जांच में निर्धारित की गई राशि रूपए 31 हजार में सहानुभूतिपूर्वक विचार कर संबंधित अधिशाषी अभियंता ब्यावर को पुनः सतर्कता जांच कर लोड प्रमाणित कर वास्तविक राशि का निर्धारण कर उसमें 25 प्रतिशत राशि जमा करवाकर उपभोक्ता को राहत प्रदान करने व साथ ही आन्तरिक अंकेक्षण द्वारा लगाई गई विवादित राशि के संबंध में वरिष्ट लेखाधिकारी को प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिए गए।
जनसुनवाई के दौरान रिटायर्ड कर्मचारी मनोहर लुधानी के बकाया मेडिकल बिल राशि रू. एक लाख 75 हजार के भुगतान के लिए उपलेखा नियंत्राक पीएण्डएफ जयपुर को मेडिकल बिल के तुरन्त भुगतान करने के लिए दूरभाष पर वार्ता कर कर्मचारी को राहत प्रदान की गई। साथ ही सेवा निवृत्त कर्मचारी जगदीश के ईपीएफ पेंशन व मृत कर्मचारी श्री दुर्गा लाल के परिजनों को बकाया पेंशन व ग्रेच्यूटी भुगतान के लिए संबंधित लेखा अधिकारी को निर्देश दिए।
जनसुनवाई के दौरान संभागीय मुख्य अभियंता (अजमेर जोन) श्री एम. बी. पालीवाल, अधीक्षण अभियंता श्री ए. के. गुप्ता (अजमेर वृत्त), श्री वी. पी. सिंह (सतर्कता), श्री मुकेश ठाकुर ╜(शहर वृत्त), श्री आर. एल. जैन (मीटर), अति. पुलिस अधीक्षक श्री मुकेश सांखला, वरिष्ठ लेखाधिकारी (ऑडिट) डॉ. जितेन्द्र मकवाना, अधिशाषी अभियंता श्री आसूदानी (योजना), श्री जी. डी. फुलवारी उपस्थित थें। साथ ही टाटा पावर के श्री मनीष जैन, श्री एस एस शेखावत, उपस्थित थे।

निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक 24 को
अजमेर, 19 फरवरी। अजमेर विद्युत वितरण निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की समीक्षा बैठक शनिवार 24 फरवरी को प्रातः 11.00 बजे अध्यक्ष डिस्कॉम्स श्री श्रीमत पाण्डे की अध्यक्षता में पंचशील स्थित मुख्यालय भवन के सभागार में होगी।
बैठक में टी एण्ड डी लोसेज, एटी एण्ड सी लोसेज, कृषि कनेक्शन, घरेलू कनेक्शन एवं पीएचईड़ी कनेक्शन, बंद एवं खराब मीटर, राजस्व वसूली, सतर्कता जांच समीक्षा, दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के अन्तर्गत कनेक्शन, सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण एवं दर्ज प्रकरणों की स्थिति सहित अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर समीक्षा की जाएगी।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
21 शिविरों में 153 विद्युत कनेक्शन जारी

अजमेर, 19 फरवरी। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (12वीं योजना) के अन्तर्गत रविवार 18 फरवरी को अजमेर विद्युत वितरण निगम के क्षेत्रा के 11 सर्किल में कुल 21 शिविरों का आयोजन किया गया। जहां 523 लोगों ने विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन किया। जिसमें से 153 लोगों को मौके पर ही विद्युत कनेक्शन जारी कर लाभान्वित किया गया है।
निगम के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने बताया कि योजना के अन्तर्गत ऐसे घरेलू आवास जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण के बाद भी विद्युत कनेक्शन से वंचित हैं उन सभी को भी विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए ए.पी.एल. व बी.पी.एल. परिवारों को मौके पर ही कनेक्शन देने के लिए शिविर का आयोजन किया गया था। रविवार 18 फरवरी को डूंगरपुर एवं बांसवाड़ा में 4-4, नागौर, राजसमंद, झुंझुनूं एवं सीकर में 2-2, अजमेर, प्रतापगढ, चित्तौड़गढ, उदयपुर एवं भीलवाड़ा में एक-एक स्थान पर शिविर का आयोजन किया गया।
उन्होंने बताया कि रविवार को आयोजित शिविरों में प्राप्त 523 आवेदन में से 153 को सर्विस लाईन कनेक्शन प्रदान किए गए हैं जिनमें 85 कनेक्शन बीपीएल परिवारों को तथा 68 कनेक्शन एपीएल परिवारों को जारी किए गए। उन्होंने बताया कि बांसवाड़ा में कुल 408 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें से 65 बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। नागौर में 21 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया। झुंझुनूं में कुल 51 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें 3 बीपीएल एवं 48 एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। चितौड़गढ़ में कुल 5 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें सभी बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। सीकर में कुल 11 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें से 3 बीपीएल एवं 8 एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। डूंगरपुर में कुल 12 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें सभी एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। भीलवाड़ा में कुल 3 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें सभी बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। प्रतापगढ़ में 3 परिवारों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किए जिससे सभी बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए है। अजमेर सर्किल में 4 परिवारों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें से 3 को बीपीएल कनेक्शन प्रदान किए गए। इसी प्रकार राजसमंद में एक परिवार ने एवं उदयपुर में 4 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किए।

error: Content is protected !!