मतदाता जागरूकता अभियान के तहत रैली व खेलकूद प्रतियोगिता

ब्यावर, 24 नवम्बर। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रा ब्यावर (103) के अन्तर्गत ग्राम नून्द्री मेन्द्रातान में मतदाता जागरूकता अभियान के दौरान स्वीप टीम द्वारा रैली, खेलकूद प्रतियोगिता व हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया।
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एसडीएम सुरेश चौधरी के अनुसार राजकीय उच्च प्राथमिक बालिका विद्यालय नून्द्री मेन्द्रातान में स्वीप रैली को स्वीप प्रभारी पदम चंद जैन ने रवाना किया। रैली गांव की मुख्य सड़को, गलियों एवं बाड़ियों से होती हुई स्थानीय विद्यालय पहुंची। रैली में ग्रामीण मतदाता, बीएलओ, सुपरवाईजर, नून्द्री मेन्द्रातान के स्थानीय विद्यालय स्टाफ, स्वीप टीम के समस्त सदस्य एवं स्वीप प्रभारी हिंगलाज दान चारण (विकास अधिकारी जवाजा), स्वीप प्रभारी शलभ टण्डन आदि ने भाग लिया। रैली के बाद स्थानीय विद्यालय के प्रागंण में मतदाताओं को छात्रा-छात्राओं द्वारा खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें म्यूजिक चेयर, रस्सा-कस्सी, सॉप सीढ़ी खेल खिलाए गए व विजेताओं को शाला संस्था प्रधान द्वारा पुरूस्कार दिए गए।
खेल प्रतियोगिता की श्रृंखला में छात्रा-छात्राओं ने मतदान जागरूकता आधारित लघु नाटिका प्रस्तुत की। नीलू सिंह रावत स्थानीय शाला के प्रधानाचार्य के सानिध्य में एक प्रेरक नृत्य छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किया गया जो मन को छू लेने वाला था। नृत्य ’’शुभ दिन आयो है’’ का पर्व सखी मेले में प्रस्तुतीकरण हो चुका था व दर्शकों तथा उपस्थित अतिथियों को भी बहुत ही अच्छा लगा था। इस कार्यक्रम का संचालन कल्याण मल ने किया।
स्वीप पदाधिकारी पदम चंद जैन ने विधानसभा आम चुनाव 2018 जो कि 7 दिसम्बर 2018 को होने वाले है। मतदाताओं से अपील की है सब काम छोड़कर मतदान दिवस पर मतदान अवश्य करें। अपनी गरिमा में रहते हुए चुनाव आयोग के नियमों को ध्यान में रखते हुए स्वविवेक, निर्भिक होकर वोट अवश्य देवे तथा अपनी आस-पास के आमजनों, रिश्तेदारों , गली मोहल्ले वालों सभी को मतदान दिवस पर मतदान करने हेतु अनिवार्य रूप से मतदान बूथ पर ले जावें।
स्वीप पदाधिकारी खीमराज कटारिया ने अपने उद्बोधन में बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2018 में इस बार कुछ नया परिर्वतन हुआ है। मतदाता का मत हर बार की तरह ईवीएम पर बटन दबाकर किया जाता था तो उसके मन में यही शंका रहती कि मेरा मत सही हुआ या नहीं तो उसकी शंका को दूर करने के लिए इस बार चुनाव आयोग ने वीवीपेट मशीन को ईवीएम के साथ छोड़ा है जिसमें मतदाता को यह जानकारी प्राप्त होगी की उसने जिसे मत दिया है उस मशीन में विण्डो द्वारा उसका नाम, चुनाव चिन्ह् व क्रम संख्या दिखाई देगी। इससे मतदाता की शंका दूर हो जाएगी तथा उसे विश्वास हो जाएगा कि मेरा मत जिसे मैने दिया है उसी को गया है।
स्वीप प्रकोष्ठ के प्रभारी देवकरण भाटी ने कहा कि इस बाद चुनाव आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए बूथ तक लाने व ले जाने की सुविधा प्रदान की गई है। जिसमें बूथ तक लाने व ले जाने हेतु वाहन, ट्राई साईकिल व व्हील चेयर आदि की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम के अन्त में उपस्थित मतदाताओं को मतदाता प्रतिज्ञा बैनर पर हस्ताक्षर करवाकर मतदान हेतु प्रतिज्ञा करवाकर सर्वाधिक मतदान करने की शपथ दिलाइ गई।–00–
ब्यावर शहर में संशोधित फोगिंग कार्यक्रम 26 व 27 नवम्बर को
ब्यावर, 24 नवम्बर। ब्यावर शहर में अमृतकौर चिकित्सालय ब्यावर की लैब में पाये गए डेंगू रोगी के क्षेत्रा में 12 नवम्बर से मच्छरों के नियंत्राण व डेंगू, जीका, चिकनगुनिया की रोकथाम हेतु दवा फोगिंग की संशोधित कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
नगरपरिषद आयुक्त सुखराम खोखर के अनुसार मच्छरजनित रोगों की रोकथाम के लिए शहर में फोगिंग का कार्य चिकित्सा विभाग के सहयोग से 12 नवम्बर से 27 नवम्बर 2018 तक निर्धारित कार्यक्रमानुसार किया जाएगा।
26 नवम्बर को आने वाले क्षेत्रों में शिव कॉलोनी, छावनी फाटक बाहर, सांसी बस्ती, कंजर बस्ती, छावनी, मिल कॉलोनी रेल्वे स्टेशन के सामने, श्यामगंज कॉलोनी, कर्बला रोड़ आदि।
इसी प्रकार 27 नवम्बर को आने वाले क्षेत्रा में विजयनगर रोड़ से दादाबाड़ी तक, बिचड़ली मोहल्ला कोट गली, लोहर बस्ती मेवाड़ी गेट आदि क्षेत्रों में स्वास्थ्य निरीक्षक नगर परिषद के हरिराम लक्खन के सुपरविजन में कर्मचारी फोगिंग कार्य करेंगे। साथ ही संबंधित क्षेत्रा जमादार साथ रहकर क्षेत्रा में फोगिंग कार्य करवाएंगे। सभी कर्मचारी ग्लब्स मास्क धारण कर ही फोगिंग कार्य करेगें। फोगिंग के समय माईक सर्विस द्वारा क्षेत्रावासियां को सूचना व आवश्यक निर्देश देकर सायं 5 बजे से रात्रि 8 बजे तक एवं तकनीकी व दवा बनाने की जानकारी चिकित्सा विभाग के सुरेश दाधीच द्वारा दी जाएगी।–00–

error: Content is protected !!