अजमेर उत्तर क्षेत्र में शीघ्र डाली जाएगी 25 किमी नई लाइन

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 12 जुलाई। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने आज जलदाय विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर पानी से संबंधित समस्याओं के तुरंत निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बारिश का मौसम आ गया है। विभाग यह सुनिश्चित कर ले कि कहीं पर भी दूषित या गंदे पानी की आपूर्ति नहीं हो। बिना पूर्व सूचना के शट डाउन नहीं लें। विधानसभा क्षेत्र में स्वीकृत हैंडपम्प तुरंत खुदवाए जाएं। जनता को परेशानी हुई तो इसके लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी।
शिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी ने आज सर्किट हाउस में जलदाय विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि कई क्षेत्रों से अनियमित जलापूर्ति तथा कम प्रेशर की शिकायतें मिल रही हैं। बारिश का मौसम सामने है। ऎसे में लाइनें क्षतिग्रस्त होने से दूषित पानी की आपूर्ति पर रोक के लिए अभी से ही समुचित कार्यवाही कर ली जाए। विभिन्न क्षेत्रों में पाइप लाइन डालने के बाद सडक़ों को रिपेयर नहीं किया गया है। तुरंत इन कमियों को दूर किया जाए। उन्होंने कहा कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में 48 किलोमीटर लाइनें विभिन्न वार्डों में डाली जा चुकी हैं । शेष 25 किलोमीटर लाइन भी शीघ्र डाल ली जाए ताकि लोगों को इसका फायदा मिल सके।
श्री देवनानी ने नए हैंडपम्प शीघ्र खुदवाने, खराब पड़े हैंडपम्पों की शीघ्र मरम्मत तथा अन्य कार्य भी जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में 24 घंटे में जलापूर्ति योजना, नई पानी की टंकी बनाने, नई पाइप लाइन तथा अन्य विकास कार्यों के प्रस्तावों पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि यह सभी कार्य जल्द पूरे कराए जाएं। आमजन को किसी भी तरह की परेशानी होने पर अफसरों की जिम्मेदारी तय की जाएगी।
उन्होंने कहा कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में विकास पर सैकड़ों करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। करीब दो हजार करोड़ रुपए की लागत से शहर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहा है। शहर के लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने में हमने कोई कमी नहीं छोड़ी है। अधिकारी संवेदनशील होकर सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक सम्पन्न
त्वरित मामलों के निस्तारण पर जिला कलक्टर को किया धन्यवाद ज्ञापित
अजमेर, 12 जुलाई। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार को जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र सभागार में आयोजित की गयी। बैठक में बीस पंजीकृत प्रकरणों पर सुनवाई कर दस प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। अधिकांश परिवादियों ने भी अपनी शिकायतों का त्वरित समाधान पाकर जिला कलक्टर का धन्यवाद ज्ञापित किया।
बैठक में श्रीमती किरण अग्रवाल पार्षद किशनगढ़ द्वारा दर्ज प्रकरण सरकारी भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने के मामले में जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को विधिक प्रक्रिया अपनाते हुए तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कायड़ रोड घूघरा निवासी श्री दीप सिंह तंवर के मामले में एडीए सचिव को भूमि के आंवटन एवं वर्तमान स्थिति प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। प्रार्थी द्वारा जय हनुमान कॉलोनी में सड़क निर्माण व डामरीकरण के कार्य के मोडिफाईड ले-आउट प्लान को रद्द करने तथा अवैध निर्माण को हटाने के संबंध में मामला दर्ज कराया गया था।
बैठक में चाचियावास निवासी श्री हेमराज गुर्जर द्वारा गांव में किसानों के खेतों में आने-जाने का एवं कृषि उपकरण ले जाने के सार्वजनिक रास्ते को अतिक्रमण मुक्त करने तथा सीमाज्ञान कराने के संबंध में जिला कलक्टर ने एडीए सचिव को रास्ते के अतिक्रमण तत्काल हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार शिव सागर कॉलोनी वैशाली नगर के श्री सरदार सिंह बूगालिया द्वारा अवैध निर्माण की शिकायत किए जाने पर जिला कलक्टर ने नगर निगम को कार्यवाही करने तथा प्रार्थी को आवश्यक कागजात जो नगर निगम मांगे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने किशनगढ़ निवासी श्रीमती गीता शर्मा, अंजना आदि द्वारा किशनगढ़ के प्रगति नगर में रास्ते में रखे कंटेनर को हटवाकर रास्ता अतिक्रमण मुक्त करवाने के संबंध में नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि वे क्षेत्र में प्लोटो को सीमाज्ञान कराकर प्रार्थी को राहत प्रदान करें। खजाना गली निवासी श्री प्रेम प्रकाश नरहरि द्वारा क्षेत्र में बिना अनुमति के अन्डरग्राउंड व 6 मंजीला आवासीय कॉलोनी के भवन निर्माण की शिकायत की जिस पर जिला कलक्टर ने नगर निगम को तत्काल मामला देख आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। किशनपुरा पंचायत समिति जवाजा निवासी श्री किशोर सिंह द्वारा सरकारी भवन को हड़प करने के संबंध में शिकायत दर्ज करायी है जिस पर ब्यावर उपखण्ड अधिकारी ने भवन को खाली कराए जाने के संबंध में अवगत कराया। जिला कलक्टर ने खाली भवन को किसी राजकीय विभाग को भवन देने के निर्देश दिए। इसी प्रकार देवगांव तहसील केकड़ी निवासी श्री महावीर शर्मा द्वारा पशु चिकित्सालय की भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने का परिवाद प्रस्तुत किया। जिस पर जिला कलक्टर ने आगामी बैठक में उपखण्ड अधिकारी को उपस्थित होने के निर्देश दिए। मामले में न्यायालय से स्टे है।

43 मामलों की हुई जन सुनवाई
जिला कलक्टर ने इस मौके पर 43 प्रकरणों की जन सुनवाई भी की। जिसमें 23 नए व 20 पुराने प्रकरण थे। मामलों को राजस्थान सम्पर्क पर दर्ज कर संबंधित विभाग को आवश्यक कार्यवाही कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए।
इस मौके पर नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री नमित मेहता, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री कैलाश चंद शर्मा, एडीए के सचिव श्री हेमन्त माथुर, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक श्री भोलाराम सहित संबंधित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर, 12 जुलाई । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 51, श्रीनगर में 9.5, गेगल में 30, पुष्कर में 130, गोविन्दगढ़ में 66, नसीराबाद में 97, पीसांगन में 175, मांगलियावास में 115, किशनगढ़ में 69, बांदरसिदरी में 36, रूपनगढ़ में 142, अराई में 110.5, ब्यावर में 158 एम.एम. वर्षा रिकॉर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 112, टॉटगढ़ में 91, सरवाड़ में 104, केकड़ी में 150, सावर में 40, भिनाय में 46.5, मसूदा में 30, बिजयनगर में 45, नारायणसागर में 41 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 84.7 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

रात्रि चौपाल किशनगढ़़ (सलेमाबाद) में शुक्रवार को
अजमेर, 13 जुलाई । जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में किशनगढ़ पंचायत समिति की सलेमाबाद की ग्राम पंचायत में सांय 5 बजे रात्रि चौपाल आयोजित की जाएगी।

error: Content is protected !!