भयमुक्त एवं बाधामुक्त मतदान सुनिश्चित करें सैक्टर अधिकारी

अजमेर 27 नवम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर आरती डोगरा ने कहा कि आगामी 7 दिसम्बर को निष्पक्ष, भयमुक्त एवं बाधामुक्त मतदान हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। निर्वाचन आयोग के निर्देशों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित करते हुए सैक्टर अधिकारी तय करें कि प्रत्येक व्यक्ति मतदान केन्द्र तक पहुंचे एवं मतदान प्रक्रिया में किसी तरह की बाधा नहीं आए। सैक्टर अधिकारियों का कार्य चुनौती एवं जिम्मेदारियों से भरा है। इसे पूरी गम्भीरता के साथ किया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने आज पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह के साथ आज राजकीय सम्राट पृथ्वीराज चौहान महाविद्यालय में सैक्टर अधिकारियों के प्रशिक्षण को संबोधित किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सेक्टर अधिकारी और पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्रों का लगातार भ्रमण करें, प्रत्येक स्थिति पर नजर रखें, आम लोगों से चर्चा करें तथा ऎसा वातावरण बनाये कि प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकारी का उपयोग करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी सेक्टर अधिकारियों से यह भी कहा कि वे अपने क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण करें, केन्द्रों की स्थिति को देखे तथा वहां किसी भी प्रकार की दिक्कत या समस्या हो तो उसके बारे में संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों (एस.डी.एम) को बताएं। जिससे समय रहते उसे सुधारा जा सके।
उन्होंने कहा कि सैक्टर अधिकारी नागरिकों से मिले और उन्हें शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरित करें। यह जानकारी प्राप्त करें कि उन्हें मतदान करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत तो नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बार दिव्यांगों के लिए मतदान के लिए विशेष व्यवस्था रखी जाएगी उन्हें मतदान में किसी प्रकार की कठिनाई ना हो यह सुनिश्चित कर लें । इसमें संबंधित बीएलओ पूर्ण मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि इस बार मतदान दलों को मतदान केन्द्र पर ही बिस्तरों की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त महिला मतदान केन्द्रों पर रात्रि में महिलाएं नहीं रूकेंगी उनके स्थान पर अन्य दो पुरूष कार्मिक रहेंगे। जिन्हें ईवीएम संभलाकर जाएगी।
पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह ने कहा कि स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखते हुए विभिन्न निरोधात्मक मामलों से जुड़े व्यक्तियों के विरूद्ध अभी से ही कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि निष्पक्षता के साथ सभी अधिकारी अपने कर्तव्यों का निवर्हन करें तथा वे पुलिस अधिकारियों के निरन्तर सम्पर्क में रहे।
प्रशिक्षण में प्रभारी श्री भगवत सिंह राठौड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिले के 3277 सर्विस वोटर्स करेंगे ईटीपीबीएस से मतदान
सेवानियोजित मतदाताओं को सूचना भेजने में अजमेर जिला रहा अव्वल
ऎसे सभी मतदाता ऑनलाइन निकाल सकेंगे पोस्टल बैलेट
अजमेर, 27 नवम्बर। इस बार विधानसभा चुनाव में सेना में कार्यरत जिले के ऎसे मतदाता भी मतदान कर सकेंगे जो देश के विभिन्न हिस्सों में कार्यरत है। जिला निर्वाचन विभाग ने ईटीपीबीएस प्रणाली के तहत जिले के 3277 सर्विस वोटर्स को मतदान के लिए पोस्टल बैलेट भिजवा दिए हैं। यह सर्विस वोटर्स घोषणा पत्र, निर्देश एवं पोस्टल बैलेट का प्रिन्ट निकालकर मतदान करेंगे एवं अपना मत लिफाफे में बन्द कर जिला निर्वाचन विभाग को डाक से भिजवाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया कि अजमेर जिले में 3277 सर्विस वोटर्स है। इनमें किशनगढ़ में 636, पुष्कर में 653, अजमेर उत्तर में 239, अजमेर दक्षिण में 147, नसीराबाद में 379, ब्यावर में 625, मसूदा में 412 तथा केकड़ी में 186 सर्विस वोटर्स है। यह सभी सर्विस वोटर्स देश के विभिन्न हिस्सों में कार्यरत है। इन सभी सर्विस वोटर्स को मतदान के लिए इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसफर्ड पोस्टल बैलेट सिस्टम ( ईटीपीबीएस) के जरिए मतदान कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि अजमेर जिले में नामांकन वापसी के साथ ही इन सभी के पोस्टल बैलेट ईटीपीबीएस के जरिए जनरेट कर भिजवा दिए गए है। अब यह सभी सर्विस वोटर्स ऑनलाइन अपने पोस्टल बैलेट निकलवा सकेंगे। अजमेर जिला पोस्टल बैलेट जनरेट करने में प्रदेश में अग्रणी रहा है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सर्विस वोटर्स इन पोस्टल बैलेट पर मतदान कर डाक के जरिए जिला निर्वाचन विभाग को भिजवाएंगे।

