विद्यालय में खिलौना बैंक स्थापित होने से खिले चेहरे

केकड़ी के निकटवर्ती गांव मण्डा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में शनिवार को मुम्बई निवासी भामाशाह हितेश मांडोत की सहायता से खिलौना बैंक की स्थापना की गई ताकि बच्चों को खेल-खेल में पढ़ने का अवसर मिले ।
अन्त्योदय खिलौना बैंक मुम्बई की मुहिम के तहत विद्यालय में अल्फा न्यूमेरो बोर्ड, जम्बो इंडिया मेप, एवन प्ले ब्लॉक्स, मिसिंग लेटर, इलेक्ट्रो एजुकेशनल, मेच द नम्बर, फ्रॉग जायलोफोन, कलर टॉय बॉक्स, पार्ट्स ऑफ बॉडी गेम, द ग्रेट परफेक्शन गेम, फिक्स पिक्चर ब्लॉक्स, मैग्नेटिक स्लेट, टॉय बास्केटबॉल गेम, विभिन्न प्रकार के पजल सहित कई प्रकार के खिलौने उपलब्ध करवाए गए ।
प्रधानाध्यापक भगवानलाल जाट ने बताया कि इससे सीखने-सीखाने की प्रक्रिया को और सरल किया जा सकेगा, साथ ही बच्चों का विद्यालय में ठहराव भी बढ़ेगा ।
इस अवसर पर शिक्षक दिनेश वैष्णव ने कहा कि बच्चों में खिलौनों के माध्यम से सीखने की क्षमता बढ़ाई जा सकती है, इसलिए यहां टॉय बैंक बनाया गया है । टॉय बैंक बन जाने से अब बच्चों के लिए सीखना रूचिकर हो जायेगा । सभी खिलौने ऐसे है, जिनसे बच्चों को खेल-खेल में कुछ सीखने का अवसर मिले ।
इस टॉय बैंक को स्थापित करने में महेन्द्र मेहता मुम्बई व अंशुल जैन बिजोलिया का भी सराहनीय योगदान रहा । इस दौरान विद्यालय प्रबन्धन समिति के अध्यक्ष शंकरलाल जाट, प्रधानाध्यापक भगवानलाल जाट, शिक्षक दिनेश वैष्णव, शिक्षिका सुनिता चौधरी, विकास टेलर, राजेश चौधरी व आनन्द कुमार सैनी भी उपस्थित थे ।
यह टॉय बैंक उस वर्ग के बच्चों के लिए वरदान साबित होगा जो महंगे और अच्छे खिलौने खरीदने में असमर्थ होते हैं । बच्चों को सही उम्र में सही खिलौने उपलब्ध कराके उनके विकास को सही दिशा प्रदान की जा सकती है । इस उद्देश्य से विद्यालय में स्थापित हुआ टॉय बैंक काफी कारगर सिद्ध होगा ।

error: Content is protected !!