समाज का मार्गदर्शक रहा है ब्राह्मण समाज

मर्हषि गौतम जयंती गुर्जर गौड़ भोजनशाला हाथीभाटा में हर्षाेल्लास के साथ मनाई गई

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर 18 मार्च। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि मर्हषि गौतम न्याय प्रिय सप्र्तषियों में से एक ऋषि थे । उन्होंने समाज के सभी वर्ग अपने कार्यस्थल परिवार तथा देश में न्याय संगत व्यवहार करें इसलिए न्याय शास्त्र की रचना की । ब्राह्मण समाज बुद्धिमता व दूरर्दशिता के कारण युगों-युगाें से शासन व समाज का मार्गदर्शक व सम्मानित व्यक्तित्व रहा है ।
शिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी ने यह बात आज श्री गुर्जर गौड़ ब्राह्मण पंचायत अजमेर द्वारा मर्हषि गौतम जयंती में मुख्य अतिथि के रूप में कही। हाथीभाटा स्थित गुर्जर गौड़ भोजनशाला में मर्हषि गौतम के चित्र पर माल्र्यापण कर समाज के दंपतियों द्वारा यज्ञ हवन में आहुति दे कर जयंती समारोह का शुभारंभ किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शिक्षा व पंचायत राज मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि मर्हषि गौतम का न्याय शास्त्र आज भी समाज का मार्गदर्शक है। ब्राह्मण समाज बुद्धिमता व दूरर्दशिता के कारण युगों-युगों से शासन व समाज का मार्गर्दशक व सम्मानित व्यक्तित्व रहा है । हमारी वाणी में मिठास हो किसी को हमारी वाणी से ठेस नही पहुँचे ऎसा व्यवहार में सदा करें तो समाज व राष्ट्र में भ्रातत्व का भाव बना रहेगा।
गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज के 80 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों का सम्मान करते हुए देवनानी ने कहा कि जिस समाज में अपने वृद्ध जनों के प्रति कृतज्ञता एवं सम्मान का भाव होता है उसी समाज की आगामी पीढ़ियों संस्कारवान व प्रगतिशील होती हैं । उन्होंने कहा कि गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज के किसी भी कार्य में योगदान दे सकू तो मेरा सौभाग्य होगा।
गुर्जर गौड़ ब्राह्मण पंचायत के अध्यक्ष वेद प्रकाश जोशी ने स्वागत उद्बोधन प्रस्तुत करते हुए वर्षभर पंचायत द्वारा की गई गतिविधियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया । कार्यक्रम में श्री सत्यनारायण जी शास्त्री, श्री गणपत लाल जी चाहता, श्री मोहन लाल जी उपाध्याय, श्री महेश जी जोशी, श्री मदन लाल जी शर्मा, श्री वेद प्रकाश जी जोशी, श्री रामनिवास जी दुबे, श्री रामस्वरूप जी भारद्वाज, श्रीमती विमला देवी का सम्मान किया गया।
शिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी ने पंचायत की नवनिर्मित कार्यकारिणी वेद प्रकाश जोशी अध्यक्ष, गोपाल शर्मा उपाध्यक्ष, अभिषेक शर्मा मंत्री, योगेश शर्मा कोषाध्यक्ष, श्री गणपत शर्मा आय व्यय निरीक्षक, श्री अनिल उपाध्याय उत्सव मंत्री, श्रीमती कृष्णा शर्मा प्रचार मंत्री, शिव प्रसाद गौतम उप मंत्री तथा सदस्य के रूप में सुशील चंद्र जोशी, महेश चंद शर्मा, विकास दुबे, अजय कुमार जोशी, विकास शर्मा, श्रीमती दया शर्मा को शपथ दिलायी। कार्यक्रम का संचालन डॉ. एन.के.उपाध्याय एवं डॉ. राजू शर्मा ने किया।

शहर में पेयजल और ड्रेनेज व्यवस्था होगी सुदृढ़ – श्री देवनानी
शिक्षा राज्य मंत्री ने किया 35 लाख के विकास कार्यो का शुभारम्भ

अजमेर, 18 मार्च। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर शहर की पेयजल व डे्रनेज व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए काम किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी में चयनित अजमेर आने वाले दिनों में और अधिक अधिक विकसित होगा। राज्य सरकार ने अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में एक हजार करोड़ रूपये के विकास कार्य करवाए हैं। आने वाले दिनों में सैकड़ों करोड़ रूपये के कार्य और करवाए जाएंगे।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री देवनानी ने आज अलखनंदा कॉलोनी, आरपीएससी कॉलोनी एवं रातीडांग में करीब 35 लाख रूपये की लागत से नई पाइप लाइन एवं नाली निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पूरी गंभीरता के साथ शहरी बस्तियों में सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए काम कर रही है। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड एवं ग्रामीण क्षेत्र में करोड़ों रूपये के कार्य करवाए गए हैं । पिछले चार सालों में एक हजार करोड़ रूपये की लागत से शहर में काम करवाएं गए।
उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना, हैरीटेज सिटी, अमृत एवं प्रसाद आदि योजनाओं सहित अन्य विभागीय योजनाओं के जरिए शहर को विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहर की पेयजल व्यवस्था को और अधिक सशक्त करने के लिए करोड़ों रूपये के काम करवाए गए हैं। शहर की विभिन्न कॉलोनियों में नई पाइप लाइनें डाली जा रही है।
श्री देवनानी ने कहा कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से विशेष प्रयास कर अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न कॉलोनियों में पेयजल व्यवस्था को मजबूत करने के लिए हाल ही में 1.81 करोड़ की नयी स्वीकृति जारी करवायी गई है। इन सभी क्षेत्रों में शीघ्र ही काम शुरू करवाए जाएंगे। इस अवसर पर स्थानीय पार्षदश्री चंदे्रश सांखला सहित क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!