कुष्ठ रोगियों को जल्द से जल्द खोजने का पूरा प्रयास करें- जिला कलक्टर

अजमेर, 29 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने आम जन से अपील की कि वे कुष्ठ रोगियों को जल्द से जल्द खोजने का पूरा प्रयास करें। जिले को कुष्ठ रोग मुक्त होने में कोई कसर नहीं छोडेंगें।
भारत सरकार एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में 30 जनवरी से 13 फरवरी तक स्पर्श कुष्ठ जागरूकता पखवाडा मनाया जाएगा। इस संबंध मंे जिला कलक्टर ने अपने संदेश में आम जन से अपील की है। उन्होंने कहा कि हम महात्मा गांधी जी की याद में जिला अजमेर और जिला प्रशासन के लोगों ने घोषणा की है कि हम अपने जिले को कुष्ठ रोग मुक्त होने में कोई कसर नहीं छोडेंगे। कुष्ठ रोग की पहचान करना आसान है और इलाज योग्य है। हम सभी कुष्ठ रोगियों को जल्द से जल्द खोजने का पूरा प्रयास करेंगे और हम इसे प्राप्त करने के लिए जिले में सभी संसाधनों का उपयोग करेंगे। कुष्ठ रोगी से हम किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करेंगे और न दूसरों को कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्ति के साथ किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करने देंगे।
हम व्यक्तिगत और सामुहिक रूप से कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्तियों के खिलाफ कलंक और भेदभाव को समाप्त करने के लिये बापू के विश्वास पर काम करेंगे और उनकी मुख्यधारा में योगदान करेंगे। उन्होंने बताया कि कुष्ठ जागरूकता पखवाडे के दौरान आमजन को कुष्ठ रोग के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। इससेे समुदाय में संभावित कुष्ठ रोगी का शीघ्र पता लगाया जा सकेगा। समय पर निःशुल्क उपचार प्रदान कर व्यक्ति को कुष्ठमुक्त किया जा सकता है। कुष्ठ रोग के प्रति समाज में फैली भ्रान्तियों को दूर कर कुष्ठ रोगियों का मनोबल बढाते हुए सामान्य जीवन व्यतीत किया जा सकता है।

नशा मुक्ति अभियान व एनिमिया मुक्त राजस्थान अभियान का शुभारम्भ बुधवार को
अजमेर 29 जनवरी। राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रदेशव्यापी नशा मुक्ति अभियान व एनिमिया मुक्त राजस्थान अभियान का शुभारम्भ बुधवार को होगा। जिला स्तरीय समारोह प्रातः 10 बजे राजकीय सावित्राी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में होगा।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि बुधवार को अभियान के तहत सभी राजकीय विभागों/संस्थाओं, राजकीय/निजी विद्यालयों, काॅलोजों, विश्वविद्यालय, नर्सिंग स्कूल, चिकित्सा संस्थानों, तकनीकी संस्थानों, पुलिस थानों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, छात्रावासों एवं बालगृहों में प्रातः 11 बजे “जीवन के लिए प्रतिज्ञा“ नशा मुक्ति की शपथ दिलायी जाएगी।
उन्होंने बताया कि ’एनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम’ के लिए आयरन फोलिक एसिड की दवा अस्पतालों , आंगनबाड़ियों, स्कूलों और काॅलेज के 19 वर्ष तक के छात्रा-छात्राओं व अन्य लाभार्थियो को एक साथ दवा दी जाएगी ।

लाईट्स की बैठक 31 जनवरी को
अजमेर 29 जनवरी। जिला मजिस्ट्रेट श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में लाईट्स साॅफ्टवेयर में दर्ज प्रविष्ठियों की प्रगति की मासिक समीक्षा बैठक गुरूवार 31 जनवरी को प्रातः 11 बजे आयोजित होगी।

शहीद दिवस पर होगा मौन धारण
अजमेर 29 जनवरी। शहीद दिवस बुधवार 30 जनवरी को शहीदों की स्मृति में प्रातः 11 बजे मौन धारण कर शहीदों को याद किया जाएगा। यह कार्यक्रम जिले के समस्त राजकीय कार्यालयों एवं संस्थाओं में आयोजित होगा। इससे पूर्व राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर पुष्पार्पण कर रामधुनी एवं भजनों का गान किया जाएगा।

error: Content is protected !!