प्लास्टिक एवं कैरी बेग जप्त करने की कार्यवाही अभियान के रूप में करें

अजमेर, 21 फरवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने जिले की समस्त नगर निगम / नगर पालिकाओं को निर्देशित किया है कि वे सरकार की 100 दिवसीय कार्ययोजना के तहत प्लास्टिक एवं कैरी बेग जप्त करने की कार्यवाही अभियान के रूप में करें।
जिला कलक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में में आयोजित जिला स्तरीय पर्यावरण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने नगर निगम को नालों की नियमित सफाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि सॉलिड वेस्ट निस्तारण के लिए इंदौर मॉडल की तर्ज पर प्रस्ताव तैयार किए जाए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत तैयार कर डीपीआर बनाए। इसके लिए इंदौर नगर निगम का भ्रमण कर कार्यप्रणाली भी देखी जा सकती है। यह कार्य तीन माह में पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि एस्केप चैनल की सफाई नियमित रूप से की जाए तथा अवैध रूप से नाले की दीवार से पानी खींचकर सब्जी एवं खेती कर रहे लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाए।
उन्होंने नगर निगम को निर्देशित किया की झील में कचरा/मलबा डालने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें तथा इसे रोकने के लिए अन्यत्र तीन -चार स्थानों को चिन्हित किया जाए। इस कार्य की मॉनिटरिंग के लिए टास्क फोर्स का गठन भी किया जाए जो इस पर नजर रखेगा। उन्होंने परिवहन विभाग को निर्देशित किया कि वे वाहनों की प्रदूषण जांच के लिए प्रभावी कार्यवाही करें। इस संबंध में जो मोबाइल वैन कार्य कर रही है। उनकी गत तीन माह में किए गए कार्यों की जानकारी भी उपलब्ध कराए।
उन्होंने वन विभाग से कहा कि वह शहर के विभिन्न उद्यानों के विकास के लिए प्रोजेक्ट तैयार करें। वहीं आने वाले समय में नरेगा से नर्सरी एवं वृक्षारोपण के कार्यों को कंवर्जन से कराए जाने के प्रस्ताव भी तैयार करें। इसमें अलग से नर्सरी, स्थैतिक वैल्थ, मेडीसन प्लान्ट के प्रस्ताव भी जिले में तीन-चार स्थानों के लिए जा सकते है। जहां विभिन्न प्रजातियों के चिकित्सकीय पौधे लगाकर लोगों को उपलब्ध कराए जाए। इसके लिए बड़ा कॉम्पलेक्स भी तैयार किए जा सकते है। जहां पानी की उपलब्धता हो।
जिला कलक्टर ने खनन विभाग को निर्देशित किया कि वे राजस्व, वन एवं खनन विभाग संयुक्त टीम द्वारा अवैध खनन की रोकथाम के लिए पुख्ता कार्यवाही करें। इसके लिए नियमित गश्त हो तथा प्रभावी पर्यवेक्षण कमेटी द्वारा किया जाए। उन्होंने डीएमएफटी के तहत कराए गए कार्यों के उपयोगिता प्रमाण पत्र भी शीघ्र प्रस्तुत किए जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि वे बॉयो कचरे के निस्तारण के लिए ठेकेदार द्वारा किए गए कार्यों का समय-समय पर निरीक्षण कर निर्दिष्ट सुरक्षा मानकों की पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ठेकेदार द्वारा बॉयो कचरे को एकत्र करने के स्थानों की सूचना एक सप्ताह में प्रस्तुत करें। साथ ही ठेकेदार के साथ हुए अनुबंध की प्रति उपलब्ध करायी जाए। सिलिकॉसिस मामले में श्रम विभाग द्वारा अवगत कराया कि कुल 5 व्यक्तियों को एक लाख रूपए तथा एक व्यक्ति को 3 लाख रूपए का भुगतान किया गया है। खनिज विभाग द्वारा 54 व्यक्तियों को एक लाख रूपए का भुगतान किया गया है।
बैठक में नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, उप वन संरक्षक श्रीमती सुदीप कौर, उपखण्ड अधिकरी श्रीमती अंजली राजोरिया, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री संपत जोधा, संयुक्त श्रम आयुक्त श्री अनुपम गौड़, जिला परिवहन अधिकारी श्री राजीव शर्मा सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न
अजमेर, 21 फरवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न हुई।
जिला कलक्टर ने बताया कि दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के तहत दिव्यांगजनों को प्राकृतिक आपदा पर सुरक्षा का अधिकार है। ऎसे में आपातकाल की स्थिति में उन्हें तत्काल सूचित किया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि जिले में समस्त दिव्यांगजनों की सूची भी तैयार की जाए। उन्होंने जिले में खुले बोरवैल के कारण होने वाली संभावित दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जलदाय विभाग को समय -समय पर निगरानी एवं निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए।
बैठक में उप वन संरक्षक श्रीमती सुदीप कौर ने बताया कि वनों में अग्नि की घटनाओं को तत्काल रोकने के लिए कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जिसके प्रभारी सहायक वन संरक्षक हैं।