सुविधा केन्द्र पर की गई डाकमत पत्र से मतदान की व्यवस्था
विधानसभा आम चुनाव 2018 में नियुक्त कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण के दौरान सुविधा केन्द्र स्थापित किए गए। इन सुविधा केन्द्रों पर कर्मचारी डाकमत पत्र से मतदान कर सकेंगे। इसके लिए विशेष रूप से व्यवस्था की गई।
डाकमत पत्र एवं ईडीसी प्रकोष्ठ के प्रभारी श्री किशोर कुमार ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव ड्यूटी पर नियुक्त किए गए समस्त कर्मचारियों के लिए डाकमत पत्र से मतदान की विशेष व्यवस्थाएं की जा रही है।

माइक्रो आब्जर्वर का प्रथम प्रशिक्षण 28 से
अजमेर, 27 नवम्बर। विधानसभा आम चुनाव के लिए नियुक्त माइक्रो आब्जर्वर का प्रथम प्रशिक्षण बुधवार 28 नवम्बर से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सभागार में प्रातः 10 बजे से आयोजित होगा। इसमें इनको चुनाव प्रक्रिया के संबंध में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी । साथ ही माइक्रो आब्जर्वर की भूमिका एवं ड्यूटी पर विस्तारपूर्वक चर्चा की जाएगी।

मतदान दलों को द्वितीय प्रशिक्षण 28 से
अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों के विरूद्ध होगी कार्यवाही
अजमेर, 27 नवम्बर। विधानसभा आम चुनाव 2018 सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिए गठित मतदान दलों को द्वितीय प्रशिक्षण 28 नवम्बर बुधवार से दिया जाएगा। जो 3 दिसम्बर तक चलेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया किद्वितीय प्रशिक्षण प्रातः 10 से 5 बजे तक आयोजित होगा। यह किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए आर.के.पाटनी राजकीय महाविद्यालय किशनगढ़ में आयोजित होगा। जबकि पुष्कर, अजमेर उत्तर एवं अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के लिए सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय अजमेर, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मोइनिया इस्लामिया एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तोपदड़ा में आयोजित होगा। नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र के लिए गोविन्द सिंह गुर्जर राजकीय महाविद्यालय नसीराबाद में, ब्यावर विधानसभा क्षेत्र के लिए सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय ब्यावर में, मसूदा विधानसभा क्षेत्र के लिए डाईट मसूदा में तथा केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के लिए राजकीय महाविद्यालय केकड़ी में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी। प्रशिक्षण स्थलों पर कार्मिकों के पोस्टल बैलेट मतदान हेतु सुविधा केन्द्र बनाए जाएंगे। जिन पर मतदान दल में नियुक्त कार्मिकों द्वारा डाक मतदान किया जाएगा।

ईवीएम का द्वितीय रेण्डमाईजेशन सम्पन्न
अजमेर, 27 नवम्बर। विधानसभा आम चुनाव 2018 के लिए ईवीएम मशीन एवं वीवीपेट का द्वितीय रेण्डमाईजेशन मंगलवार को सम्पन्न हुआ।
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया कि कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट एवं वीवीपेट के सैट का रेण्डमाईजेशन करके प्रत्येक बूथ को आंवटित किए गए। इसके अलावा 10-10 प्रतिशत कंट्रोल यूनिट एवं बैलेट यूनिट तथा 30 प्रतिशत वीवीपेट मशीन असरक्षित के लिए भी रेण्डमाईजेशन किया गया है। इस अवसर पर समस्त चुनाव पर्यवेक्षक, रिटर्निंग ऑफिसर्स, जिला आबकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह एवं एनआईसी के जिला सूचना अधिकारी श्री अंकुर गोयल उपस्थित थे।

2 दिसम्बर को गृह रक्षा केन्द्रों पर उपस्थित होंगे ऑनरोल होमगार्ड
अजमेर, 27 नवम्बर। विधानसभा आम चुनाव 2018 में गृह रक्षा स्वयं सेवकों का नियोजन किया जाना है। जिले के सभी ऑनरोल होमगार्ड अपने-अपने संबंधित गृह रक्षा केन्द्रों एवं उप केन्द्रों पर आगामी 2 दिसम्बर को आवश्यक रूप से उपस्थित होंगे। यह निर्देश गृह रक्षा प्रशिक्षण केन्द्र की समादेष्टा स्वाति शर्मा ने जारी किए।

बल्क एसएमएस का प्रमाणिकरण जरूरी
अजमेर, 27 नवम्बर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा आम चुनाव के तहत टेलीकॉम सेवा प्रदाता कम्पनियों से बल्क एसएमएस जारी किए जाने से पूर्व प्री सर्टिफिकेशन कराना आवश्यक है।
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया कि बल्क एसएमएस जिला स्तर पर गठित समिति से नियमानुसार अधिप्रमाणन के पश्चात ही जारी किये जा सकते है। इसके अभाव में सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना के तहत कार्यवाही की जाएगी।

error: Content is protected !!