जिला कलक्टर ने किया कलेक्ट्रेट कार्यालय का औचक निरीक्षण

अनुपस्थित पाए गए 40 कर्मियों को मिलेंगे नोटिस
अजमेर, 28 दिसंबर। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने शुक्रवार को प्रातः 10.30 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय के विभिन्न शाखाओं में कर्मचारियों की उपस्थिति का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए 40 कार्मिकों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करते हुए नोटिस जारी किए जा रहे है।
जिला कलक्टर ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित संस्थापन, विकास, पंचायत, न्याय, आरटीआई, राजस्व, लेखा, कोष कार्यालय, पुल, एलआर, एनआईसी, चुनाव, विधि एवं रसद अनुभागों का औचक निरीक्षण कर उपस्थिति की जांच की। जिसमें 40 कार्मिक अनुपस्थित पाए गए। जिन्हे नोटिस जारी किए जा रहे है।
जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को समय पर कार्यालय में उपस्थित होकर राजकाज निपटाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कार्मिकों में समय की पाबंदी जरूरी है ताकि आमजन को किसी प्रकार की कठिनाई ना हो। निरीक्षण के दौरान उन्होंने विभिन्न अनुभागो में अव्यवस्थित रूप से पड़े रिकार्ड को व्यवस्थित करने, स्वच्छता का पूर्ण ध्यान रखने के भी निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने अभय कमांड सेंटर का भी अवलोकन कर पूरे शहर पर की जा रही निगरानी को भी देखा। निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा, श्री अशोक कुमार योगी, उपखण्ड अधिकारी अंजली राजोरिया भी उपस्थित थी।

जिला कलक्टर ने स्मार्ट सिटी के कार्याें की समीक्षा की
अजमेर, 28 दिसंबर। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने शुक्रवार को अजमेर स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के साथ स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा की।
बैठक में श्री शर्मा ने स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों की विस्तार पूर्वक समीक्षा की। इस संबंध में उपस्थित अधिकारियों ने कार्यों की प्रगति के बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान की। स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत प्रस्तावित, स्वीकृत एवं प्रगतिरत कार्यों के बारे में बिन्दुवार समीक्षा की। इन कार्यों की प्रगति के दौरान आने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश प्रदान किए।
उन्होंने कहा कि आचार संहिता के कारण रूके हुए कामों को तुरन्त प्रभाव से आरम्भ किया जाए। ऎसे कार्य जिनका कार्यादेश जारी हो चुका है। उन्हें प्राथमिकता से आरम्भ करें। इसी प्रकार प्रगतिरत कार्यों की गति बढ़ायी जाए। समस्त कार्य निविदा की शर्ताें के अनुसार निर्धारित समयावधि में पूर्ण किए जाए। स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत प्रस्तावित कार्यों को मूर्त रूप देने के लिए कार्यकारी विभागों एवं संवेदकों के मध्य आपसी समन्वय से कार्य किया जाए।
इस अवसर पर अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य अभियंता श्री अनिल विजयवर्गिय, अधीक्षण अभियंता श्री अनिल जैन, अधिशाषी अभियंता श्री औंकार मुण्डेल एवं श्री रमेश माथुर तथा लेखाधिकारी श्री रमेश त्रिपाठी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर कार्यशाला
खरीफ के बकाया दावों का शीघ्र निस्तारण करें – जिला कलक्टर
अजमेर, 28 दिसंबर। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बैंकर्स एवं बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि को निर्देशित किया है कि वे खरीफ फसल के बकाया बीमा दावों का शीघ्र निस्तारण करें।
जिला कलक्टर शुक्रवार को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी 2018-19 की कार्यशाला की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होने कहा कि समय पर दावों का भुगतान नहीं होने से कृषकों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है ऎसे में बीमा कम्पनी 15 दिवस में खरीफ के बकाया दावों का निस्तारण करें। इसमें शिथिलता नहीं बरती जाए।
कार्यशाला में कृषि उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा ने बताया कि कृषक द्वारा ऋण लेने के बाद यदि किश्त कटना प्रारम्भ हो गई है। ऎसे में किसी आपदा की वजह से फसल का खराबा होता है तो किसान को 72 घण्टे के अन्दर रिपोर्ट करना होगा। उन्होंने रबी 2018-19 की फसल के संबध में विस्तार से जानकारी दी तथा बैंकर्स से आग्रह किया कि वे इस फसल बीमा योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करें ताकि अधिक से अधिक किसान लाभान्वित हो सके।
कार्यशाला में टाटा एआईजी इंश्योरेंस के प्रबंधक श्री पंकज कुमार ने स्लाईड प्रदर्शन के माध्यम से रबी 2018-19 के विभिन्न प्रवाधानों के संबंध में जानकारी दी।
इस मोके पर लीड बैंक अधिकारी श्री आर.पी.अग्रवाल सहित समस्त बैंकर्स एवं बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!