हुनर से ही ऊँचाईयां पायी जा सकती है – आर.एस. चोयल

अजमेर 29 अप्रैल। द सोसायटी ऑफ यूनिक अजमेर व एस.डी.एम.एस. के संयुक्त तत्वावधान में कैरियर व रोजगार सेमिनार ‘‘हुनर की उड़ान’’ का आयोजन रसोई बैंक्वेट हॉल, स्वामी कॉम्पलैक्स, अजमेर में किया गया।
सेमीनार के मुख्य वक्ता ब्रेन ट्रस्ट सोसायटी व ‘‘हां, तुम एक विजेता हो’’ के लेखक आर.एस. चोयल ने कहा कि पढाई के साथ विद्यार्थियों को अपने अन्दर की छुपी हुई कला (हुनर) को निखारना चाहिए। हुनर होने पर व्यक्ति अपने जीवन की किसी भी ऊँचाईयों को छु सकता है। यदि व्यक्ति में अपनी आशाओं को पहचानने की शक्ति व उस वजन को उठाने की क्षमता है तो वह व्यक्ति अपने मूल्यवान दिमाग से हुनर के अनुभव से मंजील को प्राप्त कर सकता है। बाजार में जिन्हें प्रशिक्षित व्यक्ति चाहिए उन्हे वह नहीं मिल रहे है और जो बेरोजगार है उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है। यह दूरियां तभी दूर होगी जब व्यक्ति को स्कील्ड हो। डिग्री से कभी भी रोजगार नहीं मिलता, यदि व्यक्ति को रोजगार चाहिए तो उसे हुनरमंद होना जरूरी है। पढ़ाई की कोई उम्र हो सकती है परन्तु हुनर सीखने के लिये कभी भी उम्र आढ़े नहीं आती है। अपने अनुभव व क्षमता को पहचान कर टैक्नोलोजी के इस जमाने में आगे बढ़ना चाहिए जिससे आपकी पहचान आपसे ज्यादा आपकी हुनर की हो।
इस अवसर पर द सोसायटी ऑफ यूनिक अजमेर के अध्यक्ष कंवल प्रकाश किशनानी ने कहा कि बाजार में युवाओं के लिये स्वरोजगार व नौकरियों के लिये जगह खाली है पर युवाओं को एक सही मार्गदर्शन व हुनरमंद होने की कला की आवश्यकता है। माता-पिता बच्चों को हुनर सीखने के लिये बाहर नहीं भेज पाते है क्योंकि वहां की अधिक फीस व खर्च अत्याधिक है व हमने सोसायटी के माध्यम से कम कीमत पर बच्चों को हुनरमंद के साथ-साथ आत्मनिर्भर बनाने के लिये जो यह प्रयास किये जा रहे है व आज के युवा को पसंद आयेंगे व युवा हमारे साथ जुड़ेगा।
सेमिनार में अभय सांखला द्वारा प्रोडेक्शन स्टुडियो मैनेजर, ग्राफिक विजुअल एफ.एक्स. डवलपमेंट पर प्रकाश डाला व कहा कि कोर्स को करने से 8 हजार से 60 हजार रूपये तक के रोजगार को प्राप्त किया जा सकता है।
आर.जे. अंशुमन दिवेदी ने कहा कि व्यक्ति बोलते बोलते किस प्रकार एंकरिंग, वाईजओवर व न्यूज रिडिंग को व्यवसाय में बदल दे यह खुबी हम उपलब्ध कराने के लिये तत्पर है।
स्वामी समूह के डायरेक्टर गौरांग किशनानी ने हॉस्पीलिटी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हॉस्पीलिटी इण्डस्ट्री में व्यक्ति अपने रोजमर्रा के जीवन में लोगों से व्यवहारिक रूप से पेश आ सकता है व उसकी बाजार में आवश्यकता हमेशा बनी रहेगी।
एनडी टीवी इण्डिया के कैमरा पर्सन सेम में कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अब जर्नललीजम बड़े बड़े कैमराओं की जगह एक अच्छे मोबाईल से विडियोग्राफी की जा रही है पर कौनसी न्यूज है और कौनसे एंगल से खिंचनी है यह अनुभव ट्रैनिंग से ही पूरा किया जा सकता है। आज न्यूज चैनल में 10 हजार से 1 लाख तक का वेतन दे रहे है।
पवन अटारिया ने कहा कि स्टील फोटोग्राफी व विडि़योग्राफी के शौक को व्यवसाय या नौकरी में बदलने की पूर्ण प्रशिक्षण दिये जाने के लिये हम तत्पर है।
हिमांशु जैन ने सोशल मीडिया कंटेन्ट, प्रमोटर, मार्केटिंग के बारे में प्रकाश डालते हुए कहा कि सोशल मीडिया आज अपने जीवन की आवश्यकता बन गया है। इस सोशल मीडिया में देने वाले समय को प्रोफेशनल कैसे बनाया जाये यह पूरा प्रशिक्षण हमारे द्वारा दिया जायेगा।
सेमीनार का प्रारम्भ भारत माता के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित व माला पहनाकर किया। सेमीनार में युवक व युवतियों ने भाग लिया व सोसायटी व स्कूल के प्रति अपना धन्यवाद प्रेषित किया।

कंवल प्रकाश किशनानी
अध्यक्ष
मो. 9829070059

error: Content is protected !!