आनासागर झील का होगा समग्र विकास

युवाओं को शहर विकास में भागीदारी दी जायेगी
अजमेर, 12 जून। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के समग्र विकास को शीघ्र ही गति मिलेगी। जिसके तहत आनासागर झील, एलीवेटेड रोड़, पेयजल व्यवस्था, सीवरेज एवं स्वच्छता के कार्यो में युवाओं की भागीदारी से तेजी लायी जायेगी।
यह निर्णय मंगलवार को स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव श्री नवीन महाजन की अध्यक्षता में आयोजित स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट – बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में लिया गया। उन्होंने कहा कि शहर में पेयजल व्यवस्था सुचारू रहे तथा सभी क्षेत्रों में अच्छे प्रेशर से पानी की सप्लाई हो इसके लिए लगभग एक सौ करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। इसके लिए जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता को निर्देशित किया गया है कि वे पेयजल वितरण का कार्य गुणवत्तापूर्ण तरीके से किये जाने के संबंध में प्रजेण्टेशन तैयार कर प्रस्तुत करें, ताकि उसे क्रियान्वित किया जा सकें।
उन्होंने कहा कि एलीवेटेड रोड़ का कार्य के लिए सर्वे हो गया है। सिटी एडवाईजरी फोरम में जनप्रतिनिधियों, युवाओं एवं स्वयं सेवी संगठनों को जोड़ कर एलीवेटेड रोड के तमाम पहलूओं पर विचार विमर्श कर इस कार्य को आम जन के लिए और अधिक सुविधायुक्त बनाया जाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने बताया कि शहर की हृदय स्थली आनासागर के समग्र विकास के लिए पूरा प्रयास किया जायेगा ताकि यहा पर्यटन विकास को बल मिल सकें। उन्होंने बताया कि झील के चारों ओर बन रहे पाथ वे पर सोलर पेनल लगाये जायेंगे ताकि विद्युत व्यय नहीं हो। इसके साथ ही झील में वाटर स्पोर्टस की गतिविधियां भी आरंभ की जायेगी ताकि पर्यटक इस ओर आकृष्ट हों। उन्होंने बताया कि किंग एडवर्ड मेमोरियल में जयपुर के मसाला चौक की तर्ज पर यहां भी मसाला चौक बनाया जायेगा । ताकि यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र रहे। इस हेरीटेज भवन का अच्छा उपयोग हो सकेगा।
श्री महाजन ने बताया कि युवा वर्ग को प्रशासन के साथ जोडने का एक अच्छा प्रयास भी किया जायेगा। जिसमें एक मोबाईल ऐप बनाया जाकर उसके जरिये युवाओं के द्वारा सफाई व्यवस्था एवं अन्य कार्यो के लिए सूचना दी जायेगी। इसमें पहले सूचित करने वाले को निर्धारित अंक दिये जायेगे, उसी स्थान के बारे में दूसरे युवा द्वारा सूचित करने पर कुछ कम अंक दिये जायेगे। इस प्रकार युवाओं को अधिकतम अंक पर प्रोत्साहन देने के लिए 15 अगस्त एवं 26 जनवरी के अवसरों पर सम्मानित भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि शहर के पार्को एवं उद्यानों को विकसित करने के लिए गोद देने का कार्य भी किया जायेगा। जिसमें व्यक्ति अपने परिवार के वरिष्ठ सदस्य के नाम पर पार्क को गोद लेकर उसे विकसित करेगा।
उन्होंने बताया कि घरों से कचरा उठाने के कार्य में भी प्रथम चरण में पांच वार्डो को लिया जायेगा। जिसमें गीला कचरा जिसमें सब्जी, फल इत्यादि को अलग तथा सूखा कचरा अलग किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आनासागर झील का पानी स्वच्छ रहें इसके लिए इसमें आने वाले नालों एवं गंदे पानी को रोकने के लिए सीवरेज कनेक्शनों को प्राथमिकता से किया जायेगा। यह कार्य दीपावली तक पूर्ण हो जायेगा, ऐसा प्रयास होगा। उन्होंने बताया कि नगर निगम आयुक्त इस संबंध में टेण्डर लगाकर वार्ड वार पेकेज बनाकर शीघ्र कार्य सम्पादित करायेगे।
बैठक में जिला कलक्टर आरती डोगरा ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अब तक हुए कार्यो की विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में प्रोजेक्ट की सलाहकार एजेन्सी ने स्लाईड प्रदर्शन द्वारा आनासागर विकास एवं बर्ल्ड जोन विकसित करने के लिए किये जाने वाले कार्यो की जानकारी दी।
बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेडा, नगर निगम के महापोर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, स्वायत्त शासन विभाग के उप निदेशक श्री किशोर कुमार सहित स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अधिकारीगण उपस्थित थे।

