राजस्व मंडल में एडमिशन प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के लिए महत्वपूर्ण कदम

अब 5 पीठों में होगी सुनवाई
अजमेर 30 अगस्त। राजस्व मंडल राजस्थान की ओर से विभिन्न प्रकरणों की सुनवाई एवं निस्तारण को लेकर लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के तहत दो पीठों का विलोपन करते हुए 8 पीठों के माध्यम से सुनवाई की व्यवस्था की गई है।
राजस्व मंडल अध्यक्ष वी श्रीनिवास की अध्यक्षता में राजस्थान राजस्व बार एसोसिएशन के वरिष्ठ सदस्यों की मौजूदगी में आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में चर्चा कर यह निर्णय लिया गया।
बैठक में राजस्व बार एसोसिएशन की ओर से दिए गए सुझावों के आधार पर की गई नवीन व्यवस्था में पूर्व में संचालित दो खंडपीठों को यथावत रखने का निर्णय किया गया। पूर्व में एक एडमिशन बैंच के चलते अधिवक्ताओं को लम्बे समय तक इन्तजार करना पड़ रहा था। अब एडमिशन प्रकरणों की सुनवाई का कार्य 5 बैंचों मे होने से षीघ्र सुनवाई हो सकेगी और यह सबके हित में होगा।
राजस्व मंडल अध्यक्ष ने बताया कि प्रत्येक खंडपीठ में अब अधिकतम 130 प्रकरण सूचीबद्ध किए जा सकेंगे वही प्रत्येक एकलपीठ में अधिकतम 70 प्रकरण सूचीबद्ध करने की व्यवस्था की गई है बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि प्रतिदिन सूचीबद्ध होने वाले एडमिशन एवं एडमिशन उसके से संबंधित प्रकरणों को एकलपीठ 1 से 5 के समक्ष सुनवाई हेतु सूचीबद्ध किया जाएगा इन प्रकरणों की कोई सीमा निर्धारित नहीं होगी ।

संभागीय मुख्यालय पर सर्किट बेंच की ओर से सुनवाई
राजस्व मंडल अध्यक्ष ने बताया कि राज्य के सभी संभाग मुख्यालयों पर राजस्व मंडल की सर्किट बेंच द्वारा राजस्व प्रकरणों की सुनवाई की जाती है। जिसमें प्रथम सप्ताह के गुरुवार और शुक्रवार को एकलपीठ जोधपुर दूसरे सप्ताह के तहत सोमवार और मंगलवार को खंडपीठ जयपुर, बुधवार गुरुवार शुक्रवार को एकलपीठ जयपुर तथा गुरुवार को एकलपीठ भरतपुर में सुनवाई का प्रावधान है। इसी प्रकार तृतीय सप्ताह के तहत सोमवार, मंगलवार व बुधवार को एकलपीठ कोटा, गुरुवार व शुक्रवार को एकलपीठ उदयपुर, चतुर्थ सप्ताह अंतर्गत सोमवार, मंगलवार और बुधवार को खंडपीठ जयपुर तथा गुरुवार व शुक्रवार को एकलपीठ जयपुर की ओर से सुनवाई की जाती है।इसी प्रकार पांचवे सप्ताह के तहत सोमवार और मंगलवार को एकलपीठ बीकानेर में राजस्व प्रकरणों की सुनवाई की जाती है।

error: Content is protected !!