राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान : द्वितीय चरण हेत बैठक आयोजित

ब्यावर, 07 मार्च। उपखण्ड अधिकारी श्री पीयूष समारिया की अध्यक्षता में उपखण्ड कार्यालय सभागार में मंगलवार को आयोजित हुई बैठक के दौरान राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के द्वितीय चरण के तहत उपखण्ड ब्यावर के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रा के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने व अभियान में लगे कार्मिकों को पूरी सतर्कता के साथ कार्य करने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान से संबंधित विभाग निर्धारित लक्ष्य, बूथ कार्यक्रम, प्रशिक्षण व्यवस्था, मोबाईल टीम, वैक्सीन कोल्ड चैन, बुलावा टोली, प्रचार-प्रसार, वाहन व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं के सफल व सुचारू संचालन की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिससे पल्स पोलियो कार्यक्रम के तहत क्षेत्रा में 0 से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा सकें एवं संबंधित विभाग राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत कार्यक्रम की सफलता हेतु आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, नर्सिंग विद्यार्थियों एवं बूथ कर्मचारियों को सुचारू प्रशिक्षण की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु विभिन्न विभागों से जानकारी ली एवं निर्देश दिए।
बैठक में खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के डॉ. सी.पी.कुमावत ने बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलायी जाएगी। जिसके तहत द्वितीय चरण में 11 से 13 मार्च को आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि उपखण्ड ब्यावर के ग्रामीण क्षेत्रों में 145 बूथ पर 144 फिक्स बूथ एवं एक ट्रांजिट बूथ बस स्टैण्ड जवाजा में लगाया जाएगा। इसी क्रम में राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय के डॉ.पी.एम.बोहरा ने बताया कि शहरी क्षेत्रा के विभिन्न वार्डां में 107 बूथ बनाये गए है। उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियें को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
उपखण्ड अधिकारी श्री समारिया ने इस मौके पर आमजन में जागरूकता हेतु बुलावा टोली के गठन एवं निर्धारित बूथ स्थल के विद्यालयों व आंगनबाड़ी केन्द्रों को समय पर खोलने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। शहर के लिए राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय ब्यावर एवं ग्रामीण क्षेत्रो के ब्लॉक मुख्य चिकित्सक अधिकारी जवाजा कार्यालय में कन्ट्रोल रूम की स्थापना करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने नर्सिंग कॉलेज के प्रतिनिधियों को पल्स पोलियो अभियान संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम हेतु विद्यार्थियों को भेजने की बात कही। जिस पर नर्सिंग कॉलेज के प्रतिनिधियों ने सहमति व्यक्त की। नगरपरिषद के अधिकारी ने शहर के समस्त 4 गेट व अन्य निर्धारित स्थानों पर ट्रांजिट बूथ के लिए टेन्ट की व्यवस्था करने की सहमति दी।
बैठक में जिला परिवहन द्वारा शहरी क्षेत्रा के विभिन्न कैम्प हेतु 6 वाहनों की व्यवस्था करने, निजी विद्यालयों को समय पर विद्यालय खोलने हेतु पाबंद करने के निर्देश भी दिए गए। साथ ही कच्ची बस्ती, निर्माण क्षेत्रों एवं ईंट के भट्टों वाले क्षेत्रों में मोबाईल टीम के माध्यम से पल्स पोलियो की वैक्सीन पिलाने के निर्देशित किया गया। इस मौके पर तहसीलदार श्री मूलचंद मीणा, सहायक अभियंता डी.के.गुप्ता, वाजिद अख्तर, डॉ. वीरेन्द पाल सिंह रावत, डॉ. लखेन्द्र समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। –00–

error: Content is protected !!