भयमुक्त व शान्तिपूर्ण मतदान के लिए मुस्तैद रहेंगे एरिया मजिस्ट्रेट

अजमेर, 03 दिसम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने कहा कि आगामी 7 दिसम्बर को पूरे जिले में भयमुक्त व शान्तिपूर्ण मतदान हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। विधानसभा क्षेत्रों में नियुक्त एरिया मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रों में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने, सुगम्य मतदान तथा मतदान के दिन किसी भी प्रकार की स्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहे। सभी अधिकारी अपने -अपने क्षेत्रों के पुलिस अधिकारी, सैक्टर ऑफिसर तथा अन्य अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर काम को अंजाम देंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने आज शाम कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में एरिया मजिस्ट्रेट लगाए गए अधिकारियों को चुनाव संबंधी निर्देश दिए तथा व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग प्रत्येक मतदान बूथ पर भयमुक्त एवं शान्तिपूर्ण मतदान के लिए संकल्पबद्ध है। हमें प्रत्येक मतदाता को सुगम्य मतदान के लिए पूरी तरह मुस्तैद रहना है। एरिया मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रों में व्यवस्थाओं पर नजर रखें।
उन्होंने कहा कि मतदान के पूर्व दिवस तथा मतदान के दिन एरिया मजिस्ट्रेट अपने -अपने क्षेत्र में किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे। यह स्पष्ट है कि हमे मतदाता को प्रलोभन मुक्त, भयमुक्त एवं शान्तिपूर्ण मतदान के लिए मतदान केन्द्र तक पहुंचाना है। इसके लिए पूरी गम्भीरता के साथ कर्तव्य को अंजाम देना है। एरिया मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र में हालात पर नजर रखेंगे।
बैठक में एरिया मजिस्ट्रेट को ईवीएम मशीन, वीवीपेट, मतदान प्रक्रिया, पोलिंग पार्टी, सिंबल लोडिंग, टेण्डर वोट, चैलेंज वोट, दिव्यांग मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधा, मॉक पोल सहित अन्य प्रक्रियाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। प्रशिक्षण प्रभारी श्री भगवत सिंह राठौड़ ने विभिन्न प्रक्रियाओं के बारे में बताया। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा, श्री अबु सूफियान चौहान, एडीए आयुक्त श्री नमित मेहता, श्री हिमांशु गुप्ता, आईएएस प्रशिक्षु तेजस्वी राना, स्वीप प्रभारी श्री अरूण गर्ग, श्री किशोर कुमार, श्री सुरेश सिंधी, ज्योति ककवानी, श्री अशोक कुमार, श्री जगदीश चंद्र हेड़ा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

रेण्डमाईजेशन सम्पन्न
अजमेर, 03 दिसम्बर। विधानसभा आम चुनाव 2018 के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर का द्वितीय तथा मतगणना कार्मिकों एवं पर्यवेक्षकों का प्रथम रेण्डमाईजेशन सोमवार को सम्पन्न हुआ।
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया कि मतदान के दौरान संवदेनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों के लिए नियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वर्स का द्वितीय रेण्डमाईजेशन करके विधानसभा क्षेत्र का आवंटन किया गया। इसी प्रकार मतगणना कार्मिकों एवं मतगणना पर्यवेक्षकों का प्रथम रेण्डमाईजेशन किया गया। इन्हें आगामी 8 दिसम्बर को प्रथम प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
इस अवसर पर चुनाव पर्यवेक्षक, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा, मतदान दल गठन प्रकोष्ठ के प्रभारी श्री अरूण गर्ग तथा जिला सूचना अधिकारी श्री अंकुर गोयल उपस्थित थे।

महिला मतदान कर्मियों का द्वितीय प्रशिक्षण सम्पन्न
निर्वाचन प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी करेगी मिसाल कायम – जिला निर्वाचन अधिकारी
अजमेर, 03 दिसम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने सोमवार को महिला मतदान कर्मियों के द्वितीय प्रशिक्षण मेें कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी मिसाल कायम करेगी।
विधानसभा आम चुनाव 2018 के लिए निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में न्यूनतम एक मतदान केन्द्र को महिला मतदान केन्द्र के रूप में स्थापित करने की पहल की गई है। मतदान दलों में नियुक्त समस्त महिला कार्मिकों को द्वितीय प्रशिक्षण सोमवार को राजकीय मोईनिया इस्लामिया उच्च माध्यमिक विद्यालय में दिया गया। प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने पहुंचकर महिलाओं का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने महिलाओं को पहली बार निर्वाचन प्रक्रिया में सक्रिय योगदान प्रदान करने के लिए बधाई दी। साथ ही गम्भीरता से ड्यूटी निष्पादित करने के लिए आवश्यक निर्देश प्रदान किए। इस अवसर पर प्रशिक्षण प्रभारी श्री भगवत सिंह सहित समस्त प्रशिक्षणार्थी एवं मास्टर ट्रेनर उपस्थित थे।

आज 1217 कार्मिकों ने किया जारी पोस्टल बैलेट से मतदान
अजमेर, 03 दिसम्बर। विधानसभा चुनाव ड्यूटी में लगे 1217 कार्मिको ने आज जारी पोस्टल बैलेट के आधार पर सोमवार को अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आज पुलिस कर्मियों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव ड्यूटी पर नियुक्त किए गए समस्त कर्मचारियों के लिए डाकमत पत्र से मतदान की विशेष व्यवस्थाएं की गई है। विधानसभा आम चुनाव में नियुक्त कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण के साथ सुविधा केन्द्र स्थापित किए गए। इन सुविधा केन्द्रों पर आज कर्मचारी डाकमत पत्र से मतदान किया। इन सुविधा केन्द्रों पर आज किशनगढ़ में 150, पुष्कर में 203, अजमेर उत्तर में 196, अजमेर दक्षिण में 176, नसीराबाद में 86, ब्यावर में 111, मसूदा में 135 तथा केकड़ी में 160 ने मतदान किया।

error: Content is protected !!