संभाग स्तरीय क्षेत्र भ्रमण कार्यशाला आयोजित

अजमेर 2 अपे्रल। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन के तृतीय चरण की संभाग स्तरीय एक दिवसीय क्षेत्र भ्रमण कार्यशाला जवाजा पंचायत समिति की अतीतमण्ड ग्राम पंचायत के शाहपुरा ग्राम में आयोजित हुई।
जवाजा पंचायत समिति के सहायक अभियंता श्री शलभ टण्डन ने बताया कि इस कार्यशाला में जल संरक्षण के लिए निर्मित संरचनाओं का भ्रमण करवाया गया। साथ ही मौके पर जल सरंचनाओं के निर्माण के तकनीकि पक्षों को समझाया गया। जल संरचना मौके पर ही निर्मित करने की प्रक्रिया बतायी गई।
इस अवसर पर जल ग्रहण विकास एवं भू-संरक्षण के संयुक्त निदेशक श्री बलवंत सिंह पंवार, रिवर बेसिन के अधीशाषी अभियंता श्री मनोज माथुर, अधीक्षण अभियंता श्री शरद गेमावत, जवाजा प्रधान श्रीमती गायत्री देवी, अतीतमण्ड सरपंच श्री रतन सिंह रावत, पीआईए श्री कपील भार्गव उपस्थित थे।

जनाना अस्पताल को मिलेगी बंदरों के आतंक से मुक्ति
अजमेर 2 अपे्रल। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में सोमवार को विभिन्न विभागों के साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इसमें जनाना अस्पताल को बंदरों के आतंक से मुक्त करने के निर्देश प्रदान किए।
श्री गोयल ने कहा कि राजकीय जनाना अस्पताल में मरीजों एवं परिजनों को बंदरों के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे निजात दिलाने के लिए नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। नगर निगम द्वारा इन बंदरों को अस्पताल परिसर से हटाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राजश्री योजना के लिए पात्र बालिकाओं को प्रथम किश्त का भुगतान तुरन्त किया जाना आवश्यक है। संस्थागत प्रसव के समस्त बालिकाओं को शतप्रतिशत राजश्री योजना का लाभ दिया जाए। इसके पश्चात उनका वर्षभर तक टीकाकरण के माध्यम से फोलोअप किया जाए। टीकाकरण समाप्त होने पर द्वितीय किश्त का भुगतान लाभार्थी के खाते में शीघ्र ही किया जाए।
उन्होंने कहा कि राजस्थान सम्पर्क के प्रकरणों को प्रथम स्तर पर ही निस्तारित किया जाना चाहिए। द्वितीय एवं तुतीय स्तर पर प्रकरण स्थानान्तरित होने से पूर्व ही प्रार्थी की समस्या का समाधान किया जाए। सीएमआईएस पर विभागों के द्वारा सूचनाओं का अद्यतन 5 अप्रेल तक आवश्यक रूप से किया जाए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा, नगर निगम आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, उप वन संरक्षक श्री अजय चितौड़ा, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर, विनय शर्मा उपस्थित थे।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम
अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में 6 कार्यो के लिए ़13.64 लाख रूपये स्वीकृत
अजमेर, 02 अपे्रल। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में विधायक एवं शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी की अनुशंषा पर 6 कार्याे के लिए 13 लाख 64 हजार रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। जिसकी प्रथम किश्त जारी कर दी गई है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि अजमेर वार्ड 58 विनायकनगर माकडवाली रोड से सड़क नाली निर्माण कार्य के लिए 5 लाख 57 हजार रूपए, अजमेर वार्ड 12 में चटाई मौहल्ला में डामरीकरण के कार्य के लिए 5 लाख 4 हजार रूपए, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लोहागल अजमेर में आईसीटी लैब की स्थापना हेतु 75 हजार 750 रूपए, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अजयसर अजमेर में आईसीटी लैब की स्थापना हेतु 75 हजार 750 रूपए, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हाथीखेड़ा अजमेर में आईसीटी लैब की स्थापना हेतु 75 हजार 750 रूपए तथा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय माकड़वाली अजमेर में आईसीटी लैब की स्थापना हेतु 75 हजार 750 रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

महानरेगा के तहत 50 कार्यों के लिए 4 करोड़ 76 लाख 42 हजार रूपए स्वीकृत
अजमेर, 02 अप्रेल। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी स्कीम के तहत जिले की भिनाय, श्रीनगर, मसूदा, केकड़ी, पीसांगन तथा जवाजा समितियों में 50 कार्यों के लिए 4 करोड़ 76 लाख 42 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि महानरेगा योजना के तहत भिनाय में 2 कार्यों के लिए 19 लाख 18 हजार रूपए, श्रीनगर में 7 कार्यों के लिए 95 लाख 4 हजार रूपए, मसूदा में 4 कार्यों के लिए 14 लाख रूपए, केकड़ी में 6 कार्यों के लिए 6 लाख 82 हजार रूपए, पीसांगन में 3 कार्यों के लिए 54 लाख 10 हजार रूपए तथा जवजा में 28 कार्यों के लिए 2 करोड़ 87 लाख 28 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

राजस्व अधिकारियों की बैठक अब 7 अप्रेल को
अजमेर 2 अपे्रल। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में 3 अप्रेल को होने वाली राजस्व अधिकारियों की बैठक अब शनिवार 7 अप्रेल को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रातः 10.30 बजे आयोजित होगी। इसमें जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं जिला स्तरीय अधिकारी भाग लेंगे।

कलेक्ट्रेट में मिलेगी 2 रूपए में चाय
अजमेर 2 अपे्रल। कलेक्ट्रेट परिसर में आगन्तुकों को 2 रूपए में चाय तथा आरओ का शुद्ध पेयजल निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2018-19 के अनुसार अन्नपूर्णा रसोई योजना संचालित है। इसके अन्तर्गत नाश्ता एवं भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। कलेक्ट्रेट में इस वैन के माध्यम से व्यक्तियों को 2 रूपए में चाय प्रदान की जाएगी। साथ ही आरओ का शुद्ध पेयजल निःशुल्क दिया जाएगा। इससे कलेक्ट्रेट में विभिन्न कामों के लिए आने वाले आगन्तुकों को लाभ मिलेगा।

error: Content is protected !!