विश्व बैंक की टीम 2 फरवरी को जिले के दौरे पर रहेगी

अजमेर, 28 जनवरी। राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्रालय भारत सरकार तथा विश्व बैंक के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाली अन्तर्राष्ट्रीय कार्यशाला के लिए विश्व बैंक की टीम 2 फरवरी को अजमेर जिले के दौरे पर रहेगी।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि इस टीम में 15 से 20 देशों के लगभग 100 प्रतिभागी भाग लेंगे। अजमेर जिले के चयनित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर टीम के दल का फिल्ड भ्रमण का आयोजन प्रस्तावित है। फिल्ड विजिट के दौरान 3 आंगनबाड़ी केन्द्रों का भ्रमण कर टीम के सदस्य अभियान के तहत संचालित की जा रही विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यक्रमों की जानकारी लेगी। टीम के सदस्यों के साथ समन्वय करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को जिम्मेदारी दी गई है। उन्होंने बताया कि टीम के सदस्य फिल्ड विजिट के लिए जिले की श्रीनगर परियोजना की गगवाना प्रथम, गगवाना द्वितीय एवं घूघरा आंगनबाड़ी केन्द्रों का चयन किया गया है। टीम के भ्रमण की व्यवस्थाओं को समयबद्ध रूप से सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम आयुक्त, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिम्मेदारियां सौंपी गई है।

पूर्व सैनिकों के लिए जवाजा में समस्या समाधान शिविर 30 को
अजमेर, 28 जनवरी। जिले के समस्त पूर्व सैनिकों व वीरांगनाओं/वीर नारियों/आश्रितों की समस्याओं के समाधान के लिए शिविर बुधवार 30 जनवरी को तालाब की पाल, जवाजा में आयोजित किया जाएगा। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री बनवारी लाल ने यह जानकारी दी।

साप्ताहिक समीक्षा बैठक सम्पन्न
अजमेर, 28 जनवरी। समस्त विभागों की साप्ताहिक समन्वय समीक्षा बैठक सोमवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। उन्होंने समस्त विभागों को समन्वय से कार्य करने एवं निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।
बैठक में चिकित्सा विभाग को मौसमी बीमारियों से निपटने तथा चिकित्सालयों में समस्त दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। देवगांव के सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को पुष्कर के प्रवेश द्वार को चौड़ा करने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस संबंध में नगर पालिका से सम्पर्क किया जाए। बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को कंटीजेंसी प्लान के तहत आवश्यक स्वीकृतियां जारी करने के निर्देश भी दिए। बैठक में बताया गया कि वर्तमान में शहर में 72 घण्टे में जल वितरण का कार्य हो रहा है। गत एक सप्ताह के दौरान 28 अवैध कनेक्शन काटे गए तथा 162 स्थानों से पेयजल के नमूने जांच हेतु एकत्रित किए गए।

उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे घूघरा एवं गगवाना विद्यालयों में मिड डे मिल सहित समस्त व्यवस्थाएं पुख्ता रखें। उन्होंने लोिंगया क्षेत्र में पार्किंग के लिए आयुर्वेद विभाग को एनओसी उपलब्ध कराने के लिए कहा। ग्रामीण विकास की योजनाओं में नरेगा के तहत श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी दिए गए। वर्तमान में एक लाख 70 हजार 721 श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग को भी कृषि कनेक्शन निर्धारित समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही ब्रह्मपुरी क्षेत्र में बिजली के पोल शिफ्टिंग कार्य में प्रगति लाने तथा अंडरग्राउंड केबल वर्क में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने मासिक रूप से उपभोक्ताओं को बिलिंग सुविधा प्रदान करने के लिए भी कहा।

बीस सूत्री कार्यक्रम में लक्ष्य समय पर पूर्ण करें
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा ने समस्त अधिकारियों को कार्यक्रम की द्वितीय स्तर की बैठक में निर्देश दिए कि वे बीस सूत्री कार्यक्रम के तहत निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करें। उन्होने अनुसूचित जाति, जनजाति, विकास निगम, ग्रामीण विकास तथा वन विभाग को विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए।

पेंशन प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित करें
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा ने पेंशन समन्वय समिति की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने विभाग में बकाया चल रहे कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित करें। इसके लिए वे प्रकरण को समय पर तैयार कर भिजवाया जाना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिला कोषाधिकारी श्री राजकिशोर मीना ने बताया कि पेंशन कूलक तैयार करना संबंधित विभाग की जिम्मेदारी है। इसे समय पर तीन प्रतियों में तैयार कर कर्मचारी के सेवा निवृति से 6 माह पूर्व आवश्यक रूप से पेंशन विभाग को भिजवाया जाना चाहिए। उन्होंने जेएलएन चिकित्सालय, जलदाय, चिकित्सा, पुलिस, स्वायत शासन तथा शिक्षा विभाग में अधिक संख्या में बकाया चल रहे पेंशन प्रकरणों को शीघ्र निस्तारण करने के लिए कहा।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान, उप निदेशक स्वायत शासन श्री किशोर कुमार, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

चिकित्सा तथा सूचना एवं जन सम्पर्क मंत्री मंगलवार को ब्यावर आएंगे
अजमेर, 28 जनवरी। चिकित्सा तथा सूचना एवं जन सम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा मंगलवार 29 जनवरी को ब्यावर आएंगे तथा विभागीय अधिकारियों के साथ मौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक लेंगे।
निर्धारित कार्यक्रमानुसार चिकित्सा तथा सूचना एवं जन सम्पर्क मंत्री मंगलवार प्रातः जयपुर से रवाना होकर ब्यावर पहुंचेंगे। वे यहां अपरान्ह एक बजे विभागीय अधिकारियों के साथ मौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक लेंगे तत्पश्चात पाली के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!