खाता दुरूस्ति, हुआ भूमि विभाजन
अजमेर, 12 जून। नसीराबाद उपखण्ड के चैनपुरा गांव का सवाईसिंह और उसका परिवार राजस्व रिकॉर्ड में खाता दुरूस्ती नहीं होने से परेशान था। इस कारण कई सालों से परिवार का भूमि विभाजन नहीं हो पा रहा था। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार परिवार के लिए राहत बनकर आया और उनकी सालों पुरानी समस्या का समाधान हुआ।
उपखण्ड अधिकारी वीरेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि ग्राम चैनपुरा के निवासी सवाई सिंह पुत्रा श्री छोटू सिंह का नाम खाता संख्या 275 एवं 369 में सुवा सिंह चला आ रहा था। इस कारण उसके तथा उसके भाईयों शंकरसिंह, माधूसिंह, एवं प्रभुसिंह के मध्य भूमि का विभाजन नहीं हो पा रहा था। शिविर में सवाई सिंह ने उपस्थित हो खाता दुरूस्ति संबंधित प्रार्थना पत्रा प्रस्तुत किया। उनसे आवश्यक दस्तावेज इत्यादि प्राप्त कर तहसीलदार नसीराबाद से रिपोर्ट प्राप्त की गई तथा मजमेआम में जानकारी की गई। सहखातेदारों तथा गवाहों के उक्त दुरूस्ति की सहमति में बयानात दर्ज किये गय। समस्त आवश्यक कार्यवाही की पूर्ति पश्चात पीठासीन अधिकारी द्वारा खाता दुरूस्ती के आदेश दिये गये। इसके साथ ही सहखातेदारों द्वारा आपसी सहमति से विभाजन बाबत सहमति पत्रा प्राप्त किया गया । विभाजन प्रस्ताव तैयार कर तहसीलदार नसीराबाद द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव पर आदेश किये गये। इस प्रकार सवाईसिंह को उसकी खातेदारी का हक प्राप्त हो सका। विभाजन के पूर्ण हो जाने से सवाई सिंह एवं उसके भाई विभिन्न राजकीय योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। तथा भूमि पर ऋण इत्यादि का आवेदन कर सकेंगे।

मुख्यमंत्राी बजट घोषणा के संबंध में बैठक 18 को
अजमेर,12 जून। मुख्यमंत्राी बजट घोषणा के संबंध में आगामी 18 जून सोमवार को प्रातः 11.30 बजे कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया जायेगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने यह जानकारी दी।

विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम
मसूदा क्षेत्रा में दो कार्यो के लिए 6 लाख स्वीकृत
अजमेर,12 जून। विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम के तहत मसूदा विधायक श्रीमती सुशील कंवर पलाडा की अनुशंषा पर दो कार्यो के लिए छः लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गयी है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि भिनाय के लक्ष्मीनारायण मंदिर के पास खुला तिबारा निर्माण के लिए तीन लाख 50 हजार रूपये तथा शिखरानी (मसूदा) में गुफा वाले बाबा के पास खुला तिबारा निर्माण के लिए दो लाख 50 हजार रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गयी है।

अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के संबंध में बैठक 13 को
अजमेर,12 जून। जिला स्तरीय अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस समारोह मनाये जाने के संबंध में बैठक बुधवार 13 जून को सायं 5 बजे कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया जायेगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने यह जानकारी दी।

स्वच्छ भारत मिशन संबंधी बैठक 19 को
अजमेर, 12 जून। स्वच्छ भारत मिशन के संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक 19 जून को प्रातः 11 बजे जिला प्रमुख वंदना नोगिया की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। बैठक में स्वच्छ भारत मिशन से संबंधित विभिन्न मुदों पर चर्चा की जाएगी।

राजस्थान स्टेट हज कमेटी अध्यक्ष कल अजमेर में
अजमेर, 12 जून। राजस्थान स्टेट हज कमेटी के अध्यक्ष श्री अमीन पठान कल 13 जून को अजमेर आएंगे। वे यहां दर्गा कमेठी के कार्यालय में आयोजित बैठक मे भाग लेंगे।

भिनाय पंचायत समिति की साधारण सभा 14 को
अजमेर, 12 जून। भिनाय पंचायत समिति की साधारण सभा 14 जून को प्रातः 11 बजे पंचायत समिति के सभा भवन में आयोजित की जाएगी।

ईद पर कानून एवं शांति व्यवस्था के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 12 जून। जिला मजिस्ट्रेट आरती डोगरा ने आगामी 16 या 17 जून को ईद पर्व पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। उन्होंने बताया कि जिला रसद अधिकारी श्री संजय कुमार माथुर, प्रोटोकॉल अधिकारी श्री आलोक जैन, जिला परिषद के ए.सी.ई.ओ. श्री भगवत सिंह राठौड़, जिला रसद अधिकारी द्वितीय श्री विनय कुमार शर्मा तथा उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अंजलि राजोरिया को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

error: Content is protected !!