कोटा में खुली प्रदेश की दूसरी सिन्धु शोध पीठ

सिंधी साहित्य एवं संस्कृति से संबंधित रिसर्च में आएगी तेजी

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 25 फरवरी। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में विभिन्न समाजों की संस्कृति एवं साहित्य की प्रगति एवं संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत कोटा विश्वविद्यालय में प्रदेश की दूसरी सिन्धु शोध पीठ शुरू की गई है। महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर की शोध पीठ के पश्चात यह पीठ भी सिन्धी साहित्य एवं संस्कृति से संबंधित शोध के लिए काम करेगी। पीठ के लिए एक करोड़ रूपये का कोष स्थापित किया गया है।
शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा संस्कृति के संवद्र्वन एवं संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत कई स्तर पर काम किया जा रहा है। इन्ही प्रयासों की कड़ी में कोटा विश्वविद्यालय में प्रदेश की दूसरी सिन्धु शोध पीठ शुरू की गई है। प्रदेश की पहली महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर की सिन्धु शोध पीठ के पश्चात यह पीठ भी सिन्धी साहित्य एवं संस्कृति से संबंधित रिसर्च एवं अन्य कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए काम करेगी।
उन्होंने बताया कि शोध पीठ को गति देने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा एक करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया गया है। शीघ्र ही शोध पीठ अपना कार्यक्रम कैलेन्डर जारी करेगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम में सिंधी संतों एवं महापुरूषों से संबंधित पाठ भी जोड़े गये है। पाठयक्रम में सिंधी संत स्वामी टेऊंराम, संत कंवरराम, श्री चंद्र महाराज, महाराजा दाहरसेन एवं शहीद हेमू कालानी आदि के पाठ जोड़े गये है ताकि समाज के युवा उनसे प्रेरणा ले सकें। देश के कई राज्यों में इस तरह की सिन्धु शोध पीठ कार्यरत है।

अजमेर शहर में और बढे़गी जलापूर्ति की सुविधा – देवनानी
33 लाख की लागत से पाइप लाइन कार्य का शुभारम्भ

अजमेर, 25 फरवरी। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होने जा रहा है । यहां नागरिकों को बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता में और अधिक तेजी लाकर विस्तार किया जाएगा। शहर में अरबों रूपये की लागत से विकास कार्य हुए है। इन कामों में और गति आएगी।
शिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी ने आज हाथी भाटा में टिफिन वाली गली क्षेत्र में 10 लाख तथा ऋषिघाटी में 22.43 लाख रूपये की लागत से नई पाइप लाइन के कार्य का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शहरी क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं के विस्तार के लिए प्राथमिकता के आधार पर काम कर रही है। हमने अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में करोड़ों रूपये के विकास कार्य करवाएं है।
उन्होंने कहा कि अजमेर उत्तर क्षेत्र में पिछले चार सालों में एक हजार करोड़ रूपये के काम करवाए गए है। सड़क, पानी, बिजली एवं सौन्दर्यकरण के साथ ही प्रत्येक क्षेत्र की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए काम हुआ है। पेयजल के क्षेत्र में विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में शानदार काम हुआ। ग्रामीण क्षेत्र में तो आजादी के बाद पहली बार पाइप लाइन से जलापूर्ति की गई।
इस अवसर पर उनके साथ अध्यक्ष श्री अरविन्द यादव, पार्षद अनीश मोयल, धर्मपाल जाटव, कुन्दन वैष्णव, राजेश शर्मा, योगेश शर्मा, राजकुमार ललवानी एवं रमेश सोनी आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!