वार्ड 32 में किया 7.50 लाख की पाइपलाइन का शिलान्यास

अजमेर 25 अगस्त । महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने शनिवार को वार्ड नं. 32 स्थित सरस्वती नगर, धोलाभाटा रोड में 7.50 लाख रूपये की लागत से पेयजल आपूर्ति के लिए पाइपलाइन का शिलान्यास किया।

समारोह में श्रीमती भदेल ने बताया कि क्षेत्रवासियों की मांग अनुसार लगभग 7.50 लाख रुपये की लागत से पाइपलाइन डाली जा रही है जो की 4 इंच की है व 300 मीटर के क्षेत्र का आवरण करेगी। पाइपलाइन तीन गलियाें में डाली जावेगी जिसके पश्चात क्षेत्रवासियों को पेयजल आपूर्ति की समस्या से निजात मिलेगी व साथ ही अच्छा प्रेशर भी मिलेगा। डीआई की पाइप लाइन होने के कारण इसके क्षतिग्रस्त होने की संभावना कम रहेगी एवं अधिक मात्रा में पानी की सप्लाई होगी।

उन्होने जानकारी देते हुए बताया कि जब वह यहां दिपावली स्नेह मिलन समारोह में आयी थी तब यहां के क्षेत्रवासियो न पेयजल की समस्या से उन्हें अवगत कराया। क्षेत्रवासियों ने जानकारी दी थी कि सरस्वती नगर की दो-तीन गलियों में पुराने समय से प्लास्टिक की पाइपलाईन डाली हुई है, जिसकेे आये दिन खराब होने से पेयजल पूर्ति नहीं हो पा रही है व साथ ही पेयजल के प्रेशर की समस्या रहती थी। समस्या के समाधान हेतु व क्षेत्रवासियो को उचित पेयजल पूर्ति के लिए आज पाइपलाइत का शिलान्यास किया गया है।
श्रीमती भदेल ने अपने विभाग से संबंधित लाभान्वित योजनाओ के बारे में उपस्थित महिलाओ को जानकारी देते हुए कहां कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा महिलाओ के लिए काफी योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही है। उन्होने मातृ वंदना योजना के तहत् गर्भवती महिलाओ को मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी जिससे गर्भवती महिलाओ को सरकारी योजनाओ का अधिक से अधिक लाभ मिल सकें। साथ ही उन्होने कहां कि माननीय प्रधानमंत्री महोदय द्वारा आंंगनबाडी की महिला कार्यकर्ताओ को पूर्व में रजिस्टर के माध्यम से हर माह की रिपोर्ट तैयार करनी पडती थी जिसे आज रजिस्टर प्रक्रिया बंद कर स्मार्ट एन्ड्रोरॉईड फोन उपलब्ध कराये गये है जिससे हर माह की बच्चो की रिपोर्ट अब स्मार्ट फोन से तैयार कर शीघ्र ही भेजी जा रही है। जिसे हर माह की जगह प्रत्येक दिन रिपोर्ट भेज दी जाती है जिससे आंगनबाडी की कार्यकर्ताओ को काफी सुविधा मिल रही है।

समारोह में श्री सोहन शर्मा ने कहा कि इस क्षेत्र मे काफी समय से पानी की समस्या थी, जिसके निस्तारण करने हेतु आज 7.50 लाख की लागत से पाइपलाइन डाली जा रही है। सरकार हमेशा विकास की तरफ अग्रसर है। इस अवसर पर श्री सोहन शर्मा, मनोनीत पार्षद राजेश घाटे, मोहन राजोरिया, कमलेश बुन्देल, मोहन जी, श्रीमती कृष्णा सोनी, जसवन्त बुन्देल, रामजीलाल, भवंरलाल सांवरिया, सुरेन्द्र वर्णवाल, गंगा िंसह मकवाना, हरी सिंह जी, सोहन लाल जी, विमल असमालिया,हुकम िंसह कटारिया, प्रवीण, हितेश ढाबरिया, तेजिंसह जी, जेपी यादव, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के एईएन मुकेश महावर, ज्योति ठाकुर, प्रवीण जी सहित समस्त क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!