1 जून से अजमेर के दूसरे सेटेलाईट स्टेशन दौराई से गाडिओं का विधिवत शुभारम्भ

(1 जून से दौराई स्टेशन से शताब्दी एक्सप्रेस का संचालन)
दौराई स्टेशन अजमेर के दूसरे सेटेलाईट स्टेशन के रूप में बन कर तैयार है और एक जून से अजमेर नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस का दौराई तक विस्तार किया जा रहा है अर्थात 1 जून से शताब्दी एक्सप्रेस दौराई स्टेशन से संचालित की जाएगी यद्यपि हाल ही में संपन्न हुए उर्स के दौरान 4 उर्स स्पेशल लेकिन 1 जून से इस स्टेशन से यात्री गाड़ी शताब्दी एक्सप्रेस का संचालन विधिवत रूप से प्रारंभ हो जायेगा। इस हेतु रेल प्रशासन ने विशेष प्रयास किये ताकि अजमेर स्टेशन पर यात्री भार में कमी लायी जा सके और गाडिओं का संचालन l दौराई स्टेशन से हो सके रेल प्रशासन अपने इस प्रयास में सफल हुआ है । दौराई स्टेशन को अजमेर का सेटेलाइट स्टेशन बनाने की प्रक्रिया में दौराई स्टेशन पर नई बिल्डिंग का निर्माण, रेस्ट रूम आदि बनाये गए। यहाँ 580 मीटर लम्बाई का प्लेटफोर्म तथा 160 मीटर लम्बाई का प्लेटफोर्म शेल्टर बनाया गया। स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया का भी विकसित किया गया l वर्तमान स्टेशन बिल्डिंग के प्रकाश व्यवस्था व पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित की गई है lसाथ ही यात्रियों की सुविधा के लिये 2.5 करोड़ की लागत से फुट ओवर ब्रिज का निर्माण भी किया जायेगा lइसके अलावा एक अन्य फुट ओवर ब्रिज व 4 एस्केलेटर्स का निर्माण भी किया जायेगा lइस नए स्टेशन परिसर में सभी यात्री सुविधाए उपलब्ध कराई जायेंगीl दौराई स्टेशन पर दो और प्लेटफोर्म की स्वीकृति प्राप्त हो गयी है जिसमे से एक मालगाड़ी के लिए अलग प्लेटफोर्म बनाया जायेगा तथा वर्तमान प्लेटफ़ोर्म हाई लेवल बनाया जायेगा।l l दौराई स्टेशन पर पर यार्ड सहित 6 लाइन होंगी ।l
मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला के अनुसार मदार के अजमेर के पहले सेटेलाइट के रूप में शुभारम्भ के बाद अजमेर के यात्रिओं के साथ साथ अजमेर की जनता को भी इस दुसरे सेटेलाईट स्टेशन के बन जाने से अत्यधिक सुविधा होगी।l 1 जून से अजमेर आने और जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस को दौराई स्टेशन से ही चलाया और समाप्त किया जा रहा है जिससे अजमेर स्टेशन पर यात्री भर कम होगा साथ ही अजमेर स्टेशन रोड पर भी ट्रेफिक जाम से राहत मिलेगी ।l आगरा फोर्ट-अजमेर-आगरा फोर्ट इंटरसिटी एक्सप्रेस को भी दौराई से चलने की स्वीकृति प्राप्त हुई है जिसका संचालन भी निकट भविष्य में किया जायेगा ।
नई दिल्ली-अजमेर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस का दिनांक 01.06.18 से दौराई तक विस्तार-
गाडी संख्या 12015, नई दिल्ली-दौराई शताब्दी एक्सप्रेस रेलसेवा दिनांक 01.06.18 से नई दिल्ली से 06.05 बजे रवाना होकर 13.10 बजे दौराई पहुचेगी। इसी प्रकार गाडी संख्या 12016, दौराई-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस रेलसेवा दिनांक 01.06.18 से दौराई 15.15 बजे रवाना होकर 22.40 बजे नई दिल्ली पहुचेगी।
रेल सेवा की समय सारणी निम्नानुसार होगी (दिनांक 01.06.18 से) –

12015, नई दिल्ली-दौराई शताब्दी एक्सप्रेस रेलसेवा
स्टेशन 12016, दौराई-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस रेलसेवा
आगमन प्रस्थान आगमन प्रस्थान
– 06.05 नई दिल्ली 22.40 –
12.45 12.55 अजमेर 15.30 15.45
13.10 – दौराई – 15.15

नोटः- नई दिल्ली-दौराई-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस का अन्य स्टेशनों पर समय एवं ठहराव पूर्ववत् रहेंगे।

वरिष्ठ जन संपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!