सीनियर सैकण्डरी और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाओं की सभी तैयारियाँ पूरी

अजमेर 07 मार्च। राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड की कल गुरूवार से प्रारम्भ होने वाली सीनियर सैकण्डरी और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाओं की सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई है। बोर्ड ने प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा को सर्वोच्च महत्व दिया है। सीनियर सैकण्डरी समकक्ष परीक्षायें 02 अप्रेल को समाप्त होंगी। सैकण्डरी, प्रवेषिका और आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 मार्च से प्रारम्भ होंगी और 26 मार्च को समाप्त होंगी। गुरूवार से प्रारम्भ होने वाली सीनियर सैकण्डरी परीक्षाओं में प्रथम दिन अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। बोर्ड की परीक्षाओं के लिए इस वर्ष 19 लाख 19 हजार 849 परीक्षार्थी राज्य के 5507 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देंगे।
बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बी.एल.चौधरी ने बताया कि इस वर्ष तीन सौ दस परीक्षा केन्द्रों को सी.सी.टी.वी. कैमरों की निगरानी में रखा गया है। परीक्षाओं के संवेदनषील व अतिसंवेदनषील परीक्षा केन्द्रों के सभी परीक्षा कक्षों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाये गए हैं। इसी प्रकार बोर्ड के सभी उत्तर पुस्तिका संग्रहण-वितरण केन्द्रों और उप केन्द्रों को सी.सी.टी.वी. कैमरों की जद में रखा गया है। इनका सीधा नियन्त्रण बोर्ड कार्यालय में स्थापित किया गया है। इस नियंत्रण कक्ष में बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी इन परीक्षा केन्द्रों की परीक्षा व्यवस्था पर प्रत्यक्ष निगरानी करेंगे। बोर्ड द्वारा सभी विद्यालयों को बोर्ड परीक्षा के प्रवेष पत्र बोर्ड की वेबसाईट पर उपलब्ध कराये गये हैं, जहाँ से विद्यालय प्रधान इन्हें डाउनलोड कर प्रमाणित करने के पष्चात् पात्र परीक्षार्थियों को वितरित करेंगे। बोर्ड ने इस बार परीक्षा केन्द्र सामग्री यथा- बैठक व्यवस्था, नोमिनल रॉल और उपस्थिति पत्रक सभी परीक्षा केन्द्रों को ऑनलाईन उपलब्ध कराये है। परीक्षा आयोजन की तिथी के दिन ही पूरे राज्य से सभी उत्तरपुस्तिकायें बोर्ड कार्यालय में विशेष वाहनों के जरिये मंगवा ली जायेगी। इस हेतु बोर्ड ने 48 उत्तरपुस्तिका संग्रहण केन्द्र एवं 12 उप केन्द्र स्थापित किये है।
बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बी.एल.चौधरी ने बताया कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं के लिये कुल 19 लाख 19 हजार 849 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गये हैं। कल गुरूवार से प्रारम्भ होेने वाली सीनियर सैकण्डरी परीक्षा के लिए 8 लाख 26 हजार 570 और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के लिए 3 हजार 266 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गए हैं। सीनियर सैकण्डरी परीक्षा के कला वर्ग में 5 लाख 37 हजार 259, वाणिज्य वर्ग में 42 हजार 665 और विज्ञान वर्ग में 2 लाख 46 हजार 254 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट होंगे। सैकण्डरी परीक्षा के लिए कुल 10 लाख 82 हजार 972, प्रवेषिका परीक्षा के लिए 7 हजार 42 और व्यावसायिक परीक्षा के लिए 31592 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गये है। आठवीं बोर्ड के लिए 12 लाख 96 हजार 93 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गये है।
