ब्यावर दुखांतिका प्रकरण में उच्च स्तरीय बैठक सम्पन्न

घटना के कारणों, जिम्मेदार लोगों एवं पुनरावृत्ति रोकने के लिए उपायों पर हुई चर्चा
अजमेर, 07 मार्च। ब्यावर में गैस सिलेंडर के कारण हुई दुखांतिका प्रकरण में उच्च स्तरीय बैठक आज राजस्व मंडल सभागार में जांच अधिकारी एवं अध्यक्ष श्री वी. श्रीनिवास की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में घटना के कारणों, लापरवाही, जिम्मेदार लोगों एवं भविष्य में ऎसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए उपाय व सुझावों पर चर्चा की गई।
राजस्व मंडल के उप निबंधक एवं नोडल अधिकारी श्री सुरेश सिंधी ने बताया कि राजस्व मंडल अध्यक्ष श्री वी. श्रीनिवास की अध्यक्षता में हुई बैठक में ब्यावर दुखांतिका से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में घटना के कारणों, जिम्मेदार लोगों, दोषी पक्षों को लेकर चर्चा हुई। जांच अधिकारी ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों से भविष्य में ऎसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए किए जाने वाले संभावित उपायों एवं सुझावों पर भी चर्चा की।
बैठक में राजस्व मंडल सदस्य श्री विजय सोनी, शासन सचिव खाद्य विभाग, संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना, पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह, उपखंड श्री पीयूष समारिया सहित रसद पुलिस, चिकित्सा, ऑयल कंपनी, नगर परिषद, अग्नि शमन एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

समर्थन मूल्य पर होगी रबी फसलों की खरीद
अजमेर, 07 मार्च। जिले में समर्थन मूल्य पर रबी की फसलों चना, सरसों एवं गेहूं की खरीद केन्द्रों के माध्यम से की जाएगी। जिला कलक्टर ने बुधवार को मुख्य सचिव श्री निहाल चन्द गोयल, अतिरिक्त मुख्य सचिव(कृषि), प्रमुख शासन सचिव सहकारिता तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति के साथ वीडियो कॉन्फे्रसिंग के माध्यम से चर्चा करते हुए यह बात कही।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्यों पर चना, सरसों एवं गेंहू खरीदे जाएंगे। यह फसलें क्रय-विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से खरीदी जाएगी। चने की खरीद पीसांगन, किशनगढ़, सरवाड़, नसीराबाद, केकड़ी एवं बिजयनगर केन्द्रों पर होगी। सरसों की खरीद के लिए पीसांगन, अजमेर, किशनगढ़, सरवाड़, नसीराबाद, केकड़ी एवं बिजयनगर निर्धारित किए गए है। गेहूं बिजयनगर केन्द्र पर खरीदा जाएगा। अजमेर के किसानों को सुविधा प्रदान करने तथा विगत वर्षों के अनुभव के आधार पर उच्च स्तर पर चना एवं सरसों खरीद केन्द्रों पर गेहूं की भी खरीद आरम्भ करने की आवश्यकता बतायी गई ।

