रैगिंग निरोधक समिति गठित

अजमेर, 6 जुलाई। जेएलएन मेडिकल कॉलेज में रैगिंग निरोधक समिति का गठन कर अतिरिक्त प्रधानाचार्य प्रथम को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
मेडिकल कॉलेज क प्रधानाचार्य डॉ. आर.के.गोखरू ने बताया कि महाविद्यालय में जीव रसायन विभाग के प्रोफेसर डॉ. जी.जी.कौशिक को शैक्षिक वर्ष 2018-19 के लिए रैगिंग निरोधक समिति के संयोजक एवं रैगिंग निरोधक गतिविधियों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। रैगिंग के संबंध में किसी प्रकार की शिकायत के संबंध में इनसे सम्पर्क किया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि महाविद्यालय के समस्त विभागों के विभागाध्यक्षों की बैठक लेकर वरिष्ठ विद्यार्थियों को नए विद्यार्थियों के साथ जिम्मेदारी पूर्ण एवं सहयोगात्मक व्यवहार करने के लिए पाबंद किया गया है। नए विद्यार्थियों के साथ दुव्यवर्हार करने की स्थिति में उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

सोहनलाल कुम्हार कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 6 जुलाई। धरना, प्रदर्शन एवं ज्ञापन कार्यक्रमों के लिए अजमेर तहसीलदार श्री सोहनलाल कुम्हार को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।
जिला मजिस्ट्रेट आरती डोगरा ने बताया कि शहर में विभिन्न संगठनों द्वारा अजमेर शहर में कलेक्ट्रेट के अतिरिक्त अन्य विभागों के कार्यालयों एवं सार्वजनिक भवनों पर बिना किसी पूर्व सूचना और अनुमति के धरना, प्रदर्शन एवं ज्ञापन कार्यक्रमों के दौरान कानून शान्ति व्यवस्था बनाने के लिए अजमेर तहसीलदार श्री सोहनलाल कुम्हार को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। इनके द्वारा पुलिस अधीक्षक द्वारा सूचना देने पर मौके पर पहुंचकर समन्वय के साथ कानून एवं शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इस दौरान वे अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर के नियमित सम्पर्क में रहेंगे।

सम्पर्क हैल्पलाइन से प्रदान हो राहत
अजमेर, 6 जुलाई। सम्पर्क हैल्पलाइन 181 पर परिवेदना निस्तारण में गुणवत्ता के साथ राहत प्रदान करने के लिए जिला कलक्टर ने समस्त कार्यालय अध्यक्षों को निर्देश प्रदान किए।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने कहा कि सम्पर्क हैल्पलाइन पर विशिष्ट निस्तारित प्रकरणों पर पुनः समीक्षा करने के लिए राहत योग्य प्रकरणों में राहत प्रदान करने की कार्यवाही की जाए। सम्पर्क हैल्पलाइन 181 पर विभिन्न लेवल पर लम्बित प्रकरणों को समय सीमा में ही निस्तारित किये जाए तथा यदि लेवल 1 पर लम्बित प्रकरणों की संख्या अधिक है तो उन्हें उचित प्रशिक्षण देकर प्रकरणों को समय में ही निस्तारित करवाना सुनिश्चित कराए। यदि लेवल 1 लेवल 2 के अधिकारी द्वारा बिना कार्यवाही किए प्रकरण उच्च स्तर पर हस्तांतरित होता है या यदि उसके द्वारा राहत प्रदान किए गए प्रकरणों में असंतुष्ट प्रकरण अधिक है या उनके द्वारा परिवेदना निस्तारण के कार्य के प्रति लापरवाही प्रदर्शित की जाती है तो उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही किया जाना उचित होगा।

छोटे कामगारों से ऋण के लिए आवेदन आमंत्रित
अजमेर, 6 जुलाई। राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी लिमिटेड अजमेर के माध्यम से वर्ष 2018-19 के लिए बजट घोषणा वर्ष 2018-19 के अनुसार राज्य सरकार द्वारा छोटे कामगार जैसे कि केश कलाकार, कुम्हार, मोची, बढ़ई, रिक्शावाला और प्लम्बर्स के कौशल उन्नयन एवं श्रमतावर्धन के लिए राजस्थान अन्य पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड द्वारा रूपए 2 लाख का ब्याज मुक्त ऋण दिए जाने की घोषणा की गई है। इसके लिए 23 जुलाई तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं।
निगम के परियोजना प्रबंधक ने बताया कि इस योजना में संबंधित वर्ग का व्यक्ति की ऊपरी आयु सीमा 60 वर्ष तक आवेदन कर सकता है तथा उक्त वर्ग का युवक/युवती बीपीएल परिवार एवं शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतम आय सीमा तीन लाख रूपए वाले आवेदन कर सकते है। आवेदन पत्र 10 रूपए शुल्क जमा करा कर निगम कार्यालय में कार्य दिवस में प्राप्त किये जा सकते है एवं आवेदन से संबंधित अधिक जानकारी हेतु किसी भी कार्य दिवस में निगम कार्यालय कलेक्ट्रेट परिसर अजमेर में सम्पर्क कर सकते है।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम
पुष्कर क्षेत्र में 7 लाख के 2 कार्य स्वीकृत

अजमेर, 6 जुलाई। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के अनुसार पुष्कर विधायक एवं संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत की अनुशंषा पर 2 कार्याे के लिए 7 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि स्वीकृत कार्यो में ग्राम भीलावट में सार्वजनिक कुंआ खुदाई कार्य के लिए 2 लाख रूपए तथा ग्राम बबायचा आसामों की ढाणी में बरडा सड़क के कार्य के लिए 5 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई।

error: Content is protected !!