लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस के वकीलों ने चाय के साथ की चर्चा

वकीलों की राजनैतिक नियुक्तियों में विधि विभाग को मिलेगी तहरीज, पैराशूट वकीलों को रखा जायेगा नियुक्तियों से दूर
अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी, विधि, मानवाधिकार एवं आर.टी.आई विभाग की एक आवश्यक बैठक स्नेह मिलन व चाय के साथ चर्चा के रूप में आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारी के मध्यनजर आहुत की गई बैठक में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के महासचिव तथा विधि विभाग के प्रदेशाध्यक्ष सुशील शर्मा की अध्यक्षता में कांग्रेस से जुड़े अधिवक्ताओं ने लोकसभा चुनाव की वकीलों की अहम भूमिका को लेकर चर्चा की।
शहर जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव व विधि विभाग के अध्यक्ष वैभव जैन ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनावों के मध्यनजर एक स्नेह मिलन चाय चर्चा पर कांग्रेसी वकीलों की एक बैठक अपरान्ह् 2.30 बजे मालगुड़ी रेस्टोरेन्ट में आयोजित की गई जिसको संबोधित करते हुये विभाग के प्रदेशाध्यक्ष सुशील शर्मा ने सभी वकीलों से राजस्थान में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के मिशन-25 के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि कांग्रेस आलाकमान व कांग्रेस पार्टी पूरे प्रदेश में 25 सीटों पर कांग्रेस की जीत का परचम फहरना चाहती है जिसके लिये पूरे प्रदेश में वकीलों को भी एकजुट होना पड़ेगा। सुशील शर्मा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी से जिस किसी भी प्रत्याशी को टिकट दिया जायेगा उसे जीताने के लिये वकीलों को पूरे प्रयास करने होंगे। सुशील शर्मा ने इस अवसर पर बताया कि कांग्रेस सरकार अधिवक्ताओं के कल्याण के लिये अहम निर्णय जैसे पेन्शन स्कीम, ग्रुप इन्शोरेन्स तथा एडवोकेट प्राटेक्शन एक्ट सहित बार एसोसिएशन की लाईब्रेरी हेतु फण्ड सहित रियायती दर पर भूखण्ड उपलब्ध कराने सहित अधिवक्ताओं के हितों में निर्णय लेगी जिसके लिये समय-समय पर सरकार को विधि विभाग के माध्यम से प्रस्ताव बनाकर भेजे जायेंगे।
वैभव जैन ने बताया कि बैठक में सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव लिया गया कि आगामी लोकसभा चुनावों में वकीलों की अहम भूमिका रहेगी तथा चुनावों के दौरान नामांकन दाखिल करने से लेकर मतदान व मतगणना तक वकील अपनी महत् भूमिका निभायेंगे तथा लोकसभा चुनाव में आलाकमान जिसे भी पार्टी का अध्यक्ष बनाकर अजमेर भेजेगा उसे जिताने के लिये विधि विभाग अपनी पूरी जी-जान
लगाकर उस प्रत्याशी को जीतायेंगे तथा बैठक में वकीलों की राजनैतिक नियुक्तियों में विधि विभाग को पूरी तहरीज़ दी जायेगी तथा पैराशूट वकीलों को जो भाजपा शासन में किसी भी प्रकार की नियुक्ति प्राप्त कर चुके है उन्हें राजनैतिक नियुक्तियों से दूर रखा जायेगा तथा संगठन के सक्रिय, कर्मठ, निष्ठावान व ईमानदारी के साथ पार्टी का काम करने वाले कार्यकर्ताओं को प्राथमिकता दी जायेगी। इस संबंध में पार्टी के आलाकमान को सर्वसम्मति से विधि विभाग द्वारा आयोजित बैठक व चाय के साथ चर्चा में प्रस्ताव बनाकर भेजा रहा है जिसकी क्रियान्विति सुनिश्चित करने के लिये आलाकमान को प्रस्ताव भेजा जा रहा है।
