मौरूसी अमला व दरग़ाह कमेटी का गतिरोध समाप्त

मुज़फ्फर भारती
अजमेर 17 मार्च। दरगाह नाजिम द्वारा मौरूसी अमले की दाखिल खारिज एवं हुक़ूको संबंधी सभी मांगे मान लेने के बाद कमेटी अमले के बीच गतिरोध खत्म हो गया है। इसके बाद उर्स में अमले द्वारा की जाने वाली रस्मों के बायकॉट का निर्णय वापस ले लिया है।
दरग़ाह के वंशानुगत अमले के सदस्य मुजफ्फर भारती के अनुसार कमेटी के सहायक नाजिम मोहम्मद सिद्दीक की मध्यस्थता के प्रयास के बाद मौरूसी अमले के प्रतिनिधिमंडल और नाज़िम आई बी पीरज़ादा के बीच गुरुवार को ग़रीब नवाज़ गेस्ट हाउस के मीटिंग हॉल में हुई सकारात्मक वार्ता के बाद नाज़िम द्वारा अमले की सभी मांगे मान ली गई तब जाकर आगामी उर्स की पारम्परिक रस्मों में आ रहा गतिरोध समाप्त हुआ। हालांकि बातचीत के प्रथम दौर में सहायक नाजिम मोहम्मद आदिल एवं सुपरवाइजर शाहनवाज शाह को उनके पदो से स्थांतरित करने की अमले के प्रतिनिधि मंडल की मांग पर अड़ जाने से कुछ समय तक गतिरोध रहा परंतु नाजिम आई बी पीरज़ादा ने अपनी प्रशासनिक कुशलता के बलबूते पर इस विवाद को हल कर लिया। लेकिन अमले की शेष अभी मांगे मान ली गई जिनमें लंबित सभी दाखिल खारिज करने, आगामी समय में आने वाले दाख़िल खारिज के आवेदन पत्रों का निस्तारण निश्चित अल्पसम्यवधि में करने, अमले को मिलने वाले प्रथागत हुक़ूको, अनुलाभों एवं देग व लंगर के ज़रे चाहरम का भुगतान प्रत्येक माह के प्रथम पांच दिन के अन्दर तथा मेडिकल एवं शिक्षा अनुदान प्रार्थना पत्र के साथ वैध बिल प्रस्तुत करने पर यथाशीघ्र प्रधान कर दिए जाएंगे।
मुजफ्फर भारती के अनुसार एक महिला के 2014 से लंबित दाखिल खारिज के एक विवादित मामले पर प्रतिनिधि मंडल द्वारा न्यायिक दृष्टांत तथा पूर्व में महिलाओं एवं उनके वंशजों के दाखिल खारिज किये जाने की दलिलें प्रस्तुत करने के बाद इस विवादित मुद्दे पर भी पूर्व में किए गए दाखिल ख़रीज़ों को पेश किए जाने के बाद निस्तारण करने पर सहमति बनी मौरूसी अमले और दरगाह नाजिम के बीच हुई बातचीत पर बाकायदा एक समझोता मसौदा तैयार किया गया। दरगाह प्रशासन द्वारा मौरूसी अमले की सभी मांगे मान ली जाने के बाद शनिवार को लंगर खाना स्थित इमाम बारगाह मैं अमले की बैठक आयोजित की गई जिसमें दरगाह नाजिम आई बी पीरज़ादा को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आगामी उर्स में अमले द्वारा सम्पादित की जाने वाली रस्मों का पूर्व में बहिष्कार करने का निर्णय वापस ले लिया गया, इसी के साथ ही दरगाह कमेटी एवं वंशानुगत अमले के बीच चल रहा विवाद समाप्त हो गया है। बैठक में अमले के सभी वरिष्ठ पदाधिकारी एवं वंशानुगत पदों के सभी ऑफिस होल्डर्स शामिल हुए।
दरगाह गेस्ट हाउस में सम्पन्न हुई समझोता वार्ता में दरगाह कमेटी की ओर से नाजिम आई बी पीरज़ादा पूर्व नाजिम एवं वर्तमान में दरगाह कमेटी के कंसल्टेंट शकील अहमद वह संबंधित कर्मचारियों तथा मौरूसी अमले के प्रतिनिधिमंडल में हाजी करीम अली, एडवोकेट मंजूर अली, मुजफ्फर भारती, ज़ुबैर अहमद, उस्मान खान एवं हाजी शब्बीर खान शामिल हुए।

error: Content is protected !!