बैंक ऑफ बड़ौदा के अधिकारी कर्मचारी हुए तनाव मुक्त

अजमेर 18 मई। वैशाली नगर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी हार्टफुलनेस पद्धति से ध्यान करके तनाव मुक्त हुए।
हार्टफुलनेस संस्थान के केंद्र प्रभावी श्री शेलेन्द्र गौड़ ने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा के क्षेत्रीय कार्यालय में तीन दिवसीय हार्टफुलनेस ध्यान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने दैनिक जीवन में तनाव मुक्त रहने की विधि सीखी। समस्त व्यक्तियों ने ध्यान का अभ्यास करके बेहतर अनुभव किया। इस प्रकार के ध्यान सत्र भविष्य में बैंक ऑफ बड़ौदा की विभिन्न शाखाओं में भी आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर श्रीमती अमिन्दर कौर मैक, श्री सुरेश किलावत एवं श्री मनीष गहलोत ने प्रशिक्षण प्रदान किया।

पद्धति ,समय, निरंतरता व केंद्र करण ही योग हैं -तंबोली
21 जून की तैयारी के लिए पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण पूर्ण
28 मई से शुरू होगा द्वितीय चरण

अजमेर, 18 मई। भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला संयोजक नेमीचंद तंबोली ने कहा कि उचित पद्धति यानी तरीके के साथ समय की पूर्ण पाबंदी, निरंतरता व ध्यान केंद्रित करने का नाम ही योग है। योग व्यक्ति के लिये शारीरिक व मानसिक क्रियाओं में सामंजस्य स्थापित करने का काम करता है।
तंबोली ने पटेल मैदान पर शुक्रवार को शारीरिक शिक्षकों व आयुर्वेद के चिकित्सकों के लिए आयोजित पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण के समापन पर बोलते हुए कहा कि व्यक्ति के मन में विचारों की दरिद्रता नहीं रहनी चाहिए। मनुष्य योनि में जन्म लेना ही अपने आपको श्रेष्ठ साबित करता है । प्रथम चरण का यह प्रशिक्षण 14 मई से शुरू हुआ था। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 5 दिनों तक लगभग 150 शारीरिक शिक्षकों ने प्रतिदिन प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रथम चरण में प्रशिक्षण प्राप्त नहीं करने वाले वैद्य चिकित्सक 28 मई से 1 जून तक आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले सकेंगे । जिला आयुर्वेद विभाग के निर्देशानुसार यह दो चरणों का प्रशिक्षण उपखंड स्तर पर भी दिया गया। इसमें किशनगढ़, ब्यावर ,नसीराबाद, श्रीनगर पीसांगन, विजयनगर, केकड़ी, सरवाड़ मसूदा भी शामिल है। पांच दिवसीय प्रशिक्षण के उपरांत शारीरिक शिक्षक 21 जून को प्रोटोकॉल के तहत योग की क्रियाओं को विद्यालय में विद्र्याथियों को सिखाएंगे ।
उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान शारीरिक शिक्षकों को स्कंध संचालन, ताड़ासन, वृक्षासन, पवनमुक्तासन, शवासन, कपालभाति, अनुलोम-विलोम ,शीतली, भ्रामरी आदि का विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया गया। संपूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला आर्युवेद अधिकारी मोहनलाल शर्मा के निर्देशन में पूर्ण किया गया । आर्युवेद विभाग के कार्यक्रम के नोडल अधिकारी बाबूलाल कुमावत के साथ डॉक्टर धीरज उपाध्याय ,डॉ अखिलानंद का भी प्रशिक्षण में पूर्ण सहयोग रहा, इसके अलावा प्रशिक्षण कार्यक्रम में महिला पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी परमजीत कौर ,नगर प्रमुख सुशान्त औझा, कोषाध्यक्ष विवेक चंडक, युवा भारत प्रभारी पीएल चायल, कमलेश पुरोहित, प्रमोद गौड़ आदि का भी प्रशिक्षण कार्यक्रम व व्यवस्था में पूर्ण सहयोग रहा।

न्याय आपके द्वार की समीक्षा बैठक शनिवार को
अजमेर 18 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018 की प्रगति की समीक्षा बैठक शनिवार 19 मई को प्रातः 10.30 बजे जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!