झील के आवक मार्ग में पड़ने वाले अवरोध चिन्हित करें
जिला कलक्टर ने बैठक में निर्देशित किया आनासागर एवं फॉयसागर में पानी की आवक मार्ग में पड़ने वाले अवरोधों को चिन्हित किया जाए तथा मार्ग में कचरा डालने एवं अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही भी की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि एसटीपी का पानी जो झील में जा रहा है उसकी गुणवत्ता जांच की जाए। यह जांच जलदाय विभाग द्वारा एक सप्ताह में की जाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। साथ ही अजमेर विकास प्राधिकरण भी नालों के अतिक्रमण / अवरोध को रोकने के लिए की गई कार्यवाही की रिपोर्ट दो दिवस में प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में एनिकटों का निर्माण 2 मीटर से अधिक ऊंचा नहीं होना चाहिए। इसकी पालना सुनिश्चित की जाए।
बैठक में नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, उप वन संरक्षक श्रीमती सुदीप कौर, उपखण्ड अधिकरी श्रीमती अंजली राजोरिया, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री संपत जोधा, संयुक्त श्रम आयुक्त श्री अनुपम गौड़, जिला परिवहन अधिकारी श्री राजीव शर्मा सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

बाल फिल्म महोत्सव
छात्र -छात्राओं के लिए शिक्षाप्रद फिल्मों का प्रदर्शन
अजमेर, 21 फरवरी। बाल चित्र समिति भारत सरकार एवं जिला प्रशासन के सहयोग से चल रहे बाल फिल्म महोत्सव के तहत 23 फरवरी तक विभिन्न सिनेमाघरों में राजकीय विद्यालयों के छात्र -छात्राओं के निशुल्क दिखायी जाएगी। शुक्रवार को 11 स्थानों पर फिल्म प्रदर्शित होगी।
शुक्रवार को बाल फिल्मोत्सव के तहत ऑयनोक्स सिनेमा अजमेर में गारू, माया मन्दिर में पप्पू की पगडण्डी, मिराज सिनेमा में दी गोल एवं हालो, नटराज सिनेमा विजयनगर में पहले आप, प्लाजा सिनेमा में हैप्पी मदर्स डे, मृदंग सिनेमा में हेडा होड़ा, जय मन्दिर ब्यावर में दी गोल, सांवरियां सिनेमा केकड़ी में हैप्पी मदर्स डे, गगनदीप किशनगढ़ में पहले आप तथा क्रिस्टल सिनेमा किशनगढ़ में हालो फिल्म का प्रदर्शन निशुल्क किया जाएगा।

