मुख्यमंत्री राजश्री योजना व शुभ लक्ष्मी योजना समीक्षा बैठक

शनिवार को स्वास्थ्य भवन सभागार बीकानेर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एल मीणा की अध्यक्षता मे मुख्यमंत्री राजश्री योजना व शुभ लक्ष्मी योजना समीक्षा बैठक की आयोजन किया गया,जिसमें जिले के कम प्रगति वाले चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी अधिकारी,कम्प्युटर ऑपरेटर को व सम्बधित बीपीएम को सामिल किया गया।
आरसीएचओ डॉ रमेश गुप्ता, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुशील कुमार, डीएनओ मनीष गोस्वामी व एएसओ चंद्रशेखर व्यास द्वारा ब्लॉकवार व संस्थानवार समीक्षा कर आ रही समस्याओं का निस्तारण किया गया और आगामी 20 अगस्त तक सभी लाभार्थीयों तक भुगतान पहुँचाने के निर्देश दिए गए। एएनएम के माध्यम से सभी बालिकाओं का टीकाकरण पूर्ण करने और लाभार्थियों के भामाशाह कार्ड बनवाने के निर्देश दिए गए। उल्लेखनीय है कि ये लाभ लेने के लिए भामाशाह कार्ड, ममता कार्ड और बालिका के जीवित होने के प्रमाण-पत्र के साथ किसी भी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र संपर्क किया जा सकता है जहां ओजस सॉफ्टवेयर के माध्यम से भुगतान सीधा लाभार्थी के बैंक खाते में कर दिया जाता है।
डीपीएम सुशील कुमार ने बताया कि वैसे तो जिस बालिका का जन्म जिस संस्थान में हुआ है उस संस्थान द्वारा उसे ट्रेस कर भुगतान पहुँचाया जाता है लेकिन लाभार्थी किसी भी नजदीकी अस्पताल जाकर लाभ के लिए क्लेम कर सकता है। चूंकि पीबीएम अस्पताल व जिला अस्पताल में पूरे जिले से प्रसव केस आते हैं इसलिए सभी पेंडिंग केस को पीसीटीएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से क्षेत्रवार संस्थानों को जारी किया गया है। इस कार्य में सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व डिस्पेंसरियां भी लगी हैं जबकि वहां प्रसव सेवा नहीं है। पेन्डींग लाभार्थीयो को क्वीक मसैज सेवा द्वारा सम्बधित बीपीएम निरन्तर सन्देश करने और जहां फोन न. उपलब्ध नहीं है या गलत है उन्हें उपलब्ध पते के आधार पर आशा सहयोगिनियों के माध्यम से घर तक सूचना पहुचा कर लम्बित भुगतान करने के निर्देश दिये गये। लम्बित लाभार्थी का भामाशाह नामांकन व अपडेट करने हेतु प्रेरित किया गया।
6 अगस्त तारीख तक पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में मासिक रिर्पोट उपकेन्द्र के फॉर्म न 6, पीएचसी के 7 व सीएचसी के 8 की इन्ट्री नही करने वाले की समीक्षा की गई व प्रति माह निर्धारित तिथि मे सॉफ्टवेयर में ईन्ट्री करने के निर्देश दिये गये ।
साथ ही एनसीडी कार्यक्रम की रिर्पोट की समीक्षा कर नोखा सीएचसी की प्रगति अध्यक्ष महोदय द्वारा नाराजगी जाहिर करते हुए प्रगति बढाने के निर्देश दिये गये। कम्प्युटर ऑपरेटर को चिकित्सा अधिकारी प्रभारी के निर्देशन मे समय सीमा सभी ऑनलाइन डाटा एन्ट्री के निर्देश दिये गये।

error: Content is protected !!