आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया प्रषिक्षण

दिनांक: 21 फरवरी 2019: राजस्थान महिला कल्याण मण्डल संस्था द्वारा दिनांक 18 से 21 फरवरी तक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का प्रषिक्षण आयोजित कर विकलांगता की शीघ्र पहचान एवं हस्तक्षेपण विषय पर जागरूक किया।

संस्था निदेषक राकेष कुमार कौषिक ने बताया कि अजमेर शहर की 140 से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रषिक्षण के दौरान विकलांगता की पहचान, विकलांगता के कारणों एवं विकलांगता की रोकथाम के साथ-साथ विकलांगता के प्रभाव को कम करने आदि बिन्दुओं पर प्रषिक्षण दिया गया।

प्रषिक्षण के दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीष डॉ0 शक्तिसिंह शेखावत ने प्राधीकरण से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी देते हुए दिव्यांग बच्चों के कल्याण हेतु मानवीय भावों से कार्य करने की प्रेरणा देते हुए संस्था के कार्यों की सराहना की।

संस्था सचिव एवं मुख्य कार्यकारी क्षमा आर. कौषिक, अतिरिक्त निदेषक तरूण शर्मा, उपनिदेषक भगवान सहाय शर्मा, अनुराग सक्सेना, नानूलाल प्रजापति, आदि ने विभिन्न सत्रों में विकलांगता के प्रमुख कारणों में से गर्भावस्था के दौरान, प्रसव के समय एवं प्रसव पश्चात, कुपौषण, नषा, देखरेख का अभाव, संक्रमण आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सावधानियों एवं उचित देखभाल के तरीकों एवं उम्र अनुसार बच्चें के विकास के विभिन्न स्तरों के बारे में बताया गया ताकि विकलांगता की रोकथाम या विकलांगता के प्रभाव को कम किया जाकर दिव्यांगों को सामान्य जीवन की मुख्य धारा में शामिल किया जा सके। राकेष कुमार कौषिक निदेषक

error: Content is protected !!