महिला का दूरबीन विधि से पेल्विक किडनी का पायलोप्लास्टी आॅपरेशन

मित्तल हाॅस्पिटल के यूरोलाॅजिस्ट डाॅ कुलदीप शर्मा ने किया आॅपरेशन
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में रोगी को मिला स्वास्थ्य लाभ

डाॅ कुलदीप शर्मा
अजमेर, 15 फरवरी( )। गांव प्रतापपुरा, पोस्ट भटसुरी, तहसील पीसांगन निवासी एक महिला के लिए राज्य सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना वरदान बन गई। महिला को मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में दूरबीन विधि से पेल्विक किडनी का पायलोप्लास्टी आॅपरेशन कर तीन साल पुरानी पीड़ा से निजात मिली। हाॅस्पिटल के यूरोलाॅजिस्ट डाॅ कुलदीप शर्मा ने यह उपचार किया। महिला के पेट के बाएं हिस्से के गुर्दे में काफी दर्द रहता था और सूजन आने लगी थी। शीघ्र उपचार नहीं होता तो महिला का एक गुर्दा खराब हो सकता था।
रोगी महिला के पति ने बताया कि ग्राम सरपंच पप्पूराम गुर्जर की जागरुकता से उसकी पत्नी का समय रहते उपचार संभव हो सका। सरपंच पप्पूराम ने ही बताया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में उसे निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है तब वे मित्तल हाॅस्पिटल आकर यूरोलाॅजिस्ट डाॅ कुलदीप शर्मा से मिले।
डाॅ कुलदीप शर्मा ने बताया कि रोगी महिला के बाएं गुर्दे व यूरेटर के बीच जन्मजात सिकुड़न होने के कारण गुर्दे पर दुष्प्रभाव होना शुरू हो गया था। उन्होंने बताया कि जांच में पहली बार यह भी सामने आया कि मरीज का गुर्दा अपनी सामान्य जगह पर नहीं था। मरीज का गुर्दा पेट के काफी नीचे होने की स्थिति में उसका आॅपरेशन भी सामान्य से अलग एवं जटिल किया जाना था। जांच के बाद मरीज का दूरबीन विधि से पायलोप्लास्टी का आॅपरेशन सफलता पूर्वक किया गया। उन्होंने बताया कि ऐसे आॅपरेशन महानगरों के बड़े हाॅस्पिटलों में तो संभव हैं पर अजमेर में यह आॅपरेशन मित्तल हाॅस्पिटल में पहली बार किया गया है।
महिला को आगे समय- समय पर नियमित जांच कराने एवं चिकित्सकीय सलाह लेते रहने की हिदायत देते हुए हाॅस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है। महिला अब स्वस्थ है।
भामाशाह में 2.5 हजार से अधिक रोगी लाभांवित-
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, अजमेर संभाग का एकमात्र एनएबीएच मान्यता प्राप्त हाॅस्पिटल है। सुपरस्पेशियलिटी चिकित्सा सेवाओं में सर्जरी के लिए अधिकृत मित्तल हाॅस्पिटल ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत अब तक 2500 से अधिक रोगियों को निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ मुहैया कराया है। हाॅस्पिटल में हृदय रोग, ब्रेन व स्पाइन रोग, गुर्दा रोग, कैंसर रोग, पथरी, प्रौस्टेट व मूत्र रोग, आदि सेवाएं एक ही छत के नीचे 24 घंटे उपलब्ध हैं।

सन्तोष गुप्ता
प्रबंधक जनसम्पर्क/9116049809

error: Content is protected !!