रंगोली, नुक्कड़ सभा व ईवीएम वीवीपेट प्रदर्शन

अजमेर/ब्यावर, 11 अप्रेल। लोकसभा आम चुनाव-2019 के तहत मतदाता जागरूकता अभियान में शत्-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को लेकर सहायक रिटर्निंग ऑफिसर (एस.डी.ओ.) ब्यावर, (103) अजमेर जसमीत सिंह संधू, स्वीप प्रकोष्ठ के प्रभारी शलभ टण्डन व स्वीप टीम द्वारा राउमावि नरबदखेड़ा में मतदाताओं व विद्यार्थियों के मध्य रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई।

ग्राम के मतदाताओं के साथ नुक्कड़ सभा आयोजित की गई जिसमें स्वीम टीम के कल्याणमल सोनेल ने सी विजिल एप के बारे में समझाया कि जहाँ कहीं भी चुनाव के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन हो तो सी विजल एप द्वारा मोबाइल के माध्यम से जिला निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी को शिकायत करके उसका निदान करवाया जा सकता है। इसके अलावा स्वीप प्रकोष्ठ के पदमचंद जैन ने चुनावी पाठशाला के बारे में विस्तृत जानकरी देकर प्रत्येक मतदाताओं को मतदान दिवस पर फोटो युक्त पहचान-पत्र/दस्तावेज (कोई एक) मतदान बूथ पर ले जाने की अनिवार्यता समझाई। स्वीप प्रकोष्ठ के देवकरण भाटी ने फोटो युक्त 11 दस्तावेजों की जानकारी दी तथा ईवीएम व वीवीपेट मशीन द्वारा मतदाताओं को प्रत्यक्ष रूप से मतदान की प्रक्रिया समझाई। राजस्थानी लोकगीत की तर्ज पर ‘‘जागो रे जागो रे म्हारा प्यारा मतदाता’’ गीत सुनाकर मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक व भाव-विभोर किया। स्थानीय शाला की प्रधानाचार्या सन्तोष कायथ ने स्वीप प्रकोष्ठ टीम का आभार व्यक्त करते हुए मतदान के प्रति जागरूकता अभियान की सराहना की तथा मतदाताओं को शत्-प्रतिशत मतदान करने की शपथ दिलाई।

इस कार्यक्रम में स्वीप प्रकोष्ठ के पदमचंद जैन, कल्याणमल सोनेल, देवकरण भाटी, वीरम सिंह, स्थानीय शाला स्टाफ, ग्राम के वयस्क मतदाता, बीएलओ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहयोगिनी, सहायिका, विद्यालय सहायक व सुपरवाइजर विद्यार्थी इत्यादि शामिल थे।

Leave a Comment