जावड़ेकर के साथ हुई वीडियो कान्फ्रेंस

अजमेर, 16 जुलाई। शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने राज्य के आकांक्षापूर्ण जिलों के लिए केंद्र सरकार स्तर पर विशेष ग्रांट दिए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में विद्यालय क्रमोन्नति, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के विकास आदि के लिए केंद्र और सहयोग करे। राज्य सरकार शैक्षिक उन्नयन के केंद्र के प्रयासों पर निरन्तर खरा उतरी है और आगे भी यही प्रयास रहेगा कि राजस्थान शिक्षा में अग्रणी रहे। उन्होंने कहा कि राज्य में शीघ्र ही तृतीय श्रेणी के 54 हजार पदों पर नियुक्ति हो जाएगी। इसके बाद प्रदेश में शिक्षकों का कोई पद रिक्त नहीं रहेगा।
श्री देवनानी सोमवार को शासन सचिवालय में केंद्रीय मानव संशाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर से एनआईसी के जरिये वीडियो कांफ्रेंस में संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य के बांरा, धौलपुर, सिरोही, करौली एवम जैसलमेर जिले को आकांक्षापूर्ण जिलों के लिए चयनित किया गया है। इनमें शिक्षा गुणवत्ता के लिए सतत प्रयासों की पहल की गई है।
शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि राज्य में आरटीई के तहत सभी स्थानों पर पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करा दी गई है। आदिवासी बाहुल्य और डेजर्ट क्षेत्र के जिलों में सभी को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिए प्रयास किये गए हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य के 12 वीं तक के सब्बि स्कूलों में आईसीटी लेब स्थापित कर दिए गए हैं। लनिर्ंग आउटकम के लिए भी विशेष प्रयास किये गए हैं। इसी से राजस्थान में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का अनूपात तेजी से बढ़ा है।
श्री देवनानी ने कहा कि विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षा के विकास के लिए विशेष प्रयास किये गए हैं। राज्य सरकार ने 10 हजार 673 पंचायत एजुकेशन अधिकारियों को इसके लिए लेपटॉप प्रदान किये हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में लड़के-लड़कियों के लिए शतप्रतिशत टॉयलेट की व्यवस्था की गई है। प्रदेश में 12 वीं तक के सभी विद्यालयों में बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। प्रयास यह है कि राज्य में शिक्षा का और समग्र और खास तौर से विकास आकांक्षी जिलों का तेजी से विकास हो।
इससे पहले केंद्रीय मानव संशाधन विकास मंत्री श्री जावड़ेकर ने देश के सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों से वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये संवाद किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने देशभर में 117 जिलों को विकास आकांक्षी जिलों के रूप में चयनित किया है। सरकार चाहती है, इनका पूर्ण विकास हो। उच्च शिक्षा के लिए केंद्र सरकार ने 1668 करोड़ और स्कूल शिक्षा के लिए भी अधिकतम राशि स्वीकृत की है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में विधुतीकरण के लिए राज्य सरकारें घेरलू कनेक्शन जारी करें। वहां पावर रेगुलेटर लगे। सभी राज्यों में जुलाई माह तक पाठ्य पुस्तकें मिल जाये। यह सुनिश्चित हो कि देश के रिमोट क्षेत्रों में भी राज्य सरकारें 30 छात्रों पर एक अध्यापक नियुक्त करें। राज्य लनिर्ंग आउटकम प्लान बनाये। लनिर्ंग आउटकम कैसे पूरा हो, इसके लिए केंद्र सरकार के स्तर पर मदद दी जाएगी। राज्य कक्षा 5 तक के स्कूलों को 8 वीं तक, 8 वीं तक को 10 वीं तक और 10 वीं को 11 वीं और 12वीं तक क्रमोन्नत करें।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस वर्ष 117 आकांक्षापूर्ण जिलों में से 99 जिलों में कार्य करेगी बाकी में अगले वर्ष कार्य किया जाएगा। उन्होंने देश में 17 नए मॉडल डिग्री कॉलेज खोले जाने और प्रत्येक के लिए 12 करोड़ स्वीकृत किये जाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि देश के 29 जिलों में मॉडल डिग्री कॉलेज अपग्रेड होंगे। हरेक कॉलेज को 4 करोड़ केंद्रीय स्तर पर मिलेगा। इसके अलावा 6 जिलों में प्रोफेशनल कॉलेज होंगे। प्रत्येक के लिये 26 करोड़ का प्रावधान होगा।
वीडियो कांफ्रेंस में सर्व शिक्षा आयुक्त डॉ. जोगाराम कॉलेज शिक्षा आयुक्त आशुतोष सहित अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

