पुष्कर मेला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

अजमेर, 28 सितम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेला की व्यवस्थाओं के संबंध में सलाहकार समिति की बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई । इसमें संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत, जिला कलक्टर आरती डोगरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा, श्री अबु सुफियान चौहान एवं श्री अशोक कुमार योगी ने व्यवस्थाओं के बारे में विचार विमर्श किया । पुष्कर पशु मेला 2018 की मेला अवधि कार्तिक शुक्ल एकम 8 नवम्बर से मार्गशीर्ष कृष्ण दूज 24 नवम्बर तक निर्धारित की गई है। झण्डा चौकी 8 नवम्बर को स्थापित होगी। चौकियां की स्थापना 10 नवम्बर से की जाएगी। ध्वजारोहण के द्वारा मेले की औपचारिक शुरूआत कार्तिक शुक्ल अष्टमी, 16 नवम्बर को की जाएगी। इस दिन से सफेद चिट्ठी कटेगी। रवन्ना 17 नवम्बर कार्तिक शुक्ल नवमी से काटने की व्यवस्था रखी गई है। मेला प्रदर्शनी 19 नवम्बर से आरम्भ होगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम का आंनद कार्तिक शुक्ल अष्टमी 16 नवम्बर से चतुर्दशी 22 नवम्बर तक उठाया जा सकेगा। पशु प्रतियोगिताएं 19 नवम्बर से 22 नवम्बर के मध्य आयोजित होगी। पुरस्कार वितरण समारोह कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा 23 नवम्बर को आयोजित किया जाएगा। मेले का समापन मार्गशीर्ष कृष्ण दूज 24 नवम्बर को होगा।
बैठक में मेला व्यवस्थाओं से संबंधित उप समितियों के अध्यक्ष तथा सदस्य सचिव को विभिन्न कार्यो के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये गये। मेला क्षेत्र में निर्मित खेलियों, पशुपालन विभाग के भवनों एवं अन्य संरचनाओं का सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा लघु मरम्मत कार्य का भुगतान अजमेर विकास प्राधिकरण के माध्यम से करवाने की सहमति जतायी गई।
संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि पुष्कर क्षेत्र में सड़कों की खुदाई का कार्य तुरन्त प्रभाव से रोका जाना चाहिए। समस्त सड़कों का सर्वे सार्वजनिक निर्माण विभाग तथा अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा करवाया जाएगा। उनके द्वारा अपने स्वामित्व वाली सड़कों का मरम्मत कार्य मेले से पूर्व अंजाम दिया जाएगा। नगर पालिका के स्वामित्व की सड़के सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा सर्वे किया जाएगा। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के द्वारा पूर्व में 70 बसों की अतिरिक्त व्यवस्था की जाती रही है। इस बार रोडवेज द्वारा 10 और बसें भी लगायी जाएगी। विगत दो मेलों में किसी प्रकार की जहर खुरानी की घटना सामने नहीं आयी है। यह पुलिस एवं प्रशासन की मुश्तैदी का परिणाम है। भविष्य में भी इसी प्रकार कार्य अंजाम दिया जाएगा। पुष्कर तीर्थ क्षेत्र के परिक्रमा मार्ग एवं आध्यात्मिक यात्रा मार्ग की सड़कों को ठीक किया जाए। मेला क्षेत्र में खेलियों के साथ में पानी भरने के लिए अतिरिक्त नल की व्यवस्था की जानी आवश्यक है। बैठक में जिला कलक्टर आरती डोगरा द्वारा निर्देश प्रदान किए गए कि मेला क्षेत्र में पार्किग, स्टॉल तथा पैदल याात्रियों के लिए आवागमन की सड़कें, खुली जगह के संबंध में ले आउट प्लान बनाया जाएगा। इसी के आधार पर समस्त व्यवस्थाएं अंजाम दी जाएगी। पुष्कर में जनप्रतिनिधियों, प्रशासन, पुलिस एवं विभागीय अधिकारियों की एक स्थानीय कमेटी बनायी जाएगी। इसके द्वारा मेला क्षेत्र की व्यवस्थाओं की समय समय पर जांच की जाकर संबंधित उप समिति अथवा विभाग को उपलब्ध कराया जाएगा।
उन्होंने कहा कि दुकानों के अस्थाई अतिक्रमण, बाहर रखा सामान तथा पर्दे अतिक्रमण निरोधक दल द्वारा लगातार हटवाए जाते रहेंगे। रोमांचक तथा खतरनाक खेलों को सम्पूर्ण वैधानिक प्रक्रिया अपनाने के पश्चात ही अनुमति प्रदान की जाएंगी। बिना अनुमति के किसी प्रकार के जोखिम पूर्ण खेलों को मेला क्षेत्र में प्रदर्शित नही करने दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में खाद्य पदार्थों की नियमित जांच की जाएगी। मेला क्षेत्र में मेले रोजाना खाद्य पदार्थो के सैम्पल लिए जाएंगे। खाने योग्य मानकों पर खरे नही उतरने वाले पदार्थों को तुरन्त प्रभाव से नष्ट करवाकर संबंधित के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। समस्त मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। पवित्र सरोवर के आसपास 24 घंटों गोताखोर एवं सिविल डिफेंस के स्वयं सेवक अपनी सेवाएं देगे।
इस अवसर पर दरगाह नाजिम श्री आई.बी.पीरजादा, नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, पुष्कर मेला सलाहकार समिति के सदस्य सचिव एवं पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अजय अरोड़ा, पुष्कर उपखण्ड अधिकारी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रस्तावित यात्रा की व्यवस्थाओं के लिए बैठक आयोजित
अजमेर, 28 सितम्बर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रस्तावित अजमेर यात्रा के दौरान विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अजमेर की यात्रा प्रस्तावित है। इस यात्रा के दौरान समस्त प्रकार की व्यवस्थाएं चाकचौबंद रखी जाएगी। इसके लिए विभिन्न विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए। यात्रा के दौरान आयोजित होने वाली जनसभा से संबंधित मार्गों का दुरूस्तीकरण किया जाना चाहिए। साथ ही पेयजल की सुचारू व्यवस्था एवं विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को पाबंद किया गया।
इस अवसर पर दरगाह नाजिम श्री आई.बी.पीरजादा, नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा, श्री अबु सूफियान चौहान तथा श्री अशोक कुमार योगी एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

