परीक्षा के दौरान मोबाइल प्रतिबंधित रहेगा

पीटीईटी 2018 एवं 4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड बी.ए.बी.एड./बी.एससी. बी.एड. प्रवेश परीक्षा के दौरान प्रश्न-पत्र पैकेट खोलने से लेकर परीक्षा समापत होने तक मोबाइल प्रतिबंधित रहेगा
समन्वयक प्रो. बी.पी. सारस्वत ने बताया कि इस वर्ष आयोजित होने वाली दोनों परीक्षाओं के दौरान सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा प्रबंध को और सख्त करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत परीक्षा केन्द्रों पर मोबाईल प्रतिबंध कर दिया है। परीक्षार्थियों के लिए निर्देश के बाद अब वीक्षक, कर्मचारी व अधिकारियों को भी परीक्षा केन्द्र पर मोबाईल लाने पर रोक लगा दी गई है।
समस्त जिला पर्यवेक्षकों को इस बाबत् निर्देश जारी कर दिये गये हैं कि वे सभी केन्द्र पर्यवेक्षकों एवं केन्द्राधीक्षकों को सूचित कर दें कि परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व केन्द्र पर प्रश्न-पत्र पैकेट खोलने के दौरान केन्द्र पर्यवेक्षक एवं केन्द्राधीक्षक सहित किसी भी अधिकारी व कर्मचारी के पास मोबाईल नहीं होना चाहिए। परीक्षा के दौरान भी मात्र केन्द्र पर्यवेक्षक एवं केन्द्राधीक्षक अति आवश्यक होने पर विशेष कार्य हेतु मोबाईल का प्रयोग कर सकेंगे। तथा इस बाबत् केन्द्राधीक्षक को एक प्रमाण-पत्र भी देना होगा कि प्रश्न-पत्र खोले जाने से लेकर परीक्षा समाप्ति तक किसी भी वीक्षक/अधिकारी एवं कर्मचारी के द्वारा मोर्बाईल फोन अथवा कैमरे का उपयोग नहीं किया गया है।
सुरक्षा बंदोबस्त के तहत प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा हेतु दो-दो पुलिस कर्मी भी तैनात किये गये हैं जो कि प्रश्न पत्रों की सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था हेतु हेतु तैनात रहेंगे।
प्रो. बी.पी. सारस्वत ने बताया कि परीक्षा संबंधी सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई हैं तथा कल दिनांक 11.05.2018 से परीक्षा सामग्री लेकर दल प्रत्येक जिले हेतु प्रातः 7.00 बजे से रवाना होना प्रारंभ हो जाएंगे तथा परीक्षा समाप्ति के पश्चात् परीक्षा सामग्री लेकर दिनांक 13 मई की रात्रि को विश्वविद्यालय वापस पहुँचेंगे।
इस हेतु प्रत्येक जिले पर जिला पर्यवेक्षक, विशेष जिला पर्यवेक्षक, अतिरिक्त जिला पर्यवेक्षक लगाए गए हैं तथा प्रत्येक जिले में एक विश्वविद्यालय पर्यवेक्षक भी नियुक्त किये गये हैं जो विश्वविद्यालय से परीक्षा सामग्री लेकर प्रत्येक जिले में जाएंगे।
जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन को परीक्षा संबंधी माकूल बंदोबस्त करने हेतु भी निवेदन किया जा चुका है। परीक्षा अवधि के दौरान औचक निरीक्षण हेतु जिला प्रशासन एवं विश्वविद्यालय द्वारा फ्लाईंग स्कवाइड की भी नियुक्ति की गई है जो परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण करेगी।

प्रो. बी.पी. सारस्वत
समन्वयक

error: Content is protected !!