आनासागर में मलवा डालने वालों के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश

अजमेर, 15 फरवरी। जिले की प्रमुख झील आनासागर, किशनगढ़ की गुंदोलाव तथा केकड़ी की कनक सागर झीलों का सौन्दर्यीकरण एवं वहां पर्यटकों की आवाजाही बढ़ाने के लिए विकास कार्यों को गति दी जाएगी। वहीं झील क्षेत्र में मलवा डालने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।
यह निर्णय शुक्रवार को जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में आयोजित जिला स्तरीय झील संरक्षण समिति की बैठक में लिया गया। जिला कलक्टर ने नगर निगम आयुक्त को निर्देशित किया कि वे आनासागर झील में मलवा डालने वालों पर नजर रखें तथा उनके खिलाफ कार्यवाही करें। कुछ स्थानों पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सीसीटीवी कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए गए। झील से कचरा निकालने, नालो के पानी को सिवर लाइन से जोड़ने तथा सिवरेज एसटीपी का पानी जो झील में आ रहा है उसकी क्वालिटी की जांच करने के भी निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि झील में स्नान करना व कपड़े धोने पर रोक है। ऎसे में यदि कोई इस प्रकार का कृत्य करता है तो नगर निगम कार्यवाही करे।
जिला कलक्टर ने कहा कि झील को अधिसूचित घोषित कर दिया गया है। ऎसे में झील क्षेत्र में यदि कोई कार्य कराया जाता है तो झील प्राधिकरण की स्वीकृति अवश्य ली जाए। बैठक में उन्होंने सागर विहार के पास मिनी बर्ड सेंचूरी तथा पुरानी विश्राम स्थली पर बर्ड पार्क के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।
बैठक में बताया गया कि अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा झील क्षेत्र के कुछ खसरे छूटने के संबंध में लिखा गया है। जिस पर जिला कलक्टर ने नगर निगम आयुक्त को राजस्व टीम गठित कर झील के पैराफेरी में आने वाले खसरा नम्बरों का सर्वे कराने तथा अवार्ड तैयार करने के भी निर्देश दिए।
बैठक में किशनगढ़ की गुंदोलाव झील को अधिसूचित करने के संबंध में सरकार को अनुशंसा भिजवायी गयी थी। जिसका पुन स्मरण कराने का निर्णय लिया गया। झील में फाउंटेन लगाने के भी निर्देश दिए गए। इसी प्रकार केकड़ी के कनक सागर को भी विकसित करने के लिए प्रस्ताव तैयार किए जाएंगे। इस मौके पर बताया गया कि सांभर लैक से 4 किलोमीटर दूर वन क्षेत्र पड़ता है। जिसे संरक्षित करने के संबंध में भी चर्चा की गई।
बैठक में नगर निगम के आयुक्त चिन्मयी गोपाल, उप वन संरक्षक श्रीमती संदीप कौर, सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

उर्स मेले के संबंध में समीक्षात्मक बैठक 18 को
अजमेर, 15 फरवरी। उर्स मेला 2019 की प्रबंध एवं प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में समीक्षात्मक बैठक सोमवार 18 फरवरी को प्रातः 10.30 बजे जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी।

error: Content is protected !!