संभाग की अपराध दर में आई कमी, और अधिक मुस्तैद होगी पुलिस

संभागीय आयुक्त ने ली चार जिलों की कानून व्यवस्था समीक्षा बैठक
त्यौहारों के मद्देनजर विशेष सुरक्षा के निर्देश, संवेदनशील स्थानों पर रहेंगे पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम

अजमेर, 23 फरवरी। पिछले एक साल में पुलिस की मुस्तैदी से अजमेर संभाग की अपराध दर में कमी आई है। आगामी दिनों में त्यौहारों के मद्देनजर सभी जिलो में पुलिस विशेष सतर्कता बरतेगी। संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम के साथ पुलिस को और अधिक मुस्तैद किया जाएगा।
संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने आज अपने कार्यालय में संभाग के चारों जिलों की कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक ली। संभागीय आयुक्त ने अजमेर, नागौर, भीलवाड़ा एवं टोंक जिलों के कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों को सभी जिलों में कानून एवं शान्ति व्यवस्था की अच्छी स्थिति के लिए बधाई दी। उन्होंने भारतीय दण्ड संहिता के तहत पंजीबद्ध अपराध एवं उनका निराकरण, स्थानीय एवं विशिष्ट अधिनियम के तहत पंजीबद्ध अपराध एवं उनका निस्तारण तथा महिला अत्याचार एवं अनुसेचित जाति, जनजाति पर अत्याचार से संबंधित अपराध एवं उनका निस्तारण की समीक्षा करते हुए कहा कि हमें ऎसे अपराधों के प्रति पूरी गम्भीरता एवं निष्पक्षता के साथ काम करना है ताकि पीड़ित व्यक्ति को समय पर एवं उचित न्याय मिले।
उन्होंने अधिकारियों से निरोधात्मक कार्यवाही, गुंडा एक्ट, सड़क दुर्घटना में मृतकों के परिजनों एवं घायलों को उपलब्ध करायी गई सहायता एवं मादक पदार्थ व शराब तस्करी के संबंध में पंजीबद्ध अपराधों के खिलाफ की गई कार्यवाही की जानकारी लेते हुए संवेदनशील होकर कार्य करने के निर्देश दिए।
श्री मीना ने संवेदनशील मुद्दों, भविष्य में कानून एवं व्यवस्था को प्रभावित करने वाले मुद्दों, शान्ति समिति की बैठक, सामाजिक सरोकार में पुलिस की भूमिका, सड़क दुर्घटना एवं यातायात नियमों की पालना आदि मुद्दों पर भी प्रगति की समीक्षा की।
पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने बताया कि अजमेर संभाग के चारों जिलों में पुलिस की बेहतरीन व्यवस्था की जा रही है। पुलिस की लगातार मुस्तैदी से पिछले एक साल में अपराध दर में कमी आई है। आईपीसी के तहत दर्ज विभिन्न मामलों के निराकरण, विभिन्न अधिनियमों में पंजीबद्ध अपराध, महिलाओं के विरूद्ध होने वाले अत्याचार तथा एससी एसटी से संबंधित प्रकरणों में पुलिस ने तत्परता से कार्यवाही की। इन अपराधों की दर में लगातार कमी आती जा रही है। उन्होंने चारों जिलों की टीम को शानदार पुलिसिंग के लिए बधाई देते हुए कहा कि अपनी मुस्तैदी और सक्रियता को और अधिक बढ़ाएं ताकि अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण पाया जा सके।

अवैध खनन के विरूद्ध होगी सख्त कार्यवाही
संभागीय आयुक्त ने चारों जिलों के कलक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं खनन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बजरी के अवैध खनन पर प्रभावी रोकथाम के लिए तुरन्त सख्त कार्यवाही शुरू करें। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा की गई कार्यवाही पर संतोष जताते हुए कहा कि हमें प्रभावी तरीके से काम करना है। उन्होंने चारों जिलों में होने वाले खनन की समीक्षा करते हुए कहा कि जो भी व्यक्ति अवैध खनन में लिप्त पाया जाता है उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए।

अवैध गैस रीफिलिंग एवं गैस चालित वाहनों की होगी जांच
संभागीय आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ब्यावर जैसे हादसों की रोकथाम के लिए सख्ती बेहद जरूरी है। उन्होंने पुलिस एवं परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि गैस चालित वाहनों की जांच के लिए संयुक्त अभियान शुरू करें। जो भी वाहन बिना तय मानकों के संचालित पाया जाता है उसके खिलाफ कार्यवाही की जाए। साथ ही अवैध तरीके से गैस की रीफिलिंग के खिलाफ भी सख्ती से रोकथाम की जाए। परिवहन विभाग ओवरलोडिड वाहनों के खिलाफ भी जांच में तेजी लाएगा। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जाएगा। दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों को और ज्यादा विस्तृत किया जाएगा।

