राजस्व प्रकरणों एवं सामाजिक सुरक्षा योजना में लायें प्रगति

अजमेर, 09 जून। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार शिविरों के तहत राजस्व प्रकरणों एवं सामाजिक सुरक्षा योजना में लोगों को अधिक से अधिक लाभ दिलवाते हुए प्रगति लायें। शिविरों में शिथिलता किसी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जायेंगी। इसमें पशुपालन एवं कृषि विभाग को भी विशेष प्रयास करने होगे।

जिला कलक्टर शनिवार को कलक्टर कार्यालय परिसर स्थित अटल सेवा केन्द्र पर वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार शिविरों की समीक्षा कर रही थी। उन्होंने कहा कि अजमेर जिला वर्तमान में सभी बिन्दूओं में प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। इस स्थिति को बनाये रखते हुए और अधिक प्रयास कर प्रथम स्थान पर लाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग द्वारा पशु बीमा योजना एवं कृषि विभाग द्वारा कृषि मिनी कीट वितरण के कार्य लक्ष्य के मुकाबले काफी कम है, इसमें विशेष प्रयास करने होंगे। इसके लिए उपखण्ड अधिकारी स्वयं अपने स्तर पर इन विभागोेें के अधिकारियों से प्रगति की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि पशुबीमा योजना के प्रस्ताव शिविर से दो दिन पूर्व तैयार कराये जायें ताकि शिविर के दिन पशुपालकों को लाभ मिल सकें। जिन स्थानों पर प्रस्ताव तैयार हो गये है, वहां बीमा करा कर लाभ दें। इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने कृषि मिनी कीट वितरण के कार्य में भी प्रगति लाने के लिए उपनिदेशक कृषि को निर्देशित किया।

जिला कलक्टर ने सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत विधवाओं को वृद्धावस्था पैंशन के लिए ब्लाक वार प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने पालनहार योजना में प्रगति लाने के निर्देश देते हुए कहा कि कोई पात्र व्यक्ति छूटना नहीं चाहिए। इसके लिए विद्यालयों एवं आंगनवाडी केन्द्रों से भी सम्पर्क कर पात्रों का चयन किया जायें। उपखण्ड अधिकारी इसमें प्रयास करें। शिविर पश्चात उपखण्ड अधिकारी को यह प्रमाण पत्र देना होगा कि इस ग्राम पंचायत में पालनहार का कोई पात्र व्यक्ति छूटा नहीं है। जिला कलक्टर ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने अपने क्षेत्र की ऎसी ग्राम पंचायते जहां वाद काफी कम है, उन्हें तत्परता से निपटा कर उन पंचायतों को वादमुक्त घोषित करवावें। जिले में वर्तमान में 12 पंचायतें वादमुक्त घोषित हो चुकी है।

जिला कलक्टर ने उज्जवला योजना के प्रकरण तैयार करने तथा उसके दो दिवस में लाभ उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये। यह सुनिश्चित किया जायें कि जिनके प्रस्ताव तैयार कराये गये है, उन सभी को योजना का लाभ मिल जायें। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में प्रवेश आरंभ होने वाले है। समारोह पूर्वक नये बच्चों को विद्यालयों में नामांकित किया जायें। बच्चे विद्यालयों से ड्राप आउट नहीं हो, इसके लिए अभियान चलाया जायें।

जिला कलक्टर ने न्याय आपके द्वार शिविराें में राजस्व प्रकरणों में प्रगति समीक्षा करते हुए कहा कि जिन उपखण्ड एवं तहसीलों में प्रगति कम आयी है, वहां उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार विशेष प्रयास करें। जहां प्रगति शून्य है, वहां पुनः शिविर का आयोजन किया जायें। शिविर से पूर्व समस्त प्रकरणों को तैयार करवाया जायें, ताकि शिविर के दिन लाभ दिलवाया जा सकें। उन्होंने भामाशाह सिडिंग के मामलों में प्रगति लाने के भी निर्देश दिये। इसमें संबंधित विभाग एवं ई मित्र संचालकों के साथ उपखण्ड अधिकारी स्वयं समीक्षा करें।

समीक्षा बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने बताया कि न्याय आपके द्वार शिविरों में अब तक उपखण्ड स्तर पर अजमेर प्रथम स्थान पर हैं जबकि तहसीलदार स्तर पर रूपनगढ़ प्रथम एवं बिजयनगर दूसरे नम्बर पर है। जिन उपखण्डों एवं तहसीलो में प्रगति कम है, उन्हें विशेष प्रयास करने होगें। आगामी निर्वाचन तैयारियों के संबंध में उन्होंने समस्त ईआरओ से कहा कि निर्वाचन का प्लानर तैयार हो चुका है, इसके लिए सभी प्रत्येक शुक्रवार को रिपोर्ट भिजवाया जाना सुनिश्चित करें। एक से 15 जून तक बीएलओ भी घर घर जाकर मतदाता सूचियों का भौतिक सत्यापन कर रहे है। सत्यापन पश्चात सूची सही हो जायें, यह सुनिश्चित करें। उन्होने बताया कि मतदान केन्द्रों का भी भौतिक सत्यापन 15 जून तक किया जाना है। उसे पूर्ण कर रिपोर्ट शीघ्र भिजवावें।

इस मौके पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने मुख्यमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के कार्यो में गति लाने के निर्देश दियें। जल स्वावलम्बन के कार्यो को वर्षा शुरू होने पर पूर्ण कराया जाना है। इसके लिए कार्यकारी एजेन्सी को कार्य में गति लाने के लिए निर्देशित किया।

इस मौके पर जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास डॉ. अनुपमा टेलर, उपखण्ड अधिकारी अजमेर, नसीराबाद सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित

