वर्ष 2018 मनाया जायेगा विकलांग सैनिक वर्ष के रूप में

अजमेर, 06 जून। वर्तमान वर्ष 2018 को सेवा दौरान विकलांग सैनिक वर्ष के रूप में मनाया जायेगा।
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2018 को सेवा दौरान विकलांग सैनिक वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इसके लिये हैडक्वाटर डीएमएसए द्वारा इस वर्ष नवम्बर माह में पूणे (महाराष्ट्र) में विकलांग पूर्व सैनिकों के लिए एक मेगा इवेन्ट का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है। इसका मूल उदेश्य विकलांग पूर्व सैनिकों के शौर्य को याद करना व उन्हें सम्मानित करवाना है। इसके अलावा विकलांग पूर्व सैनिकों को विभिन्न संगठनों द्वारा प्रदान की जा रही कल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी प्रदान की जायेगी।
उन्होंने बताया कि अजमेर जिले के सेवा के दौरान विकलांग हुए पूर्व सैनिक इस इवेंट में भाग ले सकते हैं। भाग लेने वाले सैनिक अपने समस्त दस्तावेजों के साथ 10 जून तक जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं।

ब्लॉक संसाधन व ग्राम संसाधन व्यक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित
अजमेर, 06 जून। महात्मा गांधी नरेगा के लिए ब्लॉक संसाधन व ग्राम संसाधन व्यक्तियों के चयन के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा तथा प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत संचालित कार्याे का ग्राम सभा द्वारा सामाजिक अंकेक्षण किया जायेगा । जिले की समस्त 282 ग्राम पंचायतों में वर्ष 2018-19 का सामाजिक अंकेक्षण कार्य के लिये 57 ब्लॉक रिर्सोस पर्सन (बीआरपी) तथा 705 विलेज रिर्सोस पर्सन (वीआरपी) का चयन किया जायेगा। ये पद पूर्णत अस्थाई एवं प्रति दिवस भुगतान के आधार पर भरे जायेंगे। इन पदों के लिए आयु सीमा 21 से 65 वर्ष रखी गयी है। बीआरपी के लिए स्नातक एवं वीआरपी के लिए न्यूनतम सीनियर होना आवश्यक है। इन पदों के लिए अनुभवी एवं उच्च योग्यताधारी को प्राथमिकता दी जायेगी। चयनित अभ्यर्थियों को बीआरपी को 325 रूपये तथा वीआरपी को 225 रूपये प्रति दिवस का मानदेय दिया जायेगा। आवेदन पत्र जिला परिषद, पंचायत समिति एवं अजमेर जिले की वेबसाइट से प्राप्त किये जा सकते हैंं। पूर्णरूप से भरे हुए बीआरपी के आवेदन मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद तथा वीआरपी के आवेदन संबंधित पंचायत समिति के विकास अधिकारी के कार्यालय पर जमा करवाये जा सकते हैं। प्राप्त आवेदनों के आधार पर चयन समिति द्वारा चयन के लिए पैनल बनाया जायेगा।

30 साल बाद हुआ बंटवारा
अजमेर, 06 जून। न्याय आपके द्वार अभियान के तहत ग्राम पंचायत दांतडा में आयोजित शिविर में श्री हालू पुत्र श्री लक्ष्मण का विवादित भूमि का बंटवारा प्रकरण निस्तारित किया गया । यह प्रकरण पिछले तीस साल से चला आ रहा था।
उपखण्ड अधिकारी श्रीमती सुमन देवी ने बताया कि भंवरलाल बनाम हंजा व भंवरलाल बनाम बालू में चल रहे बंटवारे हेतु वाद उपखण्ड अधिकारी पीसांगन के यहां पेश किया गया। करीब 30 साल पुराना यह विवाद कोर्ट में भी चल रहा था । शिविर प्रभारी के समक्ष उपस्थित होकर बंटवारे के लिए सभी ने सहमति प्रकट कर राजीनामे पर हस्ताक्षर किये।

हालू हुआ निहाल
दांतड़ा शिविर में हालू पुत्र लक्ष्मण को उसकी जन्मजात विकलांगता का डिजिटल प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ। मौके पर ही हालू को मिनी बीज किट भी वितरित किया गया। उसने खुले मन से प्रशासन व राज्य सरकार के अभियान की सराहना की ।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने सरकारी कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण
अजमेर, 06 जून। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाशचन्द शर्मा ने बुधवार को विभिन्न राजकीय कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया। श्री शर्मा ने बताया कि सहायक आयुक्त देवस्थान विभाग के कार्यालय का निरीक्षण किया गया। सहायक आयुक्त निरीक्षण के समय दौरे पर थे। सहायक लेखा अधिकारी श्री सुरेन्द्र सिंह एवं निरीक्षक श्री मुकेश प्रसाद अनुपस्थित पाये गये। निरीक्षक श्री ओमप्रकाश के कॉलम में 5 एवं 6 जून को तथा कनिष्ठ सहायक सुश्री किरन मीणा के कॉलम में एक एवं 6 जून को हस्ताक्षर नहीं किया होना पाया गया। इसी प्रकार अधीक्षण खनि अभियंता कार्यालय के सहायक खनि अभियंता, सर्वेयर श्री लक्ष्मीचंद एवं श्री राजेश दौरे पर थे।

error: Content is protected !!