17 लाख रुपये की पानी की पाइपलाइन का शिलान्यास

अजमेर 3 जुलाई । महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने मंगलवार को वार्ड नम्बर 34 वीर चौक, गुर्जर धरती, अजमेर में पेयजल आर्पूति के लिए पाइपलाइन का शिलान्यास किया।
श्रीमती भदेल ने कहा कि इस काॅलोनी में लगभग 17 लाख रुपये की लागत से पाइपलाइन डाली जा रही है जो की लगभग 4 इंच की 700 मीटर लम्बी है। इस काॅलोनी में कई समय से पानी की पाईप लाईन की मांग चली आ रही थी। क्षेत्रवासियों की मांग अनुसार आज यहां पाइपलाइन डाली जा रही है। इस पाइपलाइन के माध्यम से पेयजल आर्पूति होने से इस क्षेत्र के निवासियों को सुविधा प्राप्त होगी। गर्मी के मौसम में पेयजल सप्लाई सुचारू होने से सभी को राहत मिलेगी।
उन्होंने बताया कि 4 इंच की डीआई पाइप लाइन होने से इसके क्षतिग्रस्त होने की संभावना कम होगी। क्षेत्र में उच्च दबाव एवं अधिक मात्रा में पानी की सप्लाई होगी। उन्होंने बताया कि क्षेत्रवासियों की मांग अनुसार यह कार्य कराया जा रहा है।
इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता बलराज कच्छावा ने जनता से संवाद करते हुए कहा कि इस क्षेत्र मे काफी समय से पानी की समस्या थी, क्षेत्रवासियों ने राज्मंत्री से पाइपलाइन की मांग की जिसके निस्तारण करने हेतु आज 17 लाख की लागत से पाइपलाइन डाली जा रही है। सरकार सिर्फ विकास मे विश्वास करती है पहले विकास कार्यो का आंकलन वार्ड स्तर पर किया जाता था परंतु आज हम बूथ स्तर पर किया जाता है।
इस अवसर पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के एईएन गोपाल शर्मा, प्रवीण, श्रीमती सीमा गोस्वामी, मनोनीत पार्षद मोहन राजोरिया, विनोद बागोरिया, गजेन्द्र, गौतमराज, कृष्णा सुचेता, साहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री का बुधवार का कार्यक्रम
महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल बुधवार 4 जुलाई को सुबह 9 बजे वार्ड नम्बर 36 विजय सिंह पथिक नगर पूजा मार्ग, धाननाडी, अजमेर में 15 लाख रुपये की लागत से 600 मीटर लम्बी 6 इंच की स्टील की पाईप लाईन का शिलान्यास करेंगी।

न्याय आपके द्वार, अभियान 2018
बंटवारे के अनुसार सही हुई खातेदारी भूम
अजमेर, 03 जुलाई। पीसांगन निवासी हंसराज पुत्र सोहन, छोटी देवी पत्नी सोहन, रामलाल पुत्र भागू, शांति पत्नि छीतरमल, मोबीराम, रूपाराम पुत्र छीतरमल ने यह कभी नहीं सोचा था कि घर बैठे इतने सरल तरीके से इनकी पूर्व खातेदारी भूमि बंटवारे के अनुसार वापस जमाबंदी में सही हो जायेगी।
न्याय आपके द्वार अभियान शिविर के तहत गत दिनों ग्राम पंचायत पीसांगन में जमाबंदी में खसरा नं. बंटवारे के अनुरूप वर्तमान रिकॉर्ड में दर्ज नहीं करने से ग्राम पीसांगन के खसरा नं. 509, 510 व 489 गलत नाम चले आ रहे थे। जिससे खातेदारों ने ग्राम पीसांगन में अपनी पूर्व की सामूहिक खातेदारी भूमि को वर्ष 2000 में किये गये बटवारे के अनुरूप जमाबंदी के खाता संख्या 475 के खसरा नं. 509 खाता संख्या 1435 के खसरा नं. 510 व खाता संख्या 1789 के खसरा नं. 489 सही करवाने का प्रस्ताव उपखण्ड अधिकारी पीसांगन श्रीमती सुमन देवी व तहसीलदार पीसांगन के समक्ष पेश किया गया। राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार कैम्प पीसांगन में केम्प प्रभारी व सहायक प्रभारी के समक्ष उपस्थित होकर उक्त सामूहिक खातेदारी भूमि को वर्ष 2000 में किये गये बटवारे के अनुरूप जमाबंदी के खाता संख्या 475 के खसरा नं. 489 सही करवाने हेतु आवेदन पत्र प्रस्तुत किया एवं सभी खातेदारों ने शिविर में उपस्थित होकर पूर्व में किये गये बटवारे के अनुरूप वर्तमान खसरा नं. सही करने की सहमति दी।
उक्त आवेदन की लोक अदालत शिविर में हल्का पटवारी व भू अभिलेख निरीक्षक से जांच करवाकर तहसीलदार पीसांगन की अभिशंषा प्राप्त होने पर उक्त भूमि उनके द्वारा वर्ष 2000 में किये गये बटवारे के अनुरूप वर्तमान खसरा नं. सही किये गये।
राजस्व शिविर में उक्त कार्य अत्यंत अल्प समय में संपादित हो जाने से उसने प्रसन्नता व्यक्त की तथा राज्य सरकार में अभियान की सराहना करते हुए प्रशासन का तहे दिल से धन्यवाद प्रकट किया।

कैम्पस इंटरव्यू 4 से
अजमेर, 3 जुलाई। जिला स्तरीय प्लेसमेन्ट सेल औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में जिले की विभिन्न आईटीआई में हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड, नीमराना द्वारा महिलाओं की भर्ती के लिए कैम्पस इंटरव्यू का आयोजन किया जायेगा।
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य ने बताया कि 4 जुलाई को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ब्यावर, 5 जुलाई को किशनगढ़ एवं 6 जुलाई को महिला आईटीआई अजमेर में व्यवसाय इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मशीनिष्ट, टर्नर, वेल्डर, मैकेनिक मोटर, डीजल, इलेक्ट्रॉनिक एवं ड्राफ्टमैन मेकैनिक की छात्राएं शामिल हो सकेंगी। जिनकी उम्र 18 से 24 वर्ष है तथा वर्ष 2016, 2017 व 2018 उत्तीर्ण है, योग्य मानी जाएगी।

केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री 6 को अजमेर आएंगे
अजमेर, 3 जुलाई। केन्द्रीय जल संसाधन एवं नदी विकास राज्यमंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल 6 जुलाई शुक्रवार को दोपहर 3.15 बजे जयपुर से अजमेर पहुंचेंगे। वे यहां स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेकर सांय 7 बजे पुनः जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

हरित राजस्थान कार्यक्रम संबंधी बैठक 5 को
अजमेर, 3 जुलाई। हरित राजस्थान कार्यक्रम के तहत जिले में विभिन्न विभागों को वृक्षारोपण के लक्ष्य प्रस्तावित किए गए हैं। इस संबंध में एक बैठक 5 जुलाई को प्रातः 10 बजे जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री अरूण गर्ग ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!