वयोवृद्ध मरीज के गुर्दे व पेशाब की थैली से निकाली पथरी

अत्यन्त गंभीर अवस्था में वृद्ध का किया जटिल आॅपरेशन
मित्तल हाॅस्पिटल यूरोलोजिस्ट व नेफ्रोलोजिस्ट की टीम ने किया उपचार

अजमेर, 17 अगस्त( )। मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के यूरोलोजिस्ट व नेफ्रोलोजिस्ट चिकित्सकों की टीम ने एक अत्यन्त ही गंभीर वयोवृद्ध मरीज के गुर्दे व पेशाब की थैली में पथरी का एक ही समय में सफल आॅपरेशन कर जान का खतरा टाल दिया। वृद्ध के कई वर्षों से गुर्दे व पेशाब की थैली में पथरी की तकलीफ थी। शरीर में संक्रमण फैल गया था और हाल ही में लकवा मार गया था। आॅपरेशन के दौरान वृद्ध की जान का खतरा था किन्तु परिवारजनों की सहमति और इच्छाशक्ति के रहते चिकित्सकों की टीम ने मित्तल हाॅस्पिटल में इस जटिल आॅपरेशन को सफलता से कर वृद्ध का बड़ी राहत पहुंचाई।
यूरोलोजिस्ट डाॅ. कुलदीप शर्मा के अनुसार अजमेर के अलवरगेट निवासी 74 वर्षीय नन्द किशोर शर्मा को शरीर के एक हिस्से में पक्षाघात की अवस्था में हाॅस्पिटल लाया गया था। जांच में पता चला कि वृद्ध के शरीर में संक्रमण फैला हुआ है। मरीज को कई वर्षों से गुर्दे तथा पेशाब की थैली में पथरी की तकलीफ है। मरीज को पेशाब करने में दर्द महसूस होता है तथा पेशाब के साथ खून व मवाद आ रहा है।
मित्तल हाॅस्पिटल के यूरोलोजिस्ट डाॅ कुलदीप शर्मा ने न्यूरो फिजीशियन डाॅ विनोद शर्मा, नेफ्रोलोजिस्ट डाॅ रणवीर सिंह चैधरी एवं निश्चेतक ( एनेस्थीसियोलोजिस्ट) डाॅ अशोक विजय के साथ मरीज की अवस्था को लेकर सलाह की और मरीज को प्राथमिक राहत दिलाने के लिए एक ही समय में गुर्दे व पेशाब की थैली से पथरी निकाले जाने निर्णय किया।
मरीज के पुत्र ओम प्रकाश शर्मा ने बताया कि उनके पिता की स्थिति अत्यंत गंभीर थी बावजूद उन्होंने चिकित्सकों की राय पर सहमति दी और पूरा सहयोग किया, आखिर उनका निर्णय सफल व सार्थक भी हुआ। ओम प्रकाश ने बताया कि उनके पिता को काफी राहत है।
गौरतलब है कि मित्तल हाॅस्पिटल अजमेर संभाग का एकमात्र एनएबीएच मान्यता प्राप्त हाॅस्पिटल है, जहां एक ही छत के नीचे हृदय रोग, गुर्दा रोग, कैंसर रोग, पथरी, प्रोस्टेट व मूत्र रोग, ब्रेन व स्पाइन रोग आदि सभी सुपरस्पेशियलिटी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं। निदेशक मनोज मित्तल ने जानकारी दी कि राज्य सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सुपरस्पेशियलिटी स्वास्थ्य सेवाओं में उपचार के लिए अधिकृत मित्तल हाॅस्पिटल अब तक 2000 से अधिक जरूरतमंद निर्धन पीड़ितों को निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ पहुंचा चुका है। इन पीड़ितों को हृदय रोग से संबंधित एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर, बाईपास व वाल्व सर्जरी, कैंसर सर्जरी, नाड़ी रोगों से संबंधित ब्रेन हेमरेज, ब्रेन ट्यूमर, सिर व रीढ़ की हड्डी में चोट, यूरोलोजी में पथरी, प्रौस्टेट व मूत्र रोग से संबंधित आॅपरेशन, गुर्दा रोगियों के डायलिसिस आदि की चिकित्सा सुविधा एवं सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

error: Content is protected !!