ज.ला.ने. चिकित्सालय में होंगे 30 करोड़ के विकास कार्य

अजमेर, 25 जून। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि संभाग के सबसे बड़े राजकीय जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं मेडिकल काॅलेज में इस साल 30 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्य करवाए जाएंगे। अस्पताल में मरीजों के परिजनों के लिए सुविधाएं तथा आपातकालीन वार्ड में एक ही छत के नीचे विभिन्न जांचें एवं उपचार उपलब्ध कराए जाएंगे। अजमेर का आपातकालीन वार्ड प्रदेश के सभी अस्पतालों की आपातकालीन इकाइयों से अलग तथा अधिकतम सुविधाओं वाला होगा।
शिक्षा राज्यमंत्राी वासुदेव देवनानी ने आज जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में निर्माणाधीन आपातकालीन वार्ड का निरीक्षण कर मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. आर.के. गोखरू तथा चिकित्सालय के अधीक्षक डाॅ. अनिल जैन से चर्चा की। उन्होंने कामकाज की धीमी गति पर नाराजगी जताते हुए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसे 15 जुलाई तक हर हाल में तैयार कर लिया जो ताकि मरीजों को जल्द से जल्द यहां उपचार प्राप्त हो सके।
श्री देवनानी ने कहा कि इस वर्ष चिकित्सालय तथा मेडिकल काॅलेज में सुविधाओं के विस्तार, निर्माण तथा उपकरण खरीद आद पर करीब 30 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके लिए वित्त विभाग से बजट की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि राशि का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करें । इसके साथ ही चिकित्सालय में अन्य सुविधाओं के विस्तार पर भी चर्चा की गई। उन्होंने निर्देश दिए कि अस्पताल में आपातकालीन वार्ड के सामने बगीचे को मरीजों के परिजनों के लिए खोला जाए। साथ ही अस्पताल में परिजनों के बैठने के लिए शेड, पानी, शौचालय आदि सुविधाओं का भी विस्तार किया जाए।
उन्होंने बताया कि अस्पताल का नवनिर्मित आपातकालीन वार्ड प्रदेश के सभी चिकित्सालयों के आपातकालीन वार्डों से अनूठा तथा सर्वसुविधायुक्त होगा। यहां एक ही छत के नीचे मरीजों को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यहां 60 बेड का आपातकालीन चिकित्सा वार्ड भी तैयार किया गया है ताकि गंभीर रोगियों को आपात चिकित्सा के लिए एक ही स्थान पर सभी तरह की जांचें एवं उपचार उपलब्ध हों। इस अवसर पर उनके साथ चिकित्सालय एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
बारादरी पर नियमित होगी सफाई, माॅर्निंग वाॅकर्स को मिलेगी सुविधा
श्री देवनानी ने की जिला कलक्टर से चर्चा, रात्रि में की जाएगी सफाईई
अजमेर, 25 जून। अजमेर की बारादरी पर माॅर्निंग वाॅक करने वालों तथा घूमने आने वालों को अब गंदगी नहीं देखनी पड़ेगी। शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने जिला कलक्टर आरती डोगरा, नगर निगम तथा पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारियों से यहां सफाई व्यवस्था सुनिश्चिति करने पर चर्चा की है। यहां रात्रि में सफाई करवाई जाएगी ताकि सुबह साफ और स्वस्थ वातावरण मिले।
शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने सोमवार सुबह माॅर्निंग वाॅक के दौरान यहां घूमने आने वाले शहरवासियों से चर्चा की। नागरिकों ने उन्हें बताया कि बारादरी पर सफाई व्यवस्था सही नहीं है। सफाई का समय निश्चित नहीं होने से सुबह-सुबह गंदगी देखनी पड़ती है। साथ ही यहां मछलियों के लिए दाना बेचने वालों ने अड्डा जमा रखा है जिससे भी अव्यवस्था होती है। इस पर श्री देवनानी ने जिला कलक्टर आरती डोगरा से चर्चा की। श्री देवनानी ने बताया कि बारादरी पर सफाई के लिए रात्रि में काम होगा। इसके लिए शीघ्र ही योजना पर अमल होगा ताकि शहर के लोगों को स्वच्छ बारादरी मिल सके।
पंचायत समिति अराईं में 27 को लगेगा औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर
अजमेर, 25 जून। जिला उद्योग केन्द्र अजमेर द्वारा बुधवार 27 जून को पंचायत समिति अराईं के सभा भवन में औद्योगिक विकास हेतु औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी. बी. नवल ने बताया कि शिविर में उद्योग विभाग से जुड़े सभी विभागों/उपक्रमों यथा- उद्योग विभाग एम.एस.एम.ई. विकास संस्थान जयपुर, राजस्थान वित निगम, रीको लि. खादी बोर्ड, वाणिज्यिक बैंक, औद्योगिक संघ, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान एवं पोलोटेक्नीक काॅलेज के अधिकारी सम्मिलित होंगे। शिविर में मौके पर ही उद्यमियों को अपेक्षित सहायता एवं सुविधा यथा एम.एस.एम. ई. एक्ट-2006 अन्तर्गत यू.ए.एम. की जानकारी, हस्तशिल्प परिचय पत्रा, हस्तशिल्प बाजार सहायता योजना, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना, प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन योजना, भामाशाह रोजगार सृजन योजना अन्तर्गत श्रण आवेदन पत्रा तैयार कराने एवं आॅनलाईन आवेदन करने में सहायता कर विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जायेगी। युवा उद्यमी, शिक्षित बेरोजगार एवं दस्तकार औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर में भाग लेकर मौके का फायदा उठावें। अभ्यर्थी अपने साथ आवश्यक दस्तावेज जैसे- भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्रा, पासपोर्ट फोटो, बैंक पासबुक की प्रति, अंकतालिका आदि साथ लेकर आयें जिससे मौके पर आॅनलाईन आवेदन पत्रा तैयार किए जा सकें।

error: Content is protected !!