शिक्षुता परीक्षा के लिए आवेदन 27 सितम्बर से, परीक्षा होगी 28 नवम्बर से
अजमेर, 28 सितम्बर। अखिल भारतीय शिक्षुता परीक्षा का आयोजन 28 नवम्बर से 7 दिसम्बर तक निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर किया जाएगा। इसके लिए 27 सितम्बर से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते है।
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य श्री नरेश शर्मा ने बताया कि 108वीं अखिल भारतीय शिक्षुता परीक्षा 2018 का आयोजन 28 नवम्बर से 7 दिसम्बर के मध्य किया जाना प्रस्तावित है। निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर 28 से 30 नवम्बर तक सैद्धान्तिक, कौशल तथा कार्यशाला गणना एवं विज्ञान विषयों की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित होगी। डीजीटी के अप्रेन्टिशिप पोर्टल द्वारा होल टिकट डाउनलोड किए जा सकते है। इसके पश्चात 4 दिसम्बर से 6 दिसम्बर तक प्रायोगिग तथा 7 दिसम्बर को इंजिनियरिंग विषय की परीक्षा पारम्परिक तरीके से आयोजित होगी। इस परीक्षा के लिए आवेदन पत्र 27 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन भरे जा सकते हैं। होल टिकट डाउनलोड करने तथा मॉक टेस्ट का अभ्यास 20 नवम्बर से किया जा सकेगा।

दो वार्ड पंच निर्विरोध निर्वाचित
अजमेर, 28 सितम्बर। पंचायत उप चुनाव सितम्बर, अक्टूबर 2018 के तहत श्रीनगर पंचायत समिति की गेगल ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 10 के लिए दयाल तथा अरांई पंचायत समिति की आकोडिया ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या एक के लिए गीता देवी को निर्विरोध वार्ड पंच घोषित किया गया। यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा ने दी।

error: Content is protected !!