उन्होंनेे बताया कि इस वर्ष पूरे प्रदेश में कुल 5507 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र के लिये कम से कम दूरी तय करनी पडे़ इस दृष्टि से इस वर्ष 109 नये परीक्षा केन्द्र स्थापित किये गये हैं। इनमें से 4 हजार 648 परीक्षा केन्द्रों के प्रष्न-पत्र पुलिस थानों एवं 326 परीक्षा केन्द्रों के प्रष्न-पत्र पुलिस चौकी पर रखे जाएंगे। 147 परीक्षा केन्द्रों के प्रष्न-पत्र नोडल केन्द्रों पर रखे जाएंगे। सीकर जिले के 42 परीक्षा केन्द्रों और जालोर के 6 परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्र पुलिस लाईन में रखे जाएंगे। 326 परीक्षा केन्द्रों के प्रष्न-पत्र उन्हीं परीक्षा केन्द्र पर रखे जायेंगे, जहाँ 24 घण्टे सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है। राज्य में 66 परीक्षा केन्द्रों को संवेदनषील तथा 31 अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। संवेदनषील व अतिसंवेदनषील परीक्षा केन्द्रों के सभी परीक्षा कक्ष की गतिविधियां सी.सी.टी.वी. कैमरों की जद में रहेंगे।
प्रो. चौधरी ने बताया कि बोर्ड स्तर पर 81 विषेष उड़नदस्ते भी तैनात किए गए हैं। सात महिला विषेष उड़नदस्ते भी गठित किये गए हैं। सभी उड़नदस्तों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने जिले के सुदूरवर्ती परीक्षा केन्द्रों का गहन निरीक्षण करें और परीक्षा केन्द्र की बाह्य परिस्थितियों को भी जायजा ले। जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी के स्तर पर भी उड़नदसतों का गठन किया गया है। सभी जिला षिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) को कहा गया है कि वे अपने जिले में प्रष्न-पत्रों के वितरण संबंधी कार्य के प्रभावी सुपरविजन हेतु पुलिस थानों, पुलिस चौकियों, नोडल परीक्षा केन्द्रों और एकल परीक्षा केन्द्रों पर पेपर को-ऑर्डिनेटर्स की आवष्यक रूप से नियुक्ति करें।
बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि यदि परीक्षार्थी को परीक्षा से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत हो तो वह उसे केन्द्राधीक्षक के माध्यम से बोर्ड कार्यालय को प्रेषित कर सकते है। बोर्ड सक्षम स्तर पर इन शिकायतों का समुचित निराकरण करेगा। बोर्ड ने परीक्षार्थियों को नकल व अनुचित साधनों के संबंध में दण्ड के प्रावधानों से अवगत कराने के लिये प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर नकल की रोकथाम संबंधी पोस्टर प्रेषित किये है। ये पोस्टर परीक्षा-कक्षों में लगाये गए हैं। बोर्ड परीक्षाओं के लिये राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम 1992 लागू होगा। इसके तहत प्रष्न-पत्रों का प्रकटन, काट-छाँट कर उनका प्रकाषन अथवा अनुचित साधनों का प्रयोग करने पर तीन वर्ष तक का कारावास अथवा दो हजार तक का जुर्माना अथवा दोनों से दंडित किया जा सकेगा। परीक्षा केन्द्रों से 100 मीटर की परिधि में मोबाईल फोन या किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रोनिक डिवाइस का प्रयोग निषेध होगा। किसी भी परीक्षार्थी या अन्य व्यक्ति को मोबाईल फोन, डिजिटल डायरी, इत्यादि इलैक्ट्रॉंनिक उपकरणों के साथ परीक्षा केन्द्र में प्रवेष नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्र में नियुक्त कोई भी कर्मचारी या वीक्षक भी परीक्षा केन्द्र में अपने साथ मोबाईल या इलेक्ट्रोनिक उपकरण नहीं ले जा सकेंगे।
जोधपुर, बाड़मेर, सवाईमाधोपुर, सीकर, नागौर, झुंझुनॅंू, दौसा तथा करौली जिलों के सभी शत्-प्रतिषत परीक्षा केन्द्रों पर प्रष्न-पत्रों की अलमारी से प्रष्न-पत्र निकालने से लेकर केन्द्र पर खोलने, वितरण एवं परीक्षा व्यवस्था आदि की प्रतिदिन वीडियोग्राफी कराई जायेगी। इन जिलों के जिन परीक्षा केन्द्रों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाये गए हैं, उन केन्द्रों पर वीडियोग्राफी नहीं होगी। अन्य जिलों में एक मास्टर उड़नदस्ते के साथ वीडियोग्राफी की व्यवस्था के विस्तृत निर्देष जारी किये गए हैं। यह वीडियो शूटिंग दल प्रतिदिन अचानक किसी भी परीक्षा केन्द्र पर पहुॅचकर अलमारी से प्रष्न-पत्र निकालने से लेकर खोलने, वितरण करने की व्यवस्था को शूट करेगा तथा केन्द्र की परीक्षा व्यवस्था का भी फिल्मांकन करेगा। परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केन्द्रों पर अतिरिक्त कक्ष लगाना, हॉस्टल चलाना, तथा कोचिंग कक्षाएं आयोजित करने पर पूर्णतः पाबंदी होगी। परीक्षा काल में परीक्षा केन्द्र पर इंटरनेट और फैक्स के उपयोग पर पाबंदी होगी।
उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों की समस्या के त्वरित निवारण हेतु बोर्ड कार्यालय में 05 मार्च से कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जा चुका है। बोर्ड का कंट्रोल रूम प्रातः 6 बजे से रात्रि 12 बजे तक तीन पारियों में परीक्षा समाप्ति तक कार्यरत रहेगा। बोर्ड कंट्रोल रूम के टेलीफोन नंबर 0145-2632866, 2632867, 2632868 एवं फैक्स नम्बर 0145-2632869 हैं। कंट्रोल रूम में प्राप्त षिकायत का इन्द्राज कर उसकी क्रम संख्या षिकायतकर्ता को दी जायेगी ताकि षिकायतकर्ता उस क्रम संख्या से अपनी सूचना प्राप्त कर सके। इसी प्रकार सभी षिक्षा उप निदेषक (माध्यमिक) और प्रत्येेक जिले में जिला षिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) के कार्यालय में भी कंट्रोल रूम स्थापित किये गये हैं। इन कंट्रोल रूम का दूरभाष नंबर वही होगा जो जिला षिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) के कार्यालय का है।
बोर्ड इस वर्ष की परीक्षा उत्तरपुस्तिकाओं के लिए लगभग 26000 परीक्षकों की नियुक्ति करने जा रहा है। बोर्ड इन परीक्षकों का डाटा राजस्थान सरकार के पोर्टल शाला दर्पण पर उपलब्ध से भी लेगा। उच्चाधिकार परीक्षा समिति ने निर्णय लिया है कि राजकीय सेवारत किसी भी व्याख्याता को बोर्ड उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के परीक्षक नियुक्त कर सकता है।
इस वर्ष बोर्ड ने प्रष्न-पत्रों की सुरक्षा को सर्वोच्च महत्व दिया है। परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्रों की सुरक्षा, संवेदनशील, अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों तथा संग्रहण केन्द्रों पर 4,500 से अधिक पुलिस सुरक्षा बल तैनात किया गया है। जिन परीक्षा केन्द्रों के प्रष्न-पत्र एकल और नोडल केन्द्रों पर रखे जायेंगे वहाँ चौबीसों घण्टे सुरक्षा के लिये विद्यालय स्टाफ के साथ-साथ होमगार्ड की भी तैनाती की गई है। परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस बल भी तैनात रहेगा। बोर्ड की सभी परीक्षाओं में एकल प्रष्न-पत्र होंगे और परीक्षा आयोजन के दिन ही राज्य के सभी जिलों के बोर्ड उŸार पुस्तिका संग्रहण केन्द्रांें से उŸार पुस्तिकाएॅं अजमेर स्थित माध्यमिक षिक्षा बोर्ड कार्यालय में मंगवा ली जाएंगी।
परीक्षा संबंधी सभी सूचनाएॅं बोर्ड की इन्टरनेट वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध हैं। विद्यार्थी इस वेबसाइट पर लॉग ऑन कर स्वंय का एवं पिता का नाम दर्ज कर अपना परीक्षा नामांक, परीक्षा केन्द्र और विषय की जानकारी प्राप्त कर सकता है। इस वेबसाईट पर परीक्षा की समय सारिणी और अन्य सभी सूचनाएॅं उपलब्ध हैं। बोर्ड अध्यक्ष ने सभी केन्द्राधीक्षकों व वीक्षकों से आग्रह किया है कि वे प्रष्न-पत्रों के लिफाफों को खोलने में पूर्णतः सावधानी बरतें। प्रष्न-पत्र का लिफाफा खोलने से पूर्व उस पर अंकित तिथि, वार एवं विषय का परीक्षा कार्यक्रम से मिलान करें। प्रष्न पत्रों के कागज के लिफाफे के अन्दर एक प्लास्टिक का लिफाफा है, जिस पर एक पारदर्षी खिड़की बनी है। केन्द्राधीक्षक इसमें विषय देखकर सत्यापन करने के पष्चात् इस लिफाफे को खोलें। परीक्षा कार्यों में कोताही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!