राज्यस्तरीय सृजनात्मक प्रतियोगिताओं का आयोजन 10 सितम्बर से

अजमेर 07 सितम्बर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा त्रि-दिवसीय राज्यस्तरीय सृजनात्मक प्रतियोगिताओं का आयोजन 10 सितम्बर से 12 सितम्बर तक सावित्री राजकीय बालिका सीनियर सैकण्डरी स्कूल में किया जायेगा। इस प्रतियोगिता के माध्यम से 12,37,500/- रूपये की पुरस्कार राशि छात्रवृत्ति के रूप में दी जायेगी। इस प्रतियोगिता में राज्य के सभी 33 जिलों से 125 प्रतियोगी भाग लेंगे। ये वे प्रतियोगी है जो जिला स्तर पर आयोजित निबन्ध, आशुभाषण, क्विज, चित्रकला और एकलगीत प्रतियोगिता में प्रथम रहे है।

बोर्ड की सचिव श्रीमती मेघना चौधरी ने बताया कि राजस्थान बोर्ड ने शिक्षा सत्र 2017-18 के प्रारम्भ में अपने से सम्बद्ध लगभग 29,000 विद्यालयों के कक्षा 9 से 12 तक के अध्ययनरत विद्यार्थियों के बौद्धिक एवं सृजनात्मक कौशल अभिवृद्धि हेतु इन प्रतियोगिताओं के आयोजन के संबंध में परिपत्र राज्य के सभी शिक्षा उपनिदेशकों और जिला शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से भेजा था। इन सृजनात्मक प्रतियोगिताओं के दो स्तर यथा:- ब्लॉक और जिला पूर्व में आयोजित हो चुके है। जिला स्तर पर प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतियोगी को 10 माह के लिए पुरस्कार छात्रवृत्ति बोर्ड द्वारा दी जायेगी। प्रथम स्थान प्राप्तकर्त्ता प्रतियोगी को 300/- रूपये द्वितीय स्थान प्राप्तकर्त्ता प्रतियोगी को 250/- रूपये और तृतीय स्थान प्राप्तकर्त्ता प्रतियोगी को 200/- रूपये प्रदान किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ सोमवार को प्रातः 11.30 बजे होगा। प्रथम दिन आशुभाषण और क्विज लिखित प्रथम चरण प्रतियोगिता होगी। आशुभाषण प्रतियोगिता में भारत के प्राचीन इतिहास, विकास सभ्यतायें, भाषा एवं संस्कृति, प्रदेश की अर्थव्यवस्थायें आदि विषय प्रतियोगियों को दिये जायेंगे। मंगलवार को निबन्ध, एकलगीत, चित्रकला और क्विज प्रतियोगिता होगी। बुधवार को समापन के अवसर पर पारितोषिक वितरण होगा। राज्य स्तर पर प्रथम रहे प्रतियोगी को 3000/- द्वितीय रहे प्रतियोगी को 2500/- और तृतीय रहे प्रतियोगी को 2000/- रूपये का नकद पुरस्कार दिया जायेगा।
उप निदेशक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!