विष्व बंधुत्व दिवस की 125 वर्ष होने पर युवा प्रेरणा कार्यक्रम आयोजित

दिनांक 15 सितम्बर, 2018 अजमेर । आध्यात्म प्रेरित सेवासंगठन विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी षाखा अजमेर द्धारा विभिन्न महाविद्यालयों एवं विद्यालयों में विष्व बंधुत्व दिवस के 125 वर्ष पूर्ण हेाने के उपलक्षय में आयेाजित किए जा रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में आज राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में उठो जागों प्रतियोगिता के पूर्व आयोजित संगोष्ठी में विधार्थियों को संबोधित करते हुए विवेकानन्द केन्द्र के प्रांत प्रषिक्षण प्रमुख डॉ0 स्वतंत्र कुमार षर्मा ने स्वामी विवेकानन्द की गौरव गाथा का परिचय देते हुए कहां कि वास्तव में संकुचित विचारधारा, सम्प्रदायों के प्रति निष्ठा तथा कट्र धार्मिक फिरकापरस्त जैसे पिषाचों ने हमारी सुन्दर पृथ्वी को षिकंजे मे कस रखा है। यदि ये पिषाच नहीं होते तो मानव समाज ने बहुत अधिक प्रगति कर ली होती ।
ष्षर्मा ने स्वामी जी के वाक्य को दोहराते हुए युवाओं से आह्वान किया कि ‘‘ उठिए, चैतन्य बनिए, दूसरों को जगाए‘‘ हमंे अपना जीवन दुसरो के कार्य में लगाना चाहिए, दुखियों का दुःख हलका करना, एवं अषिक्षित समाज को जीवन संधर्ष में मार्गदर्षन करके उन्हे स्वावलम्बी बनने मे मदद करके ही विष्व बंधुत्व के सपने को साकार कर सकते है।
कार्यक्रम में पॉलेटेक्निक कॉलेज के इलेक्ट्रोनिक्स विभाग प्रमुख अनिल अग्रवाल एवं सिविल विभाग प्रमुख सुनिल जैन ने भी कार्यक्रम के दौरान अपने – अपने विचार व्यक्त कर युवाओं को देष और समाज सेवा मे योगदान देने के लिए प्रेरित कियां।
स्ंगोष्ठी के पष्चात मौखिक प्रष्नौत्तरी प्रतियोगिता का अयोजन किया गया सही जवाब देने वाले प्रतिभागियों को केन्द्र की ओर से केन्द्र नगर प्रमुख रविन्द्र कुमार जैन एवं अतिथियों ने पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम का संचालन पॉलीटेक्निक कॉलेज की भौतिक विज्ञान व्याख्याता कविता अग्रवाल ने किया।

(रविन्द्र कुमार जैन)
केन्द्र नगर प्रमुख
9414259410

error: Content is protected !!