स्मार्ट फोन से अनारक्षित टिकट भी ले सकते है रेल यात्री

रेल द्वारा स्मार्ट फोन के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा यात्रियों को दी जा रही है। रेल यात्रिओं में इस सुविधा के प्रति और अधिक जागरूकता लाने हेतु आज वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री जसराम मीणा व मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री हरफूल सिंह चौधरी सहित वाणिज्य विभाग के अन्य अधिकारिओं व कर्मचारिओं ने आज अजमेर स्टेशन पर रेल यात्रिओं को इसके फायदे बताते हुए इसकी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। इसके लिए रेल सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआईएस) ने मोबाइल आधारित एप्लिकेशन *utsonmobile* विकसित किया है।
आज के डिजीटल युग में जहाँ अधिक कार्य व्यक्ति अपने मोबाईल फोन से संचालित कर लेता है, ऐसी स्थिति में अनारक्षित टिकटों की बुकिंग स्मार्ट फोन द्वारा होना आम आदमी के लिए एक बड़ी सुविधा है । यूटीएस मोबाईल एप पर टिकट बुक करने से यात्रियों को टिकट खिड़की की लम्बी लाइनों में लगने से छुटकारा मिलता है । *utsonmobile* एप के द्वारा अब यात्री ई-टिकट की भांति ही कहीं से भी अपनी अनारक्षित टिकट बुक कर सकते है। डिजीटल भुगतान तथा एप में पेपरलेस टिकट बनने से पर्यावरण को भी लाभ पहुँचता है । कागज की कम खपत होने से हरित पर्यावरण को बढ़ावा देने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है ।
*utsonmobile* मोबाइल एप्लिकेशन की निम्नलिखित विशेषताएं हैं –
1. *utsonmobile* एप्लिकेशन अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और रद्द करने, सावधिक और प्लेटफॉर्म टिकटों के नवीनीकरण, आर-वॉलेट की बकाया राशि की जांच और लोड करने में सक्षम है। यह उपयोगकर्ता के विवरण और बुकिंग की जानकारी को मेन्टेन रखने में सहायक है।
2. *utsonmobile* एप्लिकेशन बहुत आसान है और जीपीआरएस सपोर्ट करने वाले एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज स्मार्ट फोन पर निःशुल्क उपलब्ध है। उपयोगकर्ता इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर से निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।
3. आर-वॉलेट को किसी भी यूटीएस काउंटर पर या वेबसाइट https://www.utsonmobile.indianrail.gov.in पर उपलब्ध विकल्प के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है।
4. आर- वॉलेट में पर्याप्त राशि होने पर ही टिकट बुक किया जा सकेगा तथा यात्रा टिकट रद्द करने पर धन वापसी आर- वॉलेट में टॉप अप के रूप में होगी।
7. इससे ना सिर्फ यात्रियों को अनारक्षित टिकट लेने के लिए स्टेशन पर लम्बी कतारों से मुक्ति मिलती है बल्कि टिकट काउण्टर पर भीड़ में जेब कटने या अधिक नगद साथ रखने की समस्या से भी निजात मिलती है ।
8. मोबाइल एप से टिकट बुक करने पर अनावश्यक रूप से जल्दी स्टेशन पहुचने की आवश्यकता नहीं रहती, जिससे यात्रियों का समय बचता है तथा ट्रेन में चढ़ने से पहले टिकट के फेर में गाड़ी छूटने की चिंता से मुक्ति मिलती है

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, अजमेर

error: Content is protected !!