चुनाव के लिए नियुक्त पर्यवेक्षकों ने देखी प्रशिक्षण प्रक्रिया

अजमेर 28 नवम्बर। विधानसभा आम चुनाव के लिए नियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान के दिन मतदान प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। मतदान केन्द्रों पर मॉक पोल, ईवीएम और वीवीपेट की व्यवस्था तथा मतदान से संबंधित अन्य सभी व्यवस्थाओं पर माइक्रो ऑब्जर्वर की पैनी नजर रहेगी। किसी भी तरह की परेशानी या गड़बड़ी नजर आने पर माइक्रो ऑब्जर्वर तुरन्त संबंधित विधानसभा क्षेत्र के पर्यवेक्षकों को रिपोर्ट करेंगे।
विधानसभा आम चुनाव के लिए नियुक्त सभी माइक्रो ऑब्जर्वर का प्रशिक्षण आज पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण प्रभारी श्री भगवत सिंह राठौड़ ने बताया कि माइक्रो ऑब्जर्वरों को मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि मतदान वाले दिन मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए उन्हें पूरी जिम्मेदारी और गम्भीरता के साथ काम करना होगा।
उन्होंने बताया कि माइक्रो ऑब्जर्वर अपने से संबंधित मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। ईवीएम , वीवीपेट एवं अन्य व्यवस्थाओं को चाक चौबंद रखने की जिम्मेदारी भी उन्हीं की होगी। अगर कहीं किसी तरह की समस्या या परेशानी सामने आती है तो संबंधित माइक्रो ऑब्जर्वर अपने क्षेत्र के पर्यवेक्षक को सूचना देगा।
इसी तरह मतदान दलों के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण भी आज आयोजित किया गया। इस दौरान प्रशिक्षण स्थल पर बनाए गए सुविधा केन्द्र पर डाकमत पत्र डाले गए।

243 कार्मिकों ने किया जारी पोस्टल बैलेट से मतदान
अजमेर, 28 नवम्बर। विधानसभा चुनाव ड्यूटी में लगे 243 कार्मिको ने जारी पोस्टल बैलेट के आधार पर बुधवार को अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
डाकमत पत्र एवं ईडीसी प्रकोष्ठ के प्रभारी श्री किशोर कुमार ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव ड्यूटी पर नियुक्त किए गए समस्त कर्मचारियों के लिए डाकमत पत्र से मतदान की विशेष व्यवस्थाएं की गई है। विधानसभा आम चुनाव 2018 में नियुक्त कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण के साथ सुविधा केन्द्र स्थापित किए गए। इन सुविधा केन्द्रों पर कर्मचारी डाकमत पत्र से मतदान किया। इन सुविधा केन्द्रों पर पहले दिन किशनगढ़ के 5, पुष्कर के 11, अजमेर उत्तर के 10, अजमेर दक्षिण के 17, नसीराबाद के 33, ब्यावर के 6, मसूदा के 4 तथा केकड़ी के 157 सर्विस वोटर्स ने मतदान किया।

स्वीप के तहत हुए रंगोली के अनेक कार्यक्रम
अजमेर, 28 नवम्बर। आगामी 7 दिसम्बर को लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए बुधवार को सरगम सप्ताह – लोकतंत्र की सरगम कार्यक्रम के तहत जिले भर में रंगोली के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
म्हारो वोट, म्हारो हक की थीम पर जिले में सभी जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। पुष्कर विधानसभा क्षेत्र की ग्रामपंचायत बडगांव में सरगम कार्यक्रम के तहत म्हारो वोट म्हारो हक की रंगोली बनाकर मतदाताओं को जागरूक किया गया। इसी प्रकार राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बडलिया में भी रंगोली के कार्यक्रम आयोजित किये गये।
अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के पाल बिचला क्षेत्र में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय श्रीनगर रोड़ अजमेर की छात्राओं और कर्मचारियों द्वारा रैली निकालकर व साथ में रंगोली सजाकर, नृत्य, नुक्कड नाटक के द्वारा प्रस्तुति देकर मतदाताओं को जागरूक किया गया। विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ. ममता सोनगरा द्वारा सभी को मतदाता शपथ दिलाई गई।
विधानसभा क्षेत्र मसूदा के अटल सेवा केन्द्र भिनाय पर ग्रामीणों ने रंगोली बनाकर मतदान करने का संदेश दिया। इसी क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक विद्यालय मथानिया ( भिनाय ) में भी रंगोली बनाकर शपथ दिलायी गयी। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हरराजपुरा में मतदाता जागरूकता के तहत रैली का आयोजन किया गया।
केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के जूनिया में भी सरगम कार्यक्रम के तहत वृहद स्तर पर रंगोली के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ब्यावर में भी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सूरजपुरा सहित विभिन्न विद्यालयों में छात्राओं ने रंगोली बनाकर मतदान करने का संदेश दिया।
अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के वृद्धावन पब्लिक स्कूल एवं हाथीखेडा ग्रामपंचायत के छात्राओं ने भी रंगोली बनाकर मतदान जागरूकता का संदेश दिया। किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र में भी स्वीप कार्यक्रम में सरगम सप्ताह की गतिविधि में बुधवार को महिलाओं द्वारा रंगोली बनायी गयी। कार्यक्रम के दौरान मतदाता जागरूकता के लिए शपथ के कार्यक्रम भी हुए।
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ब्यावर में स्वीप कार्यक्रम के तहत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुरजपुरा के प्रागंण में मतदाता जागरूक करने हेतु रंगोली का आयोजन किया गया। ’’सरगम सप्ताह के तहत महिला मतदाता ग्रीन थीम ’म्हारो वोट, म्हारों हक कार्यक्रम का आयोजित किया गया। निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एसडीएम ब्यावर श्री सुरेश चौधरी के अनुसार कार्यक्रम में शाला स्टाफ के सहयोग से मतदाता महिलाओं ने सुन्दर आकर्षक रंगोली बनाकर मतदान दिवस पर शत-प्रतिशत मतदान करने हेतु प्रेरित किया। इसी प्रकार शहर की मिशन बालिका सैकण्डरी विद्यालय में रंगोली के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया गया। इसी तरह मतदान केन्द्र संख्या 5, 6, 17, 25, 27, 36, 100, 121, 170,184, 186, 198 से 210 आदि मतदान केन्द्र पर बीएलाओं के द्वारा महिला ने अनेक प्रकार की रंगोली बनाकर मतदान करने के प्रति जागरूक किया।

error: Content is protected !!