बैठक को संबोधित करते हुये पूर्व मंत्री एवं शहर कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष, वरिष्ठ अधिवक्ता जसराज जयपाल ने कहा कि प्रत्येक चुनाव में वकीलों की अहम भूमिका रहती है और चुनाव की प्रक्रिया व आदर्श आचार संहिता की पालना करवाना अधिवक्ताओं बिना सम्भव नहीं है, ऐसे में लोकसभा चुनाव के दौरान वकीलों की भूमिका व भागीदारी अहम होगी।
वरिष्ठ अधिवक्ता व पूर्व जिला प्रमुख सत्यकिशोर सक्सैना ने सम्बोधित करते हुये वकीलों से भाजपा के भ्रामक प्रचार व सोशल मीडिया के दुरूपयोग को रोकने के लिये वकीलों को अभी से सजगता बरतनी आवश्यक है चूंकि चुनावों के दौरान माहौल को खराब करने का प्रयास भाजपा के षडयंत्र का एक हिस्सा है जिसे के लिये अभी से ही वकीलों को कमर कस लेनी चाहिये।
विधि विभाग के जिलाध्यक्ष वैभव जैन ने विश्वास दिलाया कि शीघ्र ही अजमेर में वकीलों को कांग्रेस विधि विभाग के माध्यम से शक्ति प्रोजेक्ट से जोड़ा जायेगा तथा कांग्रेसी विचारधारा के वकीलों का कैडरबेस डाटा बनाया जायेगा तथा विधि विभाग के सक्रिय अधिवक्ताओं की सूची कांग्रेस आलाकमान को प्रेषित कर आगामी नियुक्तियों में तहरीज़ देने की सिफरिश की जायेगी।
पूर्व बार अध्यक्ष राजेश टण्डन ने लोकसभा चुनावों में वकीलों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया और अधिवक्ताओं की भावनाओं को चाय पर की गई चर्चा को आलाकमान तक भेजने का प्रस्ताव रखा। बैठक के अन्त में सभी अधिवक्ताओं को पर्यावरण की रक्षा के लिये संदेश देने हेतु पौधे भी भेंट किये। बैठक को विधि विभाग के प्रदेश उपाध्यक्ष उज्रसेन यादव, पूर्व लोक अभियोजक विवेक पाराशर, हरिसिंह गुर्जर, मंजूर अली, प्रीतम सिंह सोनी, एस.एन. रिजवानी, नौरत गुर्जर, शफिकुर्र रहमान, तोसिफ खान, ललित कुम्पावत, रोशन मित्तल, कैलाश गर्ग, अरूण शर्मा, राकेश धाभाई इत्यादि ने भी संबोधित किया तथा बैठक में शांति जैन, राजेन्द्र राठौड़, पूनम माथुर, फय्याज खान, बृजेश पाण्डे, प्रशांत नारायण शर्मा, राजेश ईनाणी, अजीत भटनागर, विनोद शर्मा, आनन्द सिंह राणा, अभय वर्मा, राकेश चौहान, मनोज कोटिया, विश्वास तँवर, सर्वेश पारीक, हबीबआलम, कुलदीप माथुर, जितेन्द्र खेतावत, प्रदीप यादव, अभिषेक पारीक, अरविन्द मीणा, सुरेश गुर्जर, हातिम अली, लोकेश भिण्डा, जय बहादुर माथुर, के.सी. जोनवाल, हेमेन्द्र सिंह राठौड़, धीरज कुमार, सत्यनारायण डिडवानिया, प्रेमराज, विनोद गोदरा, अशोक जैन, शफीक मोहम्मद शेख, संजीव रोहिल्ला, अशोक चन्देल, करण सिंह, अनुज टण्डन, हरीश गोठवाल, पदम भाटी, नवल सिंह निर्मल, पुष्कर बैरवा, बसन्त कुमार, सुनील कठवारा, राजेश जोशी, मनीष पंवार, पी.एम. जैन, सलीम, तेजेन्द्र सिंह, रूपेश कुमार, नीतेश, विरेन्द्र पंत सहित सैकड़ों वकील उपस्थित थे।

वैभव जैन, एडवोकेट

error: Content is protected !!