अजमेर, 09 जून। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने अध्यक्षता में शनिवार को ग्रामीण विकास की योजनाओं की समीक्षा की।

जिला कलक्टर ने समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि जिले में ग्रामीण विकास से लाभान्वितों के आधार के अनुसार सीडींग की जाए। केकड़ी और सिलोरा ब्लॉक को अपेक्षित कार्य करने की आवश्यकता है। आधार सीडिंग का कार्य 30 जून तक शतप्रतिशत किया जाए। वित्तीय वर्ष 2018-19 के अन्तर्गत जारी प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वीकृति के साथ ही महात्मा गांधी नरेगा का मस्टरोल भी जारी किया जाए। इसके साथ ही प्रथम किश्त की राशि भी लाभार्थी के खाते में जमा किया जाना सुनिश्चित किया जाए। आवास योजना के 2016-17 के स्वीकृत समस्त आवासों को पूर्ण करवाया जाए। लाभार्थी द्वारा भवन नही बनाए जाने की स्थिति में स्वीकृत राशि को सरकारी खाते में जमा करवाया जाए। इस प्रकार की स्वीकृति को निरस्त करने की कार्यवाही अमल में लायी जाए।

उन्होंने कहा कि पूर्व के स्वीकृत अप्रारम्भ कार्यों को आरम्भ कर पूर्ण करवाएं। विधायक कोष, सांसद कोष तथा गुरू गोलवलकर जन भागीदारी योजना के पीसांगन तथा मसूदा क्षेत्र को अप्रारम्भ कार्यो पर विशेष ध्यान देना चाहिए। पंचायत समिति स्तर पर समस्त तकनीकी स्वीकृति समय पर जारी होनी आवश्यक है। तकनीकी कारणों से अभिशंषा को पूर्ण किया जाना सम्भव नही होती उसे निरस्त करने की प्रक्रिया अपनायी जाए। ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की बकाया उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्र जुलाई माह तक पूर्ण करवाए। गांवों के योजनाबद्ध विकास के लिए संचालित सांसद आदर्श ग्राम, मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम तथा स्मार्ट विलेज योजनाओं पर प्राथमिकता से कार्य करें।

उन्होंने कहाकि महात्मा गांधी नरेगा में अधिकतम व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध करवाया जाए। किये गये कार्य का भुगतान तुरन्त किया जाना सुनिश्चित किया जाए। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार शिविरों में पट्टा अभिलेखों की मोनिटरिंग प्राथमिकता से की जाए।

पीसांगन पंचायत समिति को बनाए रोल मॉडल

जिला कलक्टर आरती डोगरा ने कहा कि जिले में पीसांगन पंचायत समिति को बकरी पालन से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए रोल मॉडल बनाया जाएगा। उन्होंने विकास अधिकारी श्री गौतम चौधरी को निर्देशित किया कि पंचायत समिति के समस्त पशुपालकों को इससे लाभान्वित किया जना सुनिश्चित किया जाए। प्रथम चरण में प्रत्येक ग्राम पंचायत के 50 व्यक्तियों को जोड़े। इसके अन्तर्गत कैटल शैड बनाया जाएगा। अच्छी नस्ल के बकरा-बकरी उपलब्ध करवाए जाएंगे। कैटल शेड का फर्श पक्का होना चाहिए। इससे पशु के पैरों में संक्रमण से बच जाएंगे। पशुओं को उच्च प्रोटीन मात्रा का चारा उपलब्ध करवाने के लिए एजोला कलचर आरम्भ किया जाएगा। इसके साथ ही वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन इकाई की स्थापना भी की जाएगी।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह सहित समस्त विकास अधिकारी उपस्थित थे।

जिले में बनेगी ड्राप आउट विद्यार्थी रहित उजियारी ग्राम पंचायतें

अजमेर, 09 जून। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने जिले में ड्राप आउट विद्यार्थी रहित उजियारी ग्राम पंचायत तैयार करने के निर्देश शनिवार को विकास अधिकारियों तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को प्रदान किये।

जिला कलक्टर आरती डोगरा ने कहा कि प्रवेशोत्सव के दौरान समस्त अध्यापक मतदाता सूची के आधार पर घर घर सर्वे करेंगे। इस दौरान ड्राप आउट बच्चों का चिन्हीकरण किया जाएगा। इन बच्चों को विद्यालय से जोड़ा जाएगा। प्रत्येक ब्लॉक में अधिकतम ग्राम पंचायतों को ड्राप आउट रहित बनाया जाएगा। इन्हें उजियारी ग्राम पंचायत के नाम से जाना जाएगा। सर्वाधिक ग्राम पंचायतों को उजियारी बनाने वालों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। समस्त विभाग तथा जनप्रतिनिधि आपसी समन्वय के साथ इसे अंजाम देंगे।

उन्होंने कहा कि विद्यालयों में अध्ययरत समस्त पालनहार के पात्र विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाए। इसके पश्चात ग्राम पंचायत द्वारा समस्त विद्यार्थियों को लाभान्वित करने का प्रमाण पत्र देना होगा। पालनहार बच्चों के आधार कार्ड की प्रविष्ठियों को सुधारने का कार्य पूर्ण करके आगे की कार्यवाही की जाए। प्रविष्ठियों में सुधार के लिए ई मित्र द्वारा निर्धारित राशि ही वसूल की जानी चाहिए। इससे अधिक वसूल करने वाले ई-मित्र की जिला स्तर पर शिकायत करने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री श्याम लाल सांगावत, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती दर्शना शर्मा, अतिरिक्त परियोजना समन्वयक श्री रामनिवास गालव सहित समस्त विकास अधिकारी एवं ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!