त्यौहारों पर होगी विशेष सुरक्षा व्यवस्था
संभागीय आयुक्त श्री मीना ने कहा कि आगामी मार्च महिने में विभिन्न धर्मों के कई बड़े त्यौहार एवं मेले इत्यादि आयोजित होंगे। ऎसे में सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेष सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित किए जाए।

अवैध शराब के खिलाफ अभियान में आएगी तेजी

संभागीय आयुक्त ने आबकारी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि संभाग में विभिन्न स्थानों पर अवैध व हथकड़ शराब की रोकथाम के लिए सख्ती से अभियान चलाया जाए। इसमें पुलिस का भी विशेष सहयोग रहेगा। इसी तरह कोई शराब विक्रेता 8 बजे बाद शराब बेचता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए।
इस अवसर पर अजमेर जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह, भीलवाड़ा जिला कलक्टर श्री मुक्तानंद अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप मोहन शर्मा , नागौर जिला कलक्टर श्री कुमारपाल गौतम, पुलिस अधीक्षक श्री परिस देशमुख, टोंक जिला कलक्टर श्री सुबे सिंह यादव एवं पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, जिला आबकारी अधिकारी श्री एन.एल.राठी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री नरेन्द्र सिंह, संयुक्त निदेशक सांख्यिकी श्रीमती रूद्रा रेणु सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की
संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने शुक्रवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में संभाग स्तरीय विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं का लाभ निचले स्तर तक लोगों को मिले। इसके लिए समयबद्धता के साथ कार्यों को सम्पन्न कराएं।
संभागीय आयुक्त ने संभाग के समस्त जिलों में चल रही विभिन्न नवाचारों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हैल्पलाइन पोर्टल पर दर्ज परिवादों को तत्काल निस्तारित किया जाए।
बैठक में अजमेर जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, भीलवाड़ा जिला कलक्टर श्री मुक्तानंद अग्रवाल, नागौर जिला कलक्टर श्री कुमारपाल गौतम तथा टोंक जिला कलक्टर श्री सुबे सिंह यादव ने अपने -अपने जिलों में चल रहे महत्वपूर्ण प्रोजेक्टस एवं योजनाओं में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। इसी प्रकार चिकित्सा विभाग ने चिकित्सा सेवाओं के संबंध में, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने पेयजल व्यवस्थाओं के बारे में तथा शिक्षा विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जलग्रहण विभाग, कौशल विकास, श्रम, कृषि, उद्यान, ऊर्जा, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, रसद, स्थानीय निकाय के अधिकारियों ने विभिन्न योजनाओं में हुई प्रगति की जानकारी दी।
इस अवसर पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, स्वायत शासन विभाग के उप निदेशक श्री किशोर कुमार सहित समस्त विभागों के अधिकारिगण उपस्थित थे।

जिला स्तरीय मूर्ति स्थापना समिति की बैठक सम्पन्न
अजमेर, 23 फरवरी। जिला स्तरीय मूर्ति स्थापना की बैठक शुक्रवार को संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में ब्यावर के सुभाष उद्यान स्थित अम्बेडकर पार्क में अम्बेडकर की मूर्ति लगाने की स्वीकृति दी गई। वहीं किशनगढ़ में अग्रसेन की मूर्ति के लिए स्थान चयन करने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता को निर्देशित किया गया है।
इस मौके पर जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि मूर्ति की स्थापना जहां पर भी करायी जाए उसका लोकेशन प्लान वरिष्ठ नगर नियोजक से स्वीकृत कराकर ही की जाए। उन्होंने बताया कि जिस भी संस्था के सहयोग से मूर्ति की स्थापना की जाए उसकी मेंटीनेंस एवं सुरक्षा की जिम्मेदारी भी संबंधित संस्था की ही होगी।
इस मौके पर समस्त संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

राह चलते लोगों पर रंग, कीचड़ या पानी का गुब्बारा फैंका तो खैर नहीं
होली के मद्देनजर अजमेर नगर निगम क्षेत्र में धारा 144 के तहत आदेश जारी

अजमेर, 23 फरवरी। आगामी दिनों में होली के त्यौहार के मद्देनजर कानून, शान्ति एवं सौहार्द का वातावरण बनाए रखने के लिए अजमेर नगर निगम सीमा क्षेत्र में आईपीसी की धारा 144 के तहत विभिन्न प्रतिबंध लागू किए गए है। यह प्रतिबंध 27 फरवरी से 4 मार्च तक लागू रहेंगे।
अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट श्री अरविंद कुमार सेंगवा ने जानकारी दी कि निषेधाज्ञा के तहत राह चलते लोगों एवं वाहनों पर रंग, कीचड़, धुल, रंग के पानी से भरे गुब्बारे फैंकने पर प्रतिबंध लगाया गया है। साथ ही इस अवधि के दौरान कोई भी व्यक्ति अस्त्र, सस्त्र, तलवार या लाठी लेकर नहीं चल सकेगा।

error: Content is protected !!