चार दिवसीय आपदा प्रबंध प्रशिक्षण का समापन

अजमेर 01 फरवरी। दरगाह कमेटी, दरगाह ख्वाजा साहब, अजमेर और हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के सहयोग जारी चार दिवसीय आपदा प्रबंध प्रशिक्षण के चैथे अंतिम दिवस माॅक ड्रिल और प्रशिक्षको को प्रमाण पत्र दिया गया। इस अवसर पर हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के यूनिट हेड बलवंत सिंह राठौण, अंजुमन सैयदज़ादगान और शेखज़ादगान के पदाधिकारीयों के साथ स्टेट बैंक आॅॅफ इंडिया के अजमेर रिज़नल, अजमेर मैनेजर यौगेन्द्र कुमार शर्मा भी उपस्थित रहे।
दरगाह शरीफ में चार दिवस से जारी आपदा प्रबंध योजना के भीड़ नियंत्रण और अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण शिविर के चैथे और अंतिम दिन पहले चरण में जहां कर्मचारीयों के साथ माॅक ड्रिल किया गया वही दूसरे चरण में पधारे मेहमानों के द्वारा सर्टिफिकेट दिये गये। इस अवसर पर हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड से बलवन्त सिंह राठौड़ ने बताया की सुरक्षा उपाय बहुत उपयोगी है और उन्हे इस बात की खुशी है कि हिन्दुस्तान के एक प्रमुख स्थान जहां पर लाखों की संख्या में जाएरीन आते है उनकी सुविधा के लिए उनकी संस्था की ओर से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। यदि उनके इस प्रशिक्षण से एक व्यक्ति की जान भी बच जाती है तो यह न सिर्फ इस योजना की सफलता होगी साथ उनके जीवन की सफलता होगी। इसके साथ ही राठौड़ ने उर्स से पूर्व दरगाह शरीफ में उपर्युक्त संख्या में चिकित्सीय सेट भी उपलब्ध कराऐगे। इस कार्यक्रम की सफलता और प्राप्त सहयोग से प्रभावित होकर नाज़िम शकील अहमद ने कहा की उनका प्रयास रहेगा की साल में कम से कम दो बार इस तरह के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान अंजुमन सैयदज़ागान से सैयद मुस्व्विर चिश्ती, सैयद आले बदर चिश्ती, सैयद शाहनवाज़ नियाजी, सैयद उस्मान आलम चिश्ती, अंजुमन यादगार से शेख अब्दुल जर्रार, शेखजादा अयाजुद्दीन स्टेट बैंक आॅफ इंडिया से सुरेन्द्र चैधरी, सुबोध सुरी, सिविल डिफेंस से विजय सिह इत्यादि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के समापन में डाॅ आदिल ने सभी मेहमानों का शुक्रिया अदा किया और साथ ही ।प्क्डप् अहमदाबाद के प्रशिक्षकांे ब्रिज चैहान, विपुल और ऋषि गढ़वाल के कार्यो की प्रशंसा की।
गौरतलब है कि इस दौरान 70 कर्मचारीयों के साथ नजीर कादरी, सूफी मिशन सोसायटी से जुल्फिकार चिश्ती को भी प्रशिक्षण प्रमाण पत्र दिये गये। साथ ही इस अवसर पर बी एल राठौड़ द्वारा दरगाह शरीफ के आपदा प्रबंध योजना प्लान की काॅपी हर दो अंजुमनों को सुपुर्द की।

error: Content is protected !!