उन्होंने बताया कि भारतीय खाद्य निगम द्वारा एक अपे्रल से निर्धारित समर्थन मूल्य एक हजार 735 रूपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं खरीदा जाएगा। चने के लिए 4 हजार 400 तथा सरसों के लिए 4 हजार रूपये प्रति क्विंटल की दर निर्धारित की गई है। राज्य सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर चना खरीद में मंडी टैक्स को माफ किया है। किसानों को समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के लिए नैफेड द्वारा राजफेड के माध्यम से रिवॉल्विंग फण्ड उपलब्ध करवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि खरीद की प्रक्रिया पूर्ण पारदश्रिता के साथ की जाएगी। क्रय विक्रय सहकारी समिति के खरीद केन्द्रों पर वैबकेमरे के माध्यम से मॉनीटेंरिग की जाएगी। इसके साथ ही इन केन्द्रों पर कानून एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया।
उन्होंने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए उपखण्ड अधिकारियों को अपने क्षेत्र के किसानों को गिरदावरी प्रमाण पत्र समय पर उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए गए है। उपखण्ड अधिकारी राजस्व कार्मिकों के माध्यम से गिरदावरी प्रमाण पत्र जारी करवाना सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने बताया कि किसानों को खरीद केन्द्रों पर अपनी फसल बेचने से पूर्व पंजीकरण करवाना होगा। किसान चना और सरसों के लिए ऑन लाइन पंजीयन करवा सकेंगे। किसानों की सुविधा के लिए गेहूं की फसल के लिए पंजीकरण ऑन लाइन तथा ऑफ लाइन कराने की सुविधा उपलब्ध करवायी गई है। किसान राजफैड की वैबसाइट पर स्वयं अथवा ई-मित्र के माध्यम से पंजीयन करवा सकते है। पंजीकरण के समय किसान का फोटो पहचान पत्र, बैंक पासबुक, भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड एवं गिरदावरी प्रमाण पत्र साथ होना आवश्यक है। किसानों को फसलों का भुगतान ऑन लाइन उनके खाते में किया जाएगा।

सतर्कता समिति की बैठक स्थगित
अजमेर, 07 मार्च। राजस्थान सुनवाई का अधिकार अधिनियम की द्वितीय अपीलों के प्रकरणों की सुनवाई के संबंध में गुरूवार 8 मार्च को आयोजित होने वाली जिला लोक शिकायत एवं सर्तकता समिति की बैठक विधानसभा सत्र होने के कारण स्थगित की गई है। यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दी।

जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक आयोजित
अजमेर 07 मार्च। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबूसुफियान चौहान की अध्यक्षता में जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
श्री चौहान ने कहा कि जिले में पर्यटन से संबंधित स्वीकृत एवं प्रगतिरत विकास कार्यों को शीघ्र पूर्ण किया जाना चाहिए। बैठक में राष्ट्रीय तीर्थ यात्रा स्थल पुनरूद्धार एवं आध्यात्मिक (प्रसाद) योजना के अन्तर्गत अजमेर तथा पुष्कर में स्वीकृत कार्यो की समीक्षा की गई। वित्तीय वर्ष 2017-18 में किशनगढ़ में पीताम्बर की गाल के संरक्षण एवं विकास कार्य में तेजी लाने के लिए निर्देश प्रदान किए। इसी प्रकार पर्यटन विकास के संबंध में विभिन्न प्रस्तावों पर भी चर्चा की गई।
इस अवसर पर जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सीबी नवल, पर्यटन विभाग के उप निदेशक श्री संजय जौहरी, सहायक निदेशक श्री रतन लाल तूनवाल तथा इन्टेक के अजमेर संयोजक श्री महेन्द्र विक्रम सिंह उपस्थित थे।

राजस्थान दिवस के संबंध में बैठक 9 मार्च को
अजमेर 07 मार्च। राजस्थान दिवस को समारोह पूर्वक मनाने के लिए जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में बैठक शुक्रवार 9 मार्च को प्रातः साढ़े 11 बजे बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। इसमें 28 मार्च से 30 मार्च तक राजस्थान दिवस समारोह आयोजन की व्यवस्थाआें के संबंध में चर्चा की जाएगी। यह जानकारी पर्यटन विभाग के उप निदेशक श्री संजय जौहरी ने दी।

प्रधानमंत्री का भाषण का लाइव टेलीकास्ट होगा
सूचना केन्द्र में आमजन के देखने के लिए होगी व्यवस्था

अजमेर 07 मार्च। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की 8 मार्च को झुंझुनूं यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रम एवं भाषण का दूरदर्शन द्वारा लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। लाइव टेलीकास्ट दोपहर एक बजे से आमजन सूचना केन्द्र सभागार में देख सकेंगे।

error: Content is protected !!