अभावों से नहीं मानी हार, साथी बनी सरकार
जीवट की धनी है आदर्श ग्राम पंचायत सलेमाबाद की जमना

अजमेर, 16 जुलाई। आदर्श ग्राम पंचायत सलेमाबाद की रहने वाली जमना साहस और जीवट की धनी है। पति की असमय मौत और तीन बच्चों का भार, कोई और होता तो टूट गया होता लेकिन वह नहीं हारी। जमना ने हालातों से लडऩे की ठानी तो सरकार ने भी उसका पूरा साथ दिया। आज जमना को राज्य व केंद्र सरकार की अधिकतर फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ मिल रहा है। सरकार ने परिवार के लिए मकान से लेकर राशन, रोशनी और शिक्षा, सभी का इंतजाम कर दिया है। अब उसे पालनहार व भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ भी मिलेगा।
जमना के जीवट की यह कहानी वर्ष 2009 से शुरू होती है। पति श्योजीराम की असमय मृत्यु ने मानो पहाड़ तोड़ कर रख दिया। सिर से कमाने वाले का साया उठ जाना और तीन बच्चों की जिम्मेदारी, कोई और होता तो टूट गया होता। लेकिन जमना ने हालात के सामने हार नहीं मानी। उसने ठान लिया कि चाहे जो हो बच्चों को बाप की कमी महसूस नहीं होने देगी।
कहते हैं कि हौसला हो तो बड़े से बड़े लक्ष्य भी आसानी से हासिल हो जाते हैं। जमना ने अपने बच्चों को शिक्षा दिलाने की ठानी, आज तीनों बच्चे अच्छे से पढ़ रहे हैं। सरकार ने भी उसकी मदद करने में कोई कमी नहीं छोड़ी। केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत उसे लाभान्वित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत उसे मकान की स्वीकृति मिली। सरकार से 1 लाख 34 हजार 547 रुपए का अनुदान मिला तो आज जमना के सिर पर छत है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के तहत 12 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि भी उसे दी गई है। खाद्य सुरक्षा योजना के तहत प्रतिमाह 20 किलो अनाज, विधवा पेंशन योजना के तहत प्रतिमाह 500 रुपए की राशि, महात्मा गांधी नरेगा के तहत रोजगार तथा कुटीर ज्योति योजना के तहत मुफ्त विद्युत कनेक्शन भी उसे दिया गया है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने सलेमाबाद में जब जमना से मुलाकात की तो वे भी उसके जीवट की प्रशंसा किए बिना नहीं रह सकीं। उन्होंने कहा कि आपने हालात से लडऩे का जो जज्बा दिखाया है, वह अद्वितीय है। जिला कलक्टर ने जमना को श्रमिक कार्ड तथा पालनहार योजना का भी लाभ देने के निर्देश दिए हैं।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर, 16 जुलाई । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 71, श्रीनगर में 12.5, गेगल में 30, पुष्कर में 150, गोविन्दगढ़ में 74, नसीराबाद में 102, पीसांगन में 196, मांगलियावास में 115, किशनगढ़ में 69, बांदरसिदरी में 40, रूपनगढ़ में 144, अराई में 158.5, ब्यावर में 233 एम.एम. वर्षा रिकॉर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 175, टॉटगढ़ में 133, सरवाड़ में 140, केकड़ी में 184, सावर में 59, भिनाय में 155, मसूदा में 68, बिजयनगर में 144, नारायणसागर में 139 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 118.84 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

महानरेगा के तहत 29 कार्यों के लिए 2 करोड़ 62 लाख 19 हजार रूपए स्वीकृत
अजमेर, 16 जुलाई। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी स्कीम के तहत जिले की अंराई, मसूदा, भिनाय, पीसांगन तथा केकड़ी पंचायत समितियों में 29 कार्यों के लिए 2 करोड़ 62 लाख 19 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि योजनान्तर्गत अरांई पंचायत समिति में 7 कार्यों के लिए 8 लाख 51 हजार रूपए, मसूदा में एक कार्य के लिए 8 लाख रूपए, भिनाय में 4 कार्यों के लिए 54 लाख 13 हजार रूपए, पीसांंगन में 16 कार्यों के लिए एक करोड़ 46 लाख 63 हजार रूपए तथा केकड़ी में एक कार्य के 44 लाख 92 हजार रूपये की वितीय स्वीकृति जारी की गई।

स्वाधीनता दिवस समारोह 2018
मुख्य समारोह पटेल मैदान में आयोजित होगा

अजमेर 16 जुलाई। स्वाधीनता दिवस का जिला स्तरीय समारोह 15 अगस्त को पटेल स्टेडियम में मनाया जाएगा। जहां मुख्य अतिथि राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। स्वाधीनता दिवस मनाएं जाने के संबंध में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कार्यक्रम आयोजन के संबंध में समस्त विभागों से विस्तृत चर्चा कर जिम्मेदारियां सौंपी गई।
अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान ने बताया कि स्वाधीनता दिवस का मुख्य समारोह पटेल स्टेडियम में प्रातः 9 बजकर 5 मिनट पर प्रारम्भ होगा। जहां मुख्य अतिथि द्वारा झण्डारोहण कर परेड का निरीक्षण करेंगे तथा मार्चपास्ट की सलामी लेंगे। कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा लोकनृत्य, सामूहिक नृत्य तथा व्यायाम के मनमौहक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। साथ ही दिव्यांग बच्चों द्वारा कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी। इस मौके पर स्वतंत्रता सैनानियों का सम्मान किया जाएगा तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को पारितोषिक वितरण किया जाएगा।
बैठक में निर्णय लिया गया कि स्टेडियम में लाईनिंग की व्यवस्था, माईक व अस्थायी शौचालयों की व्यवस्था नगर निगम द्वारा, छात्र – छात्राओं को बसो में लाने के लिए जिला परिवहन अधिकारी द्वारा, बच्चों को फल व मिठाई वितरण नगर निगम द्वारा जिला रसद अधिकारी के समन्वय से, बैठने की व्यवस्था के लिए उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार द्वारा, बैरिकेटिंग व्यवस्था के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग, विद्युत व्यवस्था के लिए अजमेर डिस्कॉम को जिम्मेदारी सौंपी गई। कार्यक्रमों की अन्तिम व्यवस्था का निरीक्षण 13 अगस्त को होगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रम 14 को
स्वाधीनता दिवस के अवसर पर 14 अगस्त को सायं 7 बजे जवाहर रंगमंच पर शिक्षा विभाग द्वारा राजस्थान की विभिन्न नृत्य शैलियों पर आधारित रंगारंग कार्यक्रम विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।
बैठक में सहायक कलक्टर आईएएस प्रशिक्षु तेजस्वी राणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा एवं श्री अरविंद कुमार सेंगवा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री भोलाराम, उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अंजलि राजोरिया सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण, विभिन्न विद्यालयों के प्रभारी, एनसीसी, स्काउट सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!