शुक्रवार को 10 स्थानों पर लगेंगे कृषि फसल ऋण माफी शिविर
अजमेर, 21 फरवरी। राज्य सरकार के निर्देशानुसार कृषि फसल ऋण माफी शिविर के द्वितीय चरण में शुक्रवार 22 फरवरी को 10 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को देवपुरी, बड़ाखेड़ा, जोताया, बाड़ी आदर्श, चौसला, सदारा, कुचील, भगवन्तपुरा, रामपुरा डाबला तथा स्यार में ऋण माफी शिविर लगेंगे। शिविरों के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर दिए गए है।
जिला कलक्टर ने बताया कि नियुक्त किए गए प्रभारी अधिकारी शिविरों के सफल संचालन के लिए जीएसएस व्यवस्थापक और सीसीबी के अधिकारियों के साथ बैठक कर ऋण प्रपत्र-1 को जारी किए जाने की प्रक्रिया को पूरा किया जाना सुनिश्चित करेंगे। वे जीएसएस से संबंधित बैंक की शाखा पर संधारित ऋण वितरण रजिस्टर से लाभार्थियों के नाम और उनको दिए गए ऋण का सत्यापन शत प्रतिशत करेंगे। समस्त पात्र किसानों के डाटा फीडिंग/वैलिडेशन, लोन सुपरवाईजर/पैक्स मैनेजर के द्वारा दो दिवस में किया जाना सुनिश्चित करेंगे और सभी काश्तकारों का आधार सत्यापन किया जाना भी सुनिश्चित करेंगे।

मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन के संबंध में बैठक 22 को
अजमेर, 21 फरवरी। भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली एवं निर्वाचन विभाग जयपुर के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में अन्तिम प्रकाशन 22 फरवरी को किया जाएगा।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा ने बताया कि मतदाता सूचियों के अन्तिम प्रकाशन के संबंध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं मीडिया प्रतिनिधियों के साथ बैठक शुक्रवार 22 फरवरी को प्रातः 11.30 बजे जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी।

भिनाय पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक शुक्रवार को
अजमेर, 21 फरवरी। भिनाय पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक शुक्रवार 22 फरवरी को प्रातः 11.30 बजे समिति सभागार में आयोजित की जाएगी। विकास अधिकारी सीमा गौड़ ने यह जानकारी दी।

जिला कलक्टर की तारागढ़ (जवाजा) में रात्रि चौपाल शुक्रवार को
अजमेर, 21 फरवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा शुक्रवार 22 फरवरी को जवाजा पंचायत समिति की तारागढ़ ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल का आयोजन कर लोगों की जन समस्याएं सुनेंगे। चौपाल में समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे तथा विभागीय योजनाओं की जानकारी देंगे।

पीसीपीएनडीटी की बैठक 28 को
अजमेर, 21 फरवरी। गर्भ धारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक (लिंग चयन प्रतिषेद) अधिनियम 1994 के तहत गठित उपखण्ड स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक 28 फरवरी को प्रातः 11 बजे चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक कार्यालय में आयोजित की जाएगी।

सर्जन एवं विशेषज्ञ डॉक्टर के लिए साक्षात्कार 7 मार्च को
अजमेर, 21 फरवरी। संयुक्त अस्पताल, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, गोल्फ कोर्स रोड अजमेर में एक सर्जन तथा एक विशेषज्ञ डॉक्टर की रिक्तियों को संविदा आधार पर भरने के लिए संयुक्त अस्पताल, ग्रुप केन्द्र -प्रथम, केरिपुबल कैम्पस, गोल्फ कोर्स रोड, अजमेर में आगामी 7 मार्च को प्रातः 9 बजे साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा। पुलिस उप महानिरीक्षक केरिपुबल ने यह जानकारी दी।

807 वाॅं सालाना उर्स 2019
मेला मजिस्ट्रेट एव सहायक मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 21 फरवरी। ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 807 वे उर्स की समस्त प्रशासनिक व्यवस्थाओं का पर्यवेक्षण करने तथा कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर को मेला मजिस्ट्रेट तथा उपखण्ड अधिकारी अजमेर को सहायक मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।
जिला मजिस्ट्रेट श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि मेला अवधि के दौरान मेला मजिस्ट्रेट तथा सहायक मेला मजिस्ट्रेट का प्रशासनिक मुख्यालय मोतीकटला, दरगाह बाजार अजमेर रहेगा।